Move to Jagran APP

आठ बूथों पर पुनर्मतदान आज, पाोलिग पार्टियां रवाना

आठ बूथों पर पुनर्मतदान के लिए रविवार दोपहर ईवीएम वेयर हाउस से पोलिग पार्टियां रवाना हो गईं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 06:29 AM (IST)
आठ बूथों पर पुनर्मतदान आज, पाोलिग पार्टियां रवाना
आठ बूथों पर पुनर्मतदान आज, पाोलिग पार्टियां रवाना

जेएनएन, शाहजहांपुर : आठ बूथों पर पुनर्मतदान के लिए रविवार दोपहर ईवीएम वेयर हाउस से पोलिग पार्टियां रवाना हो गईं। शाम को मतदान कार्मिकों ने बूथों की कमान संभाल ली।

loksabha election banner

रवानगी से पूर्व अभियंताओं ने कार्मिकों को ईवीएम, वीवीपैट चलाने का प्रशिक्षण दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम अमृत त्रिपाठी, एसपी डा. एस चिनप्पा तथा सीडीओ महेंद्र सिंह तंवर ने रवानगी से पूर्व वेयरहाउस का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्मिकों से ईवीएम की बैलेट यूनिट, कंट्रोल तथा वीवीपैट चलवाकर देखे। उनसे जुड़े सवाल कर ज्ञान को परखा।

आफिसर कॉलोनी रायफल क्लब स्थित ईवीएम वेयर हाउस पर रविवार सुबह 10 से कार्मिकों का पहुंचना शुरू हो गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम वित्त एंव राजस्व अमर पाल सिंह के निर्देशन में अभियंताओं ने ईवीएम, वीवीपैट को चेक किया। कार्मिकों को ईवीएम की बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट के साथ ही वीवीपैट को प्रचालन समझाया। दोपहर एक से दो बजे के सभी पार्टियां रवाना हो गई। शाम पांच बजे तक सभी ने बूथों की कमान संभाल ली। डीएम ने सवालों से बढ़ाया कार्मिकों का ज्ञान

पोलिग बूथों पर रवानगी से पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी पोलिग पार्टियों से मिले। उन्होंने सभी मतदान कार्मिकों से इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन की बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट तथा वोटर वेरीफायएबल पेपर ऑडिट ट्रेल से जुड़े सवाल किए। कार्मिकों से पूछा कि वीवीपैट को कितनी देर तक हिलाना चाहिए, कितनी देर तक प्रकाश में रहना जरूरी है.. आदि सवालों को सुन पहले तो कार्मिक चकराए, बाद में जिलाधिकारी का आशय समझ गए। जवाब दिया कि वीवीपैट बड़ा ही सेंसटिव है। इसे न तो हिलाना है और न ही तेज रोशनी में रखना होगा। बूथ पर तेज रोशनी वाले बल्ब की जगह एलईडी बल्ब लगाकर मतदान कराने पर ध्यान देना होगा। जिलाधिकारी ने भी वीवीवैट ईवीएम संबंधी जानकारी दी। इस अवसर पर एसपी, सीडीओ, एडीएम समेत सभी एसडीएम मौजूद रहे। प्रत्याशी अभिकर्ता रहे मौजूद

बूथ रवानगी से पूर्व ईवीएम व वीवीपैट की एफएलसी तथा रेंडमाइजेशन भी हुआ। इस दौरान प्रत्याशियों के अभिकर्ता मौजूद रहे। अभियंताओं ने आठ बूथों के लिए 48 वीवीपैट तथा 24, 24 बीयू व सीयू तैयार किए हैं। प्रत्येक बूथ के लिए आवंटित हुए पांच अतिरिक्त वीवीपैट

29 अप्रैल को मतदान के दिन ईवीएम व वीवीपैट खराबी को देख जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिपोल में बड़ी सतर्कता बरती है। उन्होंने प्रत्येक बूथ के लिए पांच अतिरिक्त वीवीपैट मुहैया कराएं हैं। साथ ही दो कंट्रोल यूनिट व दो बैलट यूनिट भी सेक्टर मजिस्ट्रेट को दी गई हैं।

शाम को संभाल ली बूथों की कमान

सोमवार सुबह सात से शाम 6 बजे तक मतदान के लिए रायफल क्लब से रवाना हुई पोलिग पार्टियों ने शाम को बूथों की कमान संभाल ली। जिन आठ बूथों पर रिपोल की संस्तुति की है, वहां कुल 7760 मतदाता है। इनमें 3817 मतदाताओं ने 29 अप्रैल को मतदान किया था। रिपोल में मतदान बढ़ने के प्रबल आसार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.