Move to Jagran APP

तीन ट्रेनों से छत्तीसगढ़, झारखंड जाएंगे 5,250 कामगार

जनपद के विभिन्न भट्ठों पर ईंट पथाई ढुलाई सहित अन्य कार्य करने वाले लगभग 5250 कामगारों को खलीलाबाद रेलवे स्टेशन से तीन अलग-अलग स्पेशल ट्रेनों से छत्तीसगढ़ झारखंड उड़ीसा के लिए रवाना किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 12:59 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 06:15 AM (IST)
तीन ट्रेनों से छत्तीसगढ़, झारखंड जाएंगे 5,250 कामगार
तीन ट्रेनों से छत्तीसगढ़, झारखंड जाएंगे 5,250 कामगार

संत कबीरनगर : जनपद के विभिन्न भट्ठों पर ईंट पथाई, ढुलाई सहित अन्य कार्य करने वाले लगभग 5,250 कामगारों को खलीलाबाद रेलवे स्टेशन से तीन अलग-अलग स्पेशल ट्रेनों से छत्तीसगढ़, झारखंड, उड़ीसा के लिए रवाना किया जाएगा। डीएम रवीश गुप्त खलीलाबाद रेलवे स्टेशन में इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। जिला ईंट निर्माता समिति के पदाधिकारी कामगारों का ट्रेन में सीट आरक्षण कराने के लिए 21 लाख रुपये का चेक जिला प्रशासन को देंगे।

loksabha election banner

जनपद के खलीलाबाद, मेंहदावल व धनघटा आदि तीन तहसीलों में कुल 142 ईंट भट्ठे हैं। इन भट्ठों में जनपद व गैर प्रांत के लगभग एक लाख कामगार ईंट पथाई, ढुलाई आदि कार्य करते हैं। इसमें बिहार, रांची-झारखंड, रायपुर-छत्तीसगढ़, उड़ीसा आदि प्रांतों के लगभग 31 हजार कामगार शामिल हैं। अनलाक 1.0 में ईंट भट्ठों के बाहरी कामगारों को उनके घर पहुंचाने की पहल हुई। जिला प्रशासन ने सभी ईंट भट्ठा संचालकों को यह निर्देश दिया कि वे कामगारों की मजदूरी का भुगतान कर दें। इस पर ईंट भट्ठा संचालक जिला प्रशासन के पास इस आशय का शपथ पत्र दे रहे हैं कि वे सभी कामगारों का पारिश्रमिक का पूरा भुगतान कर दिए हैं, कोई बकाया नहीं है। ईंट निर्माता समिति के पदाधिकारी स्पेशल ट्रेन से भेजने के लिए सीट का आरक्षण कराने के लिए जिला प्रशासन को 21 लाख रुपये का जल्द चेक देंगे। 14 व 15 जून को तीन अलग-अलग ट्रेनों से इन्हें भेजने की तैयारी चल रही है। आरक्षण मिल जाने पर लगभग 5250 कामगारों को तय तिथि में भेजा जाएगा। मेंहदावल के ईंट भट्ठा व्यवसायी गयासुद्दीन चौधरी ने कहा कि यूनियन के पास कामगारों की सूची भेज दी गई है। सभी मजदूरों के पारिश्रमिक का भुगतान कर दिया गया है।

------------

ईंट भट्ठा संचालक जिला प्रशासन के पास इस आशय का शपथ पत्र दे रहे हैं कि वे सभी कामगारों का पारिश्रमिक का पूरा भुगतान कर दिए हैं, कोई बकाया नहीं है। तीन ट्रेनों के जरिए कामगारों को उनके प्रदेशों में भेजा जाएगा।

रवि उदय पाल-जिलाध्यक्ष

जिला ईंट निर्माता समिति

-------------

आरक्षण और तिथि तय हो जाने पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ईंट भट्ठा के कामगारों को उनके प्रांतों में ट्रेन से भेज दिया जाएगा। इसके लिए तैयारियां चल रही हैं।

रवीश गुप्त-डीएम

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.