Move to Jagran APP

फर्जी एप से भुगतान का झांसा देने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

संतकबीर नगर पुलिस ने फर्जी एप के जरिये दुकानदारों को भुगतान का झांसा देने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। दोनों बदमाशों ने होटल रेस्टोरेंट शापिंग माल से मोबाइल व अन्य सामान की 75 लाख रुपये से अधिक की खरीदारी की और भुगतान के लिए फर्जी एप का इस्तेमाल किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 10:45 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 10:45 PM (IST)
फर्जी एप से भुगतान का झांसा देने वाले दो बदमाश गिरफ्तार
फर्जी एप से भुगतान का झांसा देने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

संतकबीर नगर: पुलिस ने फर्जी एप के जरिये दुकानदारों को भुगतान का झांसा देने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। दोनों बदमाशों ने होटल, रेस्टोरेंट, शापिंग माल से मोबाइल व अन्य सामान की 75 लाख रुपये से अधिक की खरीदारी की और भुगतान के लिए फर्जी एप का इस्तेमाल किया। धोखाधड़ी का मामला शायद अभी नहीं खुलता, यदि मोबाइल दुकानदार ने खाते में पैसा नहीं पहुंचने की पुलिस से शिकायत नहीं की होती। पुलिस ने दोनों के पास से पांच मोबाइल बरामद किया है। एक बदमाश अवनीश तिवारी बिहार के गोपालगंज शहर के अधिवक्तानगर और दूसरा प्रभांशु जायसवाल गोरखपुर के गोरखनाथ क्षेत्र के ग्रीन सिटी मोहल्ले का रहने वाला है।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक डा. कौस्तुभ ने शनिवार को बताया कि सात दिन पहले शहर की तीन दुकानों से दोनों ने तीन मोबाइल खरीदे और उसके भुगतान के लिए पेटीएम स्पूफ नाम से फर्जी एप का प्रयोग किया। दुकानदारों के मोबाइल पर भुगतान का जब मैसेज नहीं पहुंचा तो उन्होंने सवाल किया। बदमाशों ने हर दुकानदार से कहा कि नेटवर्क में दिक्कत के कारण मैसेज नहीं पहुंचा है। दुकानदारों ने विश्वास करके उन्हें मोबाइल दे दिए। चार दिन बाद भी खाते में जब पैसा नहीं पहुंचा तो दुकानदारों ने तहरीर दी। दुकानों पर लगे सीसीटीवी के जरिये उनकी पहचान हुई। पुलिस ने दोनों को मेंहदावल बाईपास से गिरफ्तार कर लिया। दोनों ने बताया कि मोबाइल में उन्होंने पेटीएम स्पूफ के नाम से फर्जी एप डाउनलोड किया है। इसी से दुकानदारों को धोखा देकर सामान खरीदते हैं। होटलों, रेस्टोरेंट में भी भुगतान के लिए ऐसा ही करते हैं। फर्जी एप से क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान करना दिखाते हैं लेकिन खाते में पैसा नहीं जाता है। उन्होंने 75 लाख रुपये से अधिक की ठगी की बात स्वीकार की। उनके पास से एक सप्ताह पहले खरीदे गए तीनों मोबाइल के अलावा दोनों वे मोबाइल भी मिले हैं, जिससे वह भुगतान करना दिखाते थे। --------------

एसपी ने की पुलिस टीम को पुरस्कार देने की घोषणा

एसपी ने घटना का पर्दाफाश करने पर एसओजी प्रभारी दीपक कुमार दूबे, बरदहिया चौकी प्रभारी वीरेंद्र मिश्र, प्रदीप कुशवाहा को 15 हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की।

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.