Move to Jagran APP

सीएमओ का फोन हुआ कट, कंट्रोल रूम में पूरे दिन रिस्पांस

ऐसे समय में जब कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। मरीजों को बेड व आक्सीजन के लिए भटकना पड़ रहा है। उनके तीमारदारों को छोटी-छोटी मदद के लिए जिले के मुखिया को फोन लगाने पड़ रहे हैं। कारण स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 12:20 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 12:20 AM (IST)
सीएमओ का फोन हुआ कट, कंट्रोल रूम में पूरे दिन रिस्पांस
सीएमओ का फोन हुआ कट, कंट्रोल रूम में पूरे दिन रिस्पांस

जेएनएन, शाहजहांपुर : ऐसे समय में जब कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। मरीजों को बेड व आक्सीजन के लिए भटकना पड़ रहा है। उनके तीमारदारों को छोटी-छोटी मदद के लिए जिले के मुखिया को फोन लगाने पड़ रहे हैं। कारण स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है। अधिकारियों के फोन उठ गए तो ठीक, अन्यथा काल ही रिसीव नहीं होगी। डीएम के निर्देश पर कलक्ट्रेट में बना एकीकृत कोविड-19 कमांड एंड कंट्रोल सेंटर जरूर लोगों का मददगार साबित हो रहा है। यहां कॉल करने वालों को तत्काल रिस्पांस भी मिल रहा है। कुछ लोगों ने व्यक्तिगत तौर पर मदद के लिए अपने नंबर जरूर जारी किए हैं, पर उन पर कॉल की संख्या कम है। तमाम स्वयंसेवी संस्थाएं व राजनीतिक दल शांत बैठे हुए हैं। रविवार को कॉल करने पर कोविड कंट्रोल रूम व कुछ अधिकारियों ने तो रिस्पांस दिया, लेकिन महकमे के मुखिया सीएमओ डा. एसपी गौतम ने कॉल ही कट कर दी।

prime article banner

इस तरह होता है शिकायत पर काम

कंट्रोल रूम पर आक्सीजन, बेड या उपचार को लेकर जो भी शिकायत दर्ज कराई जाती है। वह संबंधित अधिकारी तक पहुंचा दी जाती है। जिसके बाद निस्तारण कराया जाता है। यहां पर लोग बीमारियों के लक्षण से लेकर उनके उपचार के बारे में भी जानकारी पा रहे हैं। इस कंट्रोल रूम की कमान एडीएम वित्त गिरिजेश चौधरी को सौंपी गई है। जबकि सीडीओ प्रेरणा शर्मा को प्रभारी बनाया गया है।

कंट्रोल रूम में मिला रिस्पांस

दोपहर लगभग 1 बजे एकीकृत कोविड -19 कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के नंबर 220017 पर कॉल की गई तो महिला कर्मचारी ने फोन उठाया। दिक्कत पूछी ताकि संबंधित को अवगत कराया जा सके। शाम पांच बजे कोविड कंट्रोल रूम के नंबर 220018 व शाम साढ़े पांच बजे 220019 पर कॉल की गईं। दोनों ही बार संबंधित कर्मचारियों ने कॉल रिसीव की और परेशानी पूछी।

बंद हो गया सीएमओ का फोन

दोपहर दो बजे सीएमएस एयूपी सिन्हा के नंबर 9868922848 पर कॉल की गई जो कई घंटी जाने के बाद रिसीव हुई। करीब आधे घंटे बाद कोविड के नोडल अधिकारी डा. लक्ष्मण सिंह के नंबर 9412328389 पर कॉल की गई तो उन्होंने समस्या पूछी। तीन बजकर दो मिनट पर सीएमओ डा. एसपी गौतम को उनके नंबर 8005192694 पर कॉल की गई, तीन घंटी जाने के बाद फोन काट दिया गया। शाम छह बजकर 35 मिनट पर कॉल की गई तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ बता रहा था।

सार्वजनिक नहीं हैं नंबर

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. अभय सिन्हा व पीआरओ डा. पूजा पांडेय 9161265110 के नंबरों पर कॉल की गई तो उन्होंने भी रिसीव कीं, लेकिन दिक्कत इनके नंबर सार्वजनिक नहीं हैं। मेडिकल कालेज जाने वाले हर मरीज व उनके तीमारदार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के नंबरों के बारे में भी नहीं पता है। किस समस्या के लिए किससे बात करनी होगी यह बताने वाला कोई नहीं। कई बार व्यस्तता में ये अधिकारी भी कॉल रिसीव नहीं कर पाते। पुवायां के विनायक अग्रवाल ने अपना नंबर लोगों की मदद के लिए जारी किया है। उनके नंबर 9984711111 पर शाम में 6 बजकर 46 मिनट पर कॉल की गई तो रिसीव हुई।

वर्जन

कोविड मरीजों के लिए हेल्प डेस्क बनाने के साथ ही वहां संबंधितों के नंबर की स्लिप चस्पा दी है। मेडिकल कालेज में आने वाले सामान्य मरीजों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करेंगे। आक्सीजन व बेड के लिए कंट्रोल रूम से सूचना मिलती है,उस पर तत्काल काम किया जाता है।

डॉ. अभय सिन्हा, प्राचार्य मेडिकल कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.