Move to Jagran APP

आरोग्य मेले में 1586 मरीजों ने कराई स्वास्थ्य की जांच

सभी पीएचसी में आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले 1586 मरीजों ने स्वास्थ्य की जांच कराई गई। आयुष्मान योजना के पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाए गए और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 11:06 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 11:06 PM (IST)
आरोग्य मेले में 1586 मरीजों ने कराई स्वास्थ्य 
की जांच
आरोग्य मेले में 1586 मरीजों ने कराई स्वास्थ्य की जांच

शामली, जेएनएन। सभी पीएचसी में आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले 1586 मरीजों ने स्वास्थ्य की जांच कराई गई। आयुष्मान योजना के पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाए गए और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

loksabha election banner

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया जाता है। 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 866 महिला, 515 पुरुष और 205 बच्चे नजदीक की पीएचसी पर पहुंचे थे। 54 चिकित्सकों, 257 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई थी। 24 मरीजों को हायर सेंटर रेफर किया गया। 126 पात्रों के आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बने। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पीएचसी का निरीक्षण करते रहे। वहीं, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि आरोग्य मेलों में 61 कुपोषित बच्चों, 251 गर्भवती महिलाओं, 228 धात्री महिलाओं, 92 किशोरी का भी स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। 265 बच्चों का वजन मापा गया और 142 महिलाओं व किशोरियों को आयरन की गोली भी वितरित की गईं।

- - - - - - -

खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ

थानाभवन : प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना खुशहाल परिवार दिवस का रविवार को नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजन किया गया। इस अवसर पर अधिकारियों ने योजना के विषय में नागरिकों को जानकारी दी गई।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आपदा में परिवार कल्याण हेतु सरकार का उपहार खुशहाल परिवार दिवस योजना का उद्घाटन मंत्री सुरेश राणा के प्रतिनिधि के रूप में उनके भतीजे अर्जुन राणा ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर सरकारी अस्पताल के अधीक्षक डा. रवि डबराल, डा. मोनिका, अंकुर राणा ख्यावड़ी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.