Move to Jagran APP

Swami Chinmayananda Case : एसआइटी ने की छात्रा की मां से पूछताछ

Swami Chinmayananda Case एसआइटी ने आज छात्रा की मां से पूछताछ की। दोपहर करीब दो बजे कुछ पुलिस कर्मियों को छात्रा की मां को लेने के लिए भेजा गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 09:36 AM (IST)
Swami Chinmayananda Case :  एसआइटी ने की छात्रा की मां से पूछताछ
Swami Chinmayananda Case : एसआइटी ने की छात्रा की मां से पूछताछ

शाहजहांपुर, जेएनएन। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में गृह राज्य मंत्री रहे स्वामी चिन्मयानंद पर उनके ही कॉलेज की एक छात्रा ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। इसके बाद से यह प्रकरण लगातार सुर्खियों में है। सुप्रीम कोर्ट के मामले का स्वत: संज्ञान लेने के बाद प्रदेश सरकार ने जांच एसआइटी को सौंपी है। एसआइटी को अपनी जांच रिपोर्ट 23 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में पेश करनी है।

loksabha election banner

एसआइटी इसी क्रम में लगातार पूछताछ कर रही है। एसआइटी ने आज छात्रा की मां से पूछताछ की। दोपहर करीब दो बजे कुछ पुलिस कर्मियों को छात्रा की मां को लेने के लिए भेजा गया। इसके साथ ही शाम को छात्रा के दोस्त संजय सिंह से भी पूछताछ की गई। एसआइटी आज ही इनके बाद छात्रा से भी पूछताछ कर सकती है। इससे पहले रात में छात्रा व उसके पिता को एसआइटी अपने साथ लेकर पुलिस लाइंस लेकर पहुंची थी। जहां पर छात्रा के पिता ने एसआइटी को 64 जीबी की पेन ड्राइव भी सौंपी है। पूछताछ के लिए एसएस लॉ कालेज व संस्कृत महाविद्यालय के दो-दो शिक्षकों व हास्टल के कुक को भी बुलाया गया। इनमें महिला शिक्षक भी शामिल हैं। इस प्रकरण में हास्टल व लॉ कालेज की कुछ छात्राओं से भी पूछताछ हो सकती है।

आठ घंटा में चिन्मयानंद से 150 सवाल

एसआइटी ने शुक्रवार को स्वामी चिन्मयानंद से आठ घंटा में 150 सवाल दागे। जिसका चिन्मयानंद ने जवाब दिया। इस प्रकरण से जुड़े एक-एक व्यक्ति को लेकर एसआईटी ने सवालों की लंबी लिस्ट बना रखी थी। एक टीवी चैनल पर स्वामी चिन्मयानंद के वकील ओम सिंह ने जवाब दिए। चैनल की ओर से वही सवाल पूछे गए, जो संभवत: एसआईटी ने स्वामी चिन्मयानंद से किए थे। टीवी चैनल को जवाब देने के लिए खुद स्वामी चिन्मयानंद तो मौजूद नहीं थे, लेकिन उनकी जगह पर सवालों के जवाब उनके वकील ने दिए। स्वामी चिन्मयानंद से करीब 150 सवाल पूछे गए, जिसका जवाब देने में आठ घंटे लग गए। सवालों के जवाब में स्वामी के स्थान पर वकील ने टीवी चैनल को बताया कि मेरे कॉलेज की स्टूडेंट है जितना और छात्र छात्राओं से परिचय रहता है उतना ही छात्रा को भी जानते हैं। दूसरा सवाल था कि क्या वह आपके कॉलेज परिसर के अंदर बने हुए गर्ल्स हॉस्टल के रूम में छात्रा रहती है। इसका जवाब आया कि इसकी जानकारी कॉलेज के प्राचार्य को होगी, क्योंकि समस्त व्यवस्था वही देखते हैं। तीसरा सवाल किया गया कि छात्रा से आपके करीबी संबंध हैं, इसका प्रमाण उस फोटो से भी मिलता है जिसमें उसके बर्थडे पार्टी में आप उसके साथ खड़े हुए नजर आ रहे हैं। वकील ने जवाब देते हुए कहा कि मात्र एक संयोग मात्र है। उस दिन कॉलेज में उसका बर्थडे था, मुझे उसमें बुलाया गया और मैं वहां पर एक छात्रा के बर्थडे के नाते वहां चला गया। फिर सवाल किया गया कि आप के कहने पर ही छात्रा को कॉलेज में नौकरी दी गई थी। जवाब में कहा गया कि यह नियुक्ति अस्थाई है, कॉलेज के प्राचार्य के स्तर पर नियुक्तियां की जाती हैं। मुझे संबंध में कोई जानकारी नहीं है। सवाल था कि आरोप लगाने वाली छात्रा की कॉलेज फीस में भी आपने छूट की थी। जवाब-निर्धन छात्र-छात्राओं के लिए यह सुविधा कालेज में उपलब्ध है, आग्रह के तहत इसमें छूट दी गई। टीवी चैनल की ओर से सवाल किया गया कि छात्रा का आपके आवास पर भी आना जाना था। जवाब था कि कॉलेज और आश्रम में बने दिव्य धाम करीब करीब हैं, जिस वजह से तमाम छात्र छात्राएं आश्रम की ओर आ जाते हैं, हो सकता है यह छात्रा भी इसी कारण यहां आई हो।

यौन शोषण के आरोपों को नकारा

इसके बाद सवाल किया गया कि छात्रा का आरोप है कि आपने उसका यौन शोषण किया। जवाब था कि आरोप निराधार हैं इसमें कोई सच्चाई नहीं है। सवाल-आप की ओर से रंगदारी मांगने का एक मुकदमा अज्ञात लोगों के खिलाफ लिखा गया है क्या आपको लगता है कि रंगदारी मांगने में यह लोग शामिल है। जवाब दिया गया कि इस मामले का मुकदमा दर्ज कराया गया है पुलिस इसकी जांच कर रही है वही निष्कर्ष पर पहुंचेगी। सवाल-क्या पीडि़त छात्रा के साथी संजय सिंह को जानते हैं। जवाब-वह भी हमारे कॉलेज के छात्र रहा है, इस नाते हो सकता है वह कभी मुझसे मिला हो, लेकिन मेरा व्यक्तिगत कोई भी उससे संबंध नहीं हैं।

चश्मे में लगे हिडन कैमरे से उनका वीडियो बनाया

चिन्मयानंद प्रकरण में रेप का आरोप लगाने वाली लड़की अपने जिस दोस्त संजय के साथ भागी रही थी उसने पहली बार बात की। उसने कहा कि लड़की को ब्लैकमेल करके चिन्मयानंद ने दुष्कर्म किया। जब कई बार यह दोहराया गया तो लड़की ने तंग आकर चश्मे में लगे हिडन कैमरे से उनका वीडियो बनाया है। यह वीडियो इसी साल जनवरी का है लेकिन कैमरे में डेट सेट न होने की वजह से 2014 की तारीख रेकॉर्ड हुई। संजय चिन्मयानंद के लॉ कॉलेज में लड़की का क्लासमेट था। संजय का कहना है कि लड़की से उसकी दोस्ती हुई तो वो दुख-सुख साझा करने लगी। उसने उसे स्वामी के बारे में बताया। लड़की के दोस्त संजय सिंह ने कहा कि स्वामी जी ने उसको नौकरी दी। हॉस्टल में उसको कमरा भी दिया। उसका खाना-वाना फ्री करवा दिया। वह रहने लगी। उसको पता नहीं था कि उसके साथ क्या होने वाला है। उसने बताया कि लड़की जब बाथरूम में नहाने गई तो स्वामी जी ने अपने ही किसी आदमी से वीडियो बनवा लिया। स्वामी जी उसी वीडियो से उसका शोषण करते रहे। संजय ने कहा कि उसने जो आरोप लगाए हैं, वे सत्य हैं।

23 सितंबर को एसआईटी सौंपेगी जांच रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर चल रही स्वामी चिन्मयानंद प्रकरण की जांच रिपोर्ट एसआईटी 23 सितंबर को हाईकोर्ट में सौंपेगी। संभावना जताई जा रही है कि जांच रिपोर्ट पेश करने के दौरान छात्रा के 164 के बयान कोर्ट में दर्ज कराए जाएंगे। कोर्ट के निर्देश पर ही आगे की कार्रवाई होने की बात कही जा रही है। वहीं शाहजहांपुर में स्वामी पर शिंकजा कसा हुआ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.