Move to Jagran APP

Fight Against Coronavirus: बैंककर्मी सावधानी के साथ अपने काम को बखूबी दे रहे अंजाम shamli News

Fight Against Coronavirus शामली में बैंक के गेट पर हाथों को सैनिटाइज कराने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। बैंक में स्थित कर्मी भी अपनी जिम्‍मेदारी पुरी सावधानी से निभा रहे हैं ।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 09:12 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 11:38 PM (IST)
Fight Against Coronavirus: बैंककर्मी सावधानी के साथ अपने काम को बखूबी दे रहे अंजाम shamli News
Fight Against Coronavirus: बैंककर्मी सावधानी के साथ अपने काम को बखूबी दे रहे अंजाम shamli News

शामली, जेएनएन।  कोरोना वायरस के प्र्रकोप के बीच बैंककर्मी भी योद्धा के रूप में अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। लेकिन वायरस से बचाव के लिए पूरी सावधानी बरत रहे हैं। अपने साथ ग्राहकों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

loksabha election banner

लॉकडाउन में श्रमिकों-मजदूरों को परेशानी न हो, इसके लिए सरकार ने उनके खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है। इस धनराशि को निकालने के लिए बैंकों में सुबह ही भीड़ लग जाती है। बैंक कर्मियों की छुट्टियां भी सरकार ने स्थगित की हुई हैं और कर्मी लगातार अपनी सेवा दे रहे हैं। सभी बैंक कर्मी मास्क लगाकर आते हैं। साथ ही एक-दूसरे दूर-दूर बैठकर काम कर रहे हैं। ग्राहकों से दूरी के लिए प्रबंध किए हुए हैं। किसी बैंक में रस्सी को सुरक्षा कवच बनाया हुआ है तो कहीं पर कुर्सियां लगाई गई हैं। काउंटरों के आगे ऐसे ही व्यवस्था बनाई गई है, जिससे ग्राहक और कर्मचारी के बीच करीब दो मीटर का फासला रहता है। नोटों को गिनने के लिए मशीनों का ही प्रयोग होता है। साथ ही जो कर्मचारी नोट को हाथ लगाते हैं, वह ग्लब्ज का प्रयोग कर रहे हैं।

सभी बैंक शाखाओं में सैनिटाइजर के अलावा साबुन-पानी की भी व्यवस्था की हुई है, जिससे वह बार-बार अपने हाथों को साफ कर सकें। ओरिएंटल बैंक शाखा के प्रबंधक उमाशंकर गर्ग ने बताया कि एक बार में एक ही ग्राहक को भीतर आने दिया जाता है। गार्ड पहले उनके हाथों को सैनिटाइज कराते हैं। बाहर गोले भी बनाए गए हैं और पूरा प्रयास रहता है कि ग्राहक शारीरिक दूरी बनाते हुए इनमें ही खड़े हों। पीएनबी बैंक शाखा पालिका बाजार के कार्मिक विपिन पूनिया ने बताया कि कई बार ग्राहक बाहर भीड़ लगा देते हैं तो उन्हें भी समझाया जाता हे कि शारीरिक दूरी का पालन करें।

जरूरी काम वाले कर्मचारी ही आ रहे

कोरोना वायरस के बचाव के मद्देनजर कई बैंक शाखाओं में जरूरी काम से जुड़े कर्मचारी ही आ रहे हैं। अन्य को शाखा प्रबंधकों ने घर पर ही रहने के लिए कहा है। काफी कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं। दरअसल, फिलहाल बैंकों में इमरजेंसी कार्य ही हो रहे हैं। ऐसे में जो काम नहीं हो रहे हैं, उनसे संबंधित कार्मिकों का आना आवश्यक नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.