Move to Jagran APP

तीन बूथ पर 240 स्वास्थ्यकर्मियों को लगी वैक्सीन

शामली करीब एक साल तक कोरोना महामारी से जूझने के बाद वो घड़ी आ गई जिसका सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जिले में तीन बूथ पर 240 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई हालांकि पहले दिन लक्ष्य 300 स्वास्थ्यकर्मियों का रखा गया था। एक बूथ पर दो स्वास्थ्यकर्मियों की तबीयत बिगड़ी लेकिन अब दोनों ठीक हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 10:56 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 10:56 PM (IST)
तीन बूथ पर 240 स्वास्थ्यकर्मियों को लगी वैक्सीन
तीन बूथ पर 240 स्वास्थ्यकर्मियों को लगी वैक्सीन

शामली: करीब एक साल तक कोरोना महामारी से जूझने के बाद वो घड़ी आ गई, जिसका सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जिले में तीन बूथ पर 240 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई, हालांकि पहले दिन लक्ष्य 300 स्वास्थ्यकर्मियों का रखा गया था। एक बूथ पर दो स्वास्थ्यकर्मियों की तबीयत बिगड़ी, लेकिन अब दोनों ठीक हैं। जिलाधिकारी ने भी बूथों का निरीक्षण किया। टीका लगवाने को लेकर स्वास्थ्यकर्मी उत्साहित नजर आए। जिले में पहले दिन के लिए जिला संयुक्त अस्पताल, सीएचसी कुड़ाना और कैराना में एक-एक बूथ बनाया गया था। शनिवार सुबह सीएचसी शामली से पुलिस सुरक्षा के साथ वैक्सीन जिला अस्पताल और कुड़ाना भेजी गई। सबसे पहले जिला अस्पताल के बूथ पर टीका लगाया गया। फिर कुड़ाना और कैराना में टीकाकरण शुरू हुआ। शाम पांच बजे तक टीके लगाए गए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी-एसपी ने किया निरीक्षण

जिलाधिकारी जसजीतकौर जसजीत कौर, पुलिस अधीक्षक सुर्कीति माधव जिला अस्पताल पहुंचे। टीका लगवाने वालों के साथ ही ड्यूटी कर रहे कार्मिकों से बात की। इसके बाद टीकाकरण अभियान के कार्यक्रम को स्क्रीन पर देखा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को सुना। जिलाधिकारी ने कैराना सीएचसी के बूथ का भी निरीक्षण किया।

दो की बिगड़ी हालत, अब सुधार

सीएचसी कुड़ाना में तैनात राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक मुबस्सिर को पहले ही रक्तचाप की परेशानी है। वह सुबह दवा लेकर आए थे, लेकिन टीका लगने के बाद उन्हें चक्कर आने लगा। चिकित्सकों ने रक्तचाप की जांच की तो कभी बढ़ रहा था तो कभी कम हो रहा था। चिकित्सकों ने दवा दी और उनकी हालत में सुधार हो गया है। इसके बाद वह अपनी ड्यूटी करने लगे। कुड़ाना में ही दोपहर में आशा कार्यकर्ता अनीता को टीका लगाया गया और उन्हें भी चक्कर आने लगा। तबीयत ज्यादा खराब होते देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया। उनका रक्तचाप बढ़ गया था। चिकित्सकों ने दवा देकर उन्हें घर भेज दिया। सीएमओ डा. वीर बहादुर ढाका ने बताया कि दोनों का स्वास्थ्य ठीक है।

----

यह रही व्यवस्था

-टीका लगवाने आने वालों की पुलिसकर्मियों ने इंफ्रारेड थर्मामीटर से जांच की और पहचान पत्र देखा।

-इसके बाद पोर्टल में दर्ज पहचान पत्र का तैनात शिक्षक ने सत्यापन किया और कार्ड पर क्रम संख्या, नाम, मोबाइल नंबर, पता, बूथ स्थल, वैक्सीन ब्रांड का नाम, पहली डोज की तारीख, दूसरी डोज की तारीख आदि जानकारी लिखी गई। कार्ड लाभार्थी को दिया।

-इसके बाद लाभार्थी को वैक्सीन लगाई गई और फिर आधे घंटे तक रोककर रखा गया, जिससे कोई रिएक्शन हो तो तुरंत उपचार शुरू किया जा सके। चिकित्सक, फार्मासिस्ट और स्टाफ नर्स तैनात रहीं।

15 फरवरी को लगेगी दूसरी डोज

शनिवार को जितने लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है, उन्हें दूसरी डोज 28 दिन बाद यानी 15 फरवरी को लगाई जाएगी। लाभार्थियों को दिए कार्ड में तारीख लिखी गई है।

----

नेटवर्किंग की नहीं रहा समस्या

दो बार टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए ड्राई रन हुआ था। नेटवर्किंग की समस्या के कारण पोर्टल पर जानकारी दर्ज करने में समस्या आ रही थी। हालांकि शनिवार को किसी बूथ पर नेटवर्किंग की समस्या नहीं रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.