मैं हिंदू हूं...का शपथ पत्र देंगे विराट

श्च द्यद्ब म् ख्द्धद्बह्लद्ग-ह्यश्चड्डष्द्ग श्चह्मद्ग-ख्ह्मड्डश्च; 8 गुलनाज उर्फ विराट इस्लाम त्यागकर हिंदू बन चुके हैं कानूनी प्रक्रिया बाकी है।

JagranPublish: Wed, 18 May 2022 10:54 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:54 PM (IST)
मैं हिंदू हूं...का शपथ पत्र देंगे विराट

मैं हिंदू हूं...का शपथ पत्र देंगे विराट

जेएनएन, शाहजहांपुर : गुलनाज उर्फ विराट इस्लाम त्यागकर हिंदू बन चुके हैं, लेकिन अभी कानूनी व प्रशासनिक प्रक्रिया बाकी है। उन्हे जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष शपथ पत्र व प्रार्थना पत्र देना होगा ताकि सरकारी अभिलेखों में भी वह अपने नए नाम व धर्म से पहचाने जा सकें। इसके लिए उन्हें बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंचना था, लेकिन देर हो जाने के कारण वह अपने अभिलेख प्रस्तुत नहीं कर सके। रामचंद्र मिशन थाना क्षेत्र के मिश्रीपुर गांव निवासी गुलनाज ने मंगलवार को शहर के खिरनीबाग स्थित सीताराम मंदिर में स्वेच्छा से इस्लाम त्यागकर सनातन धर्म स्वीकार किया था। साधु संतों व हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में उन्होंने धार्मिक अनुष्ठान करने के साथ अपना नया नाम विराट कुमार रखा था। अब उन्हें प्रशासनिक स्तर पर प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी। विराट को जिला मजिस्ट्रेट के सामने शपथ पत्र देना होगा, जिसमें वह स्वेच्छा से अपना धर्म बदलने की जानकारी देंगे। इसके साथ ही एक प्रार्थना पत्र भी देंगे जिसमें अपने नाम परिवर्तन के बारे में बताना होगा। अब वह गुरुवार को अधिवक्ता के माध्यम से अपने अभिलेख जमा करेंगे। स्वजन के भी होंगे बयान वरिष्ठ अधिवक्ता व विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री राजेश अवस्थी ने बताया कि इस तरह के मामले में यह सामान्य व आवश्यक प्रक्रिया है। परिवार को भी नोटिस भेजा जाएगा। उन्हें गुलनाज उर्फ विराट के सामने बुलाकर बयान लिए जाएंगे। अवस्थी ने बताया कि विराट बालिग हैं इसलिए अपनी स्वेच्छा से निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं। ऐसे में स्वजन की सहमति या आपत्ति बहुत ज्यादा मायने नहीं रखती, लेकिन कानूनी प्रक्रिया है इसलिए इसे पूरा किया जाएगा। इसके लिए छह माह का समय होता है। घर में सब सामान्य, बाहरी कर रहे आलोचना सनातन धर्म अपनाने के बाद मंगलवार देर शाम गुलनाज उर्फ विराट अपने घर पहुंचे। जहां सबकुछ सामान्य ही रहा। स्वजन ने बात तो की, लेकिन उनके फैसले को लेकर किसी तरह की टिप्पणी भी नहीं की। मुहल्ले के लोगों व कुछ परिचितों ने जरूर आपत्ति जताई। इस कदम को लेकर उनकी आलोचना की। हालांकि गुलनाज उर्फ विराट का कहना है कि उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने काफी सोच समझकर अपना निर्णय लिया है। जहां तक लोगों के आलोचना करने की बात है उन्होंने इस बारे में विहिप के जिला मंत्री राजेश अवस्थी से बात की थी। राजेश ने बुधवार को एएसपी सिटी संजय कुमार को पूरी जानकारी दी। राजेश ने कहा कि विराट के साथ पूरा समाज है। आवश्यकता पड़ी तो सुरक्षा भी उपलब्ध कराई जाएगी। किसी ने धमकी दी तो उस पर कार्रवाई भी कराएंगे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept