Move to Jagran APP

उच्च जोखिम गर्भावस्था में चिह्नित कीं 142 महिलाएं

उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) दिवस में 12

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 07:08 PM (IST)
उच्च जोखिम गर्भावस्था में चिह्नित कीं 142 महिलाएं
उच्च जोखिम गर्भावस्था में चिह्नित कीं 142 महिलाएं

शामली जेएनएन। उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) दिवस में 1281 गर्भवतियों की जांच की गई। इस दौरान कुल 142 महिलाएं उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) में चिह्नित की गई हैं। जबकि 161 को आयरन स्क्रोज चढ़ाया गया। वहीं, किसी भी महिला मे हीमोग्लोबिन की कमी सामने नहीं आई है। वहीं इस दौरान काफी महिलाओं को 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ भी दिया गया।

loksabha election banner

हर माह की नौ तारीख को एचआरपी डे का आयोजन होता है। मंगलवार को सीएचसी शामली, कैराना, कांधला, थानाभवन, कुड़ाना, ऊन और पीएचसी चौसाना, गढ़ीपुख्ता, लाक, गंगेरू, राजपुर-छाजपुर, फुगाना, गढ़ीअब्दुल्ला, भूरा, बाबरी, ऊंचागांव में गर्भवतियों की जरूरी जांच की गई। इसके लिए 1281 महिलाओं ने पंजीकरण कराया था और 1275 महिलाओं के लैब टेस्ट हुए। सीएचसी शामली स्थित रक्त संग्रह केंद्र 30 जनवरी से बंद है। एचआरपी-डे में जिन महिलाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम मिलती थी, उन्हें यहीं पर रक्त चढ़ाया जाता था। हालांकि मंगलवार को किसी महिला में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम नहीं मिली। यदि मिलती तो उन्हें जिला अस्पताल मुजफ्फरनगर रेफर किया जाता। कुल 689 महिलाओं को अल्ट्रासाउंड जांच के लिए चिह्नित किया गया है। एसीएमओ डा. सुशील कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत अल्ट्रासाउंड जांच के लिए एक निजी अस्पताल से करार किया गया है, जहां पर निश्शुल्क जांच होती है। वहीं, काफी महिलाओं को 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ भी दिया गया। एंबुलेंस सेवा के जिला प्रभारी ललित जोशी ने बताया कि जो भी महिला एंबुलेंस के लिए फोन करती हैं, उन्हें घर से अस्पताल और अस्पताल से घर ले जाने की सेवा दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.