Move to Jagran APP

आपदा में सूदखोरों ने तलाशा अवसर, पुलिस ने राहत दिलाने को कसी कमर

आपदा में सूदखोरों ने अवसर तलाश लिए। कोरोना संक्रमण काल में जो मजदूर दिल्ली पंजाब हरियाणा आदि क्षेत्रों से आए थे उन्हें जरूरत पड़ने पर ज्यादा ब्याज पर रुपये दे दिए। अब अदायगी के लिए जमीन व मकान नाम लिखने का दबाव बनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 12:20 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 12:20 AM (IST)
आपदा में सूदखोरों ने तलाशा अवसर, पुलिस ने राहत दिलाने को कसी कमर
आपदा में सूदखोरों ने तलाशा अवसर, पुलिस ने राहत दिलाने को कसी कमर

जेएनएन, शाहजहांपुर : आपदा में सूदखोरों ने अवसर तलाश लिए। कोरोना संक्रमण काल में जो मजदूर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा आदि क्षेत्रों से आए थे, उन्हें जरूरत पड़ने पर ज्यादा ब्याज पर रुपये दे दिए। अब अदायगी के लिए जमीन व मकान नाम लिखने का दबाव बनाया जा रहा है। लगभग ढाई माह में ऐसे एक नहीं बल्कि ढाई सौ मामले सिर्फ पुलिस अधिकारियों के सामने आए हैं। एसपी ने ऐसे सूदखोरों से राहत दिलाने के लिए अधीनस्थों को निर्देश दिए हैं। इसके लिए वाट्सएप ग्रुप बनाकर प्रत्येक सर्किल में टीमों का गठन किया जाएगा जो सूदखोरों के चंगुल से राहत दिलाएंगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की वजह से दिल्ली, लखनऊ जैसे बड़े शहरों में काम करने वाले मजदूर वापस अपने घर चले आए थे। कारोबार बंद होने की वजह से कुछ दिन में ही मजदूरों के सामने आर्थिक दिक्कतें आना शुरू हो गई। ऐसे में बहुत से मजदूरों ने सूदखोरों से कर्ज लेना शुरू कर दिया। कुछ दिन बाद ही उन लोगों ने दोगुने रुपये देने का दबाव बनाना शुरू कर दिया। न देने पर मारपीट करने से लेकर खेती व मकान पर कब्जे करने के प्रयास भी शुरू कर दिए। लगातार पुलिस तक शिकायतें पहुंचने पर एसपी एस आनंद ने जिले के प्रत्येक सर्किल में पुलिस की टीम बनाने का निर्णय लिया है। प्रत्येक टीम का एक वाट्सएप नंबर सार्वजनिक किया जाएगा। ताकि उसके जरिये सूदखोरों से परेशान लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सके। इसके अलावा फोन कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

पहले पता करेंगे सच्चाई

पुलिस की यह स्पेशल टीम अपने स्तर से जानकारी जुटाएगी। शिकायत सही पाये जाने पर सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही ब्याज से भी छुटकारा दिलाया जाएगा।

पुवायां व कलान में आए थे सर्वाधिक मजदूर

कोरोना संक्रमण काल यानी मार्च 2020 के बाद जिले में 39 हजार से अधिक लोग आए थे। जिसमे सर्वाधिक पुवायां तहसील क्षेत्र में करीब 14 हजार लोग थे। इसी तरह कलान तहसील क्षेत्र में भी 10 हजार से अधिक लोग दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब आदि क्षेत्रों से मजदूरी कर वापस आए थे। इसके अलावा सदर, तिलहर व जलालाबाद क्षेत्र से भी तमाम मजदूरों ने रोजगार न मिलने पर घर का रुख कर लिया था।

-----

फोटो : 24एसएचएन 32

पुलिस का जल्द वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसके माध्यम से ऐसी शिकायतों का निस्तारण कराया जाएगा जिन्हें सूदखोर परेशान कर रहे है। ग्रुप बनाने के बाइ इसकी नियमित मॉनीटरिग भी होगी।

संजय कुमार, एएसपी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.