Move to Jagran APP

आग का कहर, सैकड़ों बीघा फसल राख

अलग-अलग स्थानों पर लगी आग में गेहूं की लगभग 1200 बीघा फसल जल गई। दमकल की मदद से किसानों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। मालौं गांव में गाड़ियां न पहुंचने पर रोष भी जताया। एसडीएम ने राजस्व टीम से रिपोर्ट मांगी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 01:19 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 01:19 AM (IST)
आग का कहर, सैकड़ों बीघा फसल राख
आग का कहर, सैकड़ों बीघा फसल राख

जेएनएन, कलान, शाहजहांपुर : अलग-अलग स्थानों पर लगी आग में गेहूं की लगभग 1200 बीघा फसल जल गई। दमकल की मदद से किसानों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। मालौं गांव में गाड़ियां न पहुंचने पर रोष भी जताया। एसडीएम ने राजस्व टीम से रिपोर्ट मांगी है।

loksabha election banner

मालौ गांव में शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे नन्हे के खेत में अचानक गेहूं की फसल में आग लग गई। किसानों ने आग बुझाने का प्रयास किया। सफलता न मिलने पर कई बार तहसील प्रशासन व थाने पर सूचना दी। पुलिस को पहुंच गई, लेकिन दमकल टीम नहीं पहुंची। जब तक आग पर काबू पाया जाता। भूमिराज, देशराज, गोवर्धन, रूम सिंह, ओमवीर, प्रेमचंद्र, माया देवी, मेघनाथ, महेश, लालाराम, नन्हे, रामप्रताप, हरवीर, श्यामपाल, बन्नो, फौजदार आदि की करीब 500 बीघा फसल जल गई।

700 बीघा फसल जली

संसू, परौर : हैदरपुर से दहिया गांव के बीच खेतों में आग लगने से गेहूं की फसल जल गई। दोपहर करीब ढाई बजे रामलड़ैते व ब्रजेश के खेत में गेहूं कटने के बाद बची नरई में अचानक आग लग गई। तेज हवा के कारण आग आसपास के खेतों तक पहुंच गई, जिस कारण करीब 700 बीघा फसल जल गई। ग्रामीण पानी डालकर आग पर काबू पानी की कोशिश करते रहे, लेकिन सफलता नहीं मिली। तीन बजे दमकल की चार गाड़ियां रवाना हुईं। तीन तो मौके पर पहुंच गईं, लेकिन एक का रामगंगा पर बने पैंटून पुल पर एक्सल टूट गया। आग से पप्पू निवासी मगटोरा की 200 बीघा, बलराम निवासी पेहना की 26 बीघा गेहूं व 15 बीघा सरसों, रविद्र निवासी मगटोरा 25, अजय पाल सिंह की 25, राजवीर सिंह 15, पिटू 35, आर्येंद्र 28, गोपाल 15 बीघा फसल जल गई। कई किसानों ने ठेके पर भी फसल ली थी। उन्हें भी नुकसान हुआ है। मौके पर एसडीएम बरखा सिंह, तहसीलदार अजय यादव, सीओ मस्सा सिंह आदि पहुंचे। एसडीएम ने बताया आग से फसल के साथ नरई भी जली है। दोनों जगह पर राजस्व टीम को लगाया है। जिन किसानों की फसलें नष्ट हुई है। उनको मदद दिलायी जाएगी।

400 बीघा फसल जली

मीरानपुर कटरा : खुदागंज क्षेत्र के ग्राम सूना स्थित डिग्री कॉलेज के पास शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे आग लगने से गेहूं की 400 बीघा फसल जल गई। तेज हवा ग्रामीणों ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। आग से अनिल बाबू सिंह, अरविद, राजकुमार, सतेंद्र, मुनेंद्र, नेत्रपाल, खंजनलाल, बाबू, मंगने लाल उदयपाल, वीरेंद्र सिंह, बिदा सिंह, नन्हेलाल, नन्हे, किशनलाल, संजू सिंह, रमनपाल, अमरपाल आदि किसानों की फसल जल गई। आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है। तेज हवाओं के कारण आग पर काबू पाने में ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दमकल वाहन न पहुंचने से उनमें रोष है। एसओ वकार अहमद खान ने पुलिसकर्मियों के साथ पानी डालकर आग बुझाने में मदद की।

14 एकड़ गेहू की फसल जली

खुटार : पूरनपुर मार्ग पर लौहंगापुर जंगल के पास हाईटेंशन लाइन के तारों से निकली चिगारी गेहूं के खेत में गिर गई जिससे तीन किसानों की 14 एकड़ फसल जल गई। क्षेत्र के गांव कजरा निवासी मक्खन सिंह ने बताया कि उनका व गांव के ही विक्रम सिंह और अमीर सिंह का खेत लौहंगापुर जंगल के पास है। दोपहर करीब दो बजे खेत में अचानक आग गई। सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड नहीं पहुंची। किसानों के खेत को ट्रैक्टर से जोत देने से आग आगे बढ़ने से रुक गई।

तिलहर : मंडी समिति परिसर में एक व्यापारी के खरीदे गए गेहूं का बोरो में स्टाक लगा हुआ था। शुक्रवार को तेज हवा के चलने से बोरो के ऊपर से गुजरी बिजली की लाइन के तार आपस में टकरा गए, जिससे निकली चिगारी बोरों पर गिर गईं। कुछ ही देर में उनमें आग लग गई। कई व्यापारी, किसान व मजदूर आग बुझाने में जुट गए। दमकल कर्मियों ने कुछ देर बाद वहां पहुंचकर आग बुझाई।

रीपर की चिगारी से लगी आग

बंडा : शुक्रवार दोपहर बाद गांव उदरा टिकरी में भूसा बनाने के दौरान रीपर से निकली चिगारी के कारण नरई में आग लग गई। तेज हवा के कारण पड़ोस में ओमकार उनके भाई विश्वनाथ, श्रीपाल व संजय के खेत में खड़ी गेहूं की फसल चपेट में आ गई। आग पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों ने ट्रैक्टर से जुताई की, लेकिन तब तक चार एकड़ फसल जल गई।

गढि़या रंगीन : क्षेत्र के गांव जगतियापुर गांव के पास खेत में लगे बिजली के पोल से हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर गिर गया। जिससे पास में खड़ी झाड़ियों में आग लग गई। आग को ग्रामीणों ने बुझा लिया, नहीं पास के खेतों में गेहूं की फसल जल जाती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.