Move to Jagran APP

प्रमुख सचिव ने किसानों को फोन कर धान खरीद की हकीकत जानी

जनपद के नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन जितेंद्र कुमार ने सोमवार को धान व गन्ना क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। किसानों से मोबाइल पर बात कर फीडबैक लिया। सीएमओ कार्यालय में कोविड वैक्सीन संग्रह के इंतजाम तथा मघई टोला स्थित कान्हा गोशाला में गायों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को देखा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 12:34 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 12:34 AM (IST)
प्रमुख सचिव ने किसानों को फोन कर धान खरीद की हकीकत जानी
प्रमुख सचिव ने किसानों को फोन कर धान खरीद की हकीकत जानी

जासं, शाहजहांपुर/रोजा : जनपद के नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन जितेंद्र कुमार ने सोमवार को धान व गन्ना क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। किसानों से मोबाइल पर बात कर फीडबैक लिया। सीएमओ कार्यालय में कोविड वैक्सीन संग्रह के इंतजाम तथा मघई टोला स्थित कान्हा गोशाला में गायों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को देखा। दोपहर बाद विकास कार्याे की समीक्षा के बाद तहसील में वरासत कार्यों का मुआयना किया।

loksabha election banner

प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन, उप्र पुनर्गठन समन्वय, भाषा, प्रशासनिक सुधार एवं लोक सेवा प्रबंधन, राष्ट्रीय एकीकरण व जनपद के नोडल अधिकारी सुबह साढ़े दस बजे डीएम इंद्र विक्रम सिंह, सीडीओ डा. प्रेरणा शर्मा के साथ सीएमओ कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने कोविड वैक्सीन के संग्रह के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा। सीएमओ डा. एसपी गौतम ने बताया कि गुणवत्ता के साथ वैक्सीन की कड़ी निगरानी की जाएगी। बताया प्रथम चरण के लिए 11331 लोगों का डाटा अपलोड कर दिया है। 212 वैक्सीनेटर भी चिह्नित कर लिए गए है। मघई टोला स्थित कान्हा गोशाला में उन्होंने साफ सफाई चारा तथा ठंड से बचाव समेत व्यवस्थाओं को देखा। दोपहर रोजा मंडी में प्रमुख सचिव ने आधे घंटे तक धान खरीद केंद्रों का निरीक्षण किया। सुरजीत सिंह, शकुंतला देवी, ज्ञानेंद्र कुमार समेत आधा दर्जन किसानों से मोबाइल पर बात कर धान खरीद की क्रॉस चेकिग की।

किसानों के मोबाइल पर देखे मैसेज, ट्राली की कराई तौल

डीएम, सीडीओ व एडीएम प्रशासन रामसेवक द्विवेदी के साथ प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने सवा बारह बजे रोजा चीनी मिल के बरतारा गन्ना केंद्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने किसान राजाराम की ट्राली की तौल कराई। अब तक की खरीद की जानकारी डीसीओ से ली।

वीवीपैट गोदाम व वेयर हाउस का भी निरीक्षण

प्रमुख सचिव ने यूपी सिडको की ओर से निर्माणाधीन वीवीपैट गोदाम व वेयरहाउस का निरीक्षण किया। 1.10 करोड़ से निर्मित भवन के उपभोग प्रमाण पत्र भी मांगा। कार्यदायी संस्था के जिम्मेदारों को प्रमुख ने सितम्बर 2021 तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

किसान ने खोली भुगतान की पोल

संसू, रोजा : मंडी के निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव मोबाइल पर किसानों से बात करके तो संतुष्ट हो गए। जब उन्होंने वहां मौजूद किसानों को कुरेदा तो 72 घंटे के भीतर भुगतान की व्यवस्था दिखावा साबित हुई। सतवा के कृषक जसवीर ने टोकन पर धान खरीद मात्रा वृद्धि के सुझाव के साथ बताया कि ट्राली का भुगतान 12 दिन हो पा रहा है। किसी भी किसान को आठ दिन से पहले पैसा नहीं मिल पाता। जसवीर सिंह ने 50 क्विटल खरीद के सापेक्ष 75 क्विटल तक किए जाने की मांग की। कहा कि इससे किसानों से 50 क्विटल के बाद की राशि की बिक्री के लिए दूसरे टोकन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रोजा में आरएफसी मंसूरपुर नाम से लगे क्रय केंद्र पर तौल और भुगतान का भी निरीक्षण किया। केंद्र पर 798 किसानों में 778 के खाते में पैसा भेजा गया, इसमें 549 किसानों के खाते में पैसा पहुंच गया है। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी कमलेश पांडेय ने बताया कि दो से तीन दिन के भीतर भुगतान कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.