Move to Jagran APP

साहब..मेरी जान को खतरा, मुझसे न कराएं जांच

साहब मुझसे रफियाबाद कलान के जॉब कार्ड व मस्टर रोल का सत्यापन मत कराइए। साजिश के तहत मुझे जांच दिलवाई गई है। यदि सत्यापन को क्षेत्र में गया तो दबंग हमला कराकर क्षति पहुंचा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 12:20 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 12:20 AM (IST)
साहब..मेरी जान को खतरा, मुझसे न कराएं जांच
साहब..मेरी जान को खतरा, मुझसे न कराएं जांच

जेएनएन, शाहजहांपुर : साहब, मुझसे रफियाबाद कलान के जॉब कार्ड व मस्टर रोल का सत्यापन मत कराइए। साजिश के तहत मुझे जांच दिलवाई गई है। यदि सत्यापन को क्षेत्र में गया तो दबंग हमला कराकर क्षति पहुंचा सकता है।

loksabha election banner

यह मजमून है मनरेगा के अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार सिंह के पत्र का। उन्होंने 19 नवंबर को खंड विकास अधिकारी राम शंकर को पत्र लिखकर पीड़ा बयां की। बताया कि उपायुक्त श्रम रोजगार की आर से विकास खंड कलान में 533 जॉब कार्ड तथा वित्तीय वर्ष 2019-20 के 346 और 2020-21 के 392 मस्टर रोलों का सत्यापन के आदेश दिये गये हैं। एपीओ ने इंटरलॉकिग फर्म स्वामी पर साजिशन परेशान करने का आरोप लगाया है। कहा उन पर फर्जी भुगतान का भी दवाब बनाया। प्रधान व सचिव से संपर्क को कहा, लेकिन वह खुन्नस मान रहे हैं।

यह है पूरा मामला

पंकज गुप्ता समेत आधा दर्जन लोगों ने कलान के विकास कार्यो में गड़बड़ी की शिकायत की। श्रम व रोजगार उपायुक्त की ओर से भी जांच की जा चुकी है। दोनों पक्षों की ओर से एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं। यहां मनरेगा श्रमिकों का पैसा व्यापारियों के खाते में भेजने का आरोप है। एपीओ के पत्र का संज्ञान लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जो दोषी होगा, कार्रवाई की जाएगी। जिला मुख्यालय से भी जांच चल रही हे।

रामशंकर, बीडीओ कलान

कार्रवाई की मांग को लेकर शुरु किया अनशन

कलान : ग्राम पंचायत रफियाबाद कलान में मनरेगा घोटाले की जल्द जांच व दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर जॉबकार्डधारकों ने खंड विकास कार्यालय के बाहर अनशन शुरू कर दिया है। परमवीर चक्र विजेता शहीद नायक जदुनाथ सिंह की प्रतिमा के पास बैठे अनशनकारी उपायुक्त मनरेगा के समझाने पर भी नहीं माने।

ग्राम पंचायत के पंकज गुप्ता के साथ जॉब कार्डधारकों ने डीएम इंद्र विक्रम सिंह को पिछले दिनों ज्ञापन देकर मनरेगा कार्याें में गड़बड़ी व मजदूरी दूसरों के खातों में भेजने का आरोप लगाया था। डीएम के निर्देश पर उपायुक्त मनरेगा हसीब अंसारी ने शनिवार को जांच की थी। प्रथम दृष्टया गड़बड़ी भी सामने आई थी। सोमवार को अपने अल्टीमेटम के तहत पंकज गुप्ता, आलोक गुप्ता, रामकिशोर, लालू, सतीश, रवि, रक्षपाल, सोनू, रामदेव, गुड्डी देवी, चमन बेग, रेशमा आदि ने खंड विकास कार्यालय पर अनशन शुरू कर दिया। दोपहर में पहुंचे उपायुक्त मनरेगा हसीब अंसारी ने जांच पूरी होने पर कार्रवाई व मजूदरी का नकद भुगतान कराने का आश्वासन दिया, लेकिन अनशनकारियों ने टेंट लगाकर वहीं डटे रहने का एलान किया है।

इंटरलॉकिग रोड का किया निरीक्षण

ग्राम पंचायत रफियाबाद कलान में कई महीनों पूर्व बजट निकालने के बाद भी निर्माण पूरा न होने व कराए गए कार्य मानकों की अनदेखी की शिकायत पर उपायुक्त मनरेगा ने स्थलीय निरीक्षण किया। गांव के रामनिवास गुप्ता ने उनको बताया कि निर्माण के लिए तीन लाख रुपये से ज्यादा का बजट पूर्व में निकाला जा चुका है, लेकिन काम नहीं हुआ। जांच शुरु हुई तो आनन फानन में मानकविहीन निर्माण शुरु करा दिया गया, जिस पर उपायुक्त ने संबंधितों से नाराजगी जतायी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.