टीईटी: गणित ने उलझाया, आसान रहा हिदी व सामान्य ज्ञान

दोनों पाली में अभ्यर्थियों की अलग-अलग प्रतिक्रिया रही

JagranPublish: Sun, 23 Jan 2022 07:04 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:04 PM (IST)
टीईटी: गणित ने उलझाया, आसान रहा हिदी व सामान्य ज्ञान

संतकबीर नगर : टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में अभ्यर्थियों का उत्साह बना रहा। रविवार को दोनों पाली में अभ्यर्थियों की अलग-अलग प्रतिक्रिया रही। 28 नवंबर की परीक्षा में आए प्रश्न से इस बार के प्रश्न कठिन लगे। परीक्षा में गणित के सवालों ने परीक्षार्थियों को उलझाया। जबकि अनेकों को सामान्य ज्ञान व हिदी आसान लगी। गणित लगा कठिन, बाकी रहा ठीक

पहली पाली की परीक्षा में गणित कठिन लगा। कई प्रश्नों में उलझने के कारण उनका समय भी अधिक

लगा। प्रतिशत निकालना व समीकरण में थोड़ी समस्या आई। बाकी अन्य ठीक रहा।

रेखा यादव, चकदही पिछली बार से कठिन रहा प्रश्नपत्र

पिछली बार जब परीक्षा निरस्त हुई थी उस समय के प्रश्न काफी आसान लगे थे। इस बार थोड़ा घुमाकर प्रश्न पूछा गया था। प्रश्न भी कठिन आया था। इसके बाद भी 150 में 143 हल किया है। हिदी व समान्य ज्ञान पर अधिक भरोसा है। गणित में ही कुछ अंक घटेगा।

अंजली, गोरखपुर हिदी लगी आसान, पर्यावरण अध्ययन कठिन

परीक्षा पांच चरण में थी। प्रत्येक के 30-30 अंक रहे। कक्षा एक से पांच तक के वर्ग में हिदी आसान लगी। लेकिन इस बार पर्यावरण अध्ययन कठिन लगा। सभी प्रश्न एक-एक नंबर का था। माइनस मार्किंग नहीं है इसलिए सभी प्रश्नों का उत्तर दी हूं।

मीरा अहिरौली आसान रहा सामान्य ज्ञान

प्रश्न पत्र में गणित के कई सवालों ने उन्हें परेशान किया। बाल मनोविज्ञान के प्रश्नों ने भी उलझाए रखा। बाल विकास एवं शिक्षण विधि के प्रश्न अधिक कठिन थे। करीब 30 प्रश्न ऐसे रहे। शेष 120 प्रश्न काफी आसन लगे। उम्मीद है इस बार पास हो जाउंगी।

दीपिका सिंह, बखिरा पेपर ठीक रहा, कुछ प्रश्न उलझे

पेपर ठीक आया था। बाकी विषय तो ठीक रहे, लेकिन मनोविज्ञान के सवालों ने खूब समय लिया। सबसे आसान अंग्रेजी का प्रश्न पत्र था। गणित के सवालों ने ज्यादा परेशान किया। जनरल नालेज के प्रश्नों में कुछ को उलझन हुई।

गायत्री सिंह, रुस्तमपुर गोरखपुर तैयारी के हिसाब से ठीक रहा पेपर

प्राथमिक वर्ग में गणित के सवालों को हल करने में अधिक समय लगा। मनोविज्ञान, अंग्रेजी या संस्कृत, पर्यावरण विषय के सवाल अपेक्षाकृत हल्के रहे। अभी तो पात्रता में चयन होगा, फिर आगे शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। तैयारी के हिसाब से परीक्षा ठीक हुई है।

संगीता विश्वकर्मा, मेंहदावल इस बार पेपर अच्छा हुआ

उच्च प्राथमिक वर्ग की परीक्षा दूसरी पाली में दिया हूं। इस बार पेपर अच्छा हुआ है। यह हमारा दूसरा प्रयास था। गणित के प्रश्न थोड़े कठिन रहे। उनकी तैयारी अच्छी रही, इसे लेकर ही वह बेहतर परिणाम देने की दशा में पहुंच चुके हैं।

सुरेश चंद्र, मेंहदावल अच्छा आया था प्रश्न

उनके केंद्र पर परीक्षा पूरी तरह से शुचितापूर्ण हुई। केंद्र के बाहर और अंदर किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं रही। परीक्षा में प्रश्न भी तर्कसंगत और गहन अध्ययन से जुड़े रहे। असली मायने में क्षमता का आकलन करने के लिए प्रश्नपत्र बनाए गए थे।

अजय कुमार, धनघटा

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept