Move to Jagran APP

नकली खाद का बड़ा रैकेट पकड़ा, 105 बोरे बरामद

जिले में नकली खाद का बड़ा रैकेट तोड़ने के लिए गुरुवार को ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। जिला कृषि अधिकारी ने ग्राहक बनाकर आर्डर बुक कराया जिसके बाद नकली खाद लेकर पहुंचे वाहन चालक को पकड़ लिया। दो जगह से 105 बोरा नकली खाद बरामद की। इसके बाद सप्लाई करने वाले व्यापारी के कार्यालय व गोदाम पर भी छापा मारा गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 12:44 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 12:50 AM (IST)
नकली खाद का बड़ा रैकेट पकड़ा, 105 बोरे बरामद
नकली खाद का बड़ा रैकेट पकड़ा, 105 बोरे बरामद

जेएनएन, शाहजहांपुर : जिले में नकली खाद का बड़ा रैकेट तोड़ने के लिए गुरुवार को ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। जिला कृषि अधिकारी ने ग्राहक बनाकर आर्डर बुक कराया, जिसके बाद नकली खाद लेकर पहुंचे वाहन चालक को पकड़ लिया। दो जगह से 105 बोरा नकली खाद बरामद की। इसके बाद सप्लाई करने वाले व्यापारी के कार्यालय व गोदाम पर भी छापा मारा गया।

loksabha election banner

पिछले महीने पुवायां तथा शहर के लोदीपुर में नकली खाद बरामद की गई थी। तब से प्रशासन इसकी सप्लाई करने वाले रैकेट की तलाश में लगा था। सुराग मिलने पर गुरुवार को जिला कृषि अधिकारी डा. सतीश चंद्र पाठक ने एक व्यक्ति से खाद का आर्डर कराया। दोपहर को तय समय व स्थल के मुताबिक कलान के बाराकला के पास 60 बोरी खाद लेकर पिकअप वाहन चालक पहुंचा। वहीं जिला कृषि अधिकारी ने स्थानीय पुलिस की मदद से छापेमारी कर सभी बोरे बरामद कर लिए। अधिकारियों का कहना है कि इन बोरों में नकली खाद भरी हुई थी। चालक को हिरासत में लेने के बाद उससे पूछताछ हुई। तुरंत तिलहर की डभौरा क्रासिग के पास दुकान पर छापा मारकर 45 बोरी नकली खाद बरामद की।

गोदाम पर पहुंची पुलिस

जिला कृषि अधिकारी के अनुसार, बरामद नकली खाद शाहजहांपुर के हनुमतधाम के पास बने गोदाम से सप्लाई की गई थी। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह को स्थिति से अवगत कराने के बाद शाम को अशोक गोयल के गोदाम पर छापा मारा गया। केरूगंज स्थित उनके कार्यालय पर भी टीम पहुंची और स्टाक समेत तमाम अभिलेख कब्जे में ले लिए। कलान थानाध्यक्ष दिलीप सिंह ने विक्रेता के बेटे को हिरासत में ले लिया।

----------------------

नकली खाद की सूचना मिलने पर गोपनीय जांच शुरू की गई थी। जिसके बाद माफिया तक पहुंचने की योजना बनाई गई। खाद के बोरे बरामद हुए हैं। साथ ही छापे में नकली खाद बनाने के पुख्ता सबूत मिले है। आरोपितों पर मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

-डा. सतीश चंद्र पाठक, जिला कृषि अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.