Move to Jagran APP

सूर्य की तरह तपने पर ही मिलेगी सफलता

संतकबीर नगर आम जनमानस के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय देश के नंबर वन अखबार दैनिक जागरण के बाल संवाद कार्यक्रम में विद्यार्थियों व जिला विय्यालय निरीक्षक के बीच सीधा संवाद हुआ। रिूीआइओएस ने बच्चों के सवालों का जवाब दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 11:01 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 11:01 PM (IST)
सूर्य की तरह तपने पर ही मिलेगी सफलता
सूर्य की तरह तपने पर ही मिलेगी सफलता

संतकबीर नगर: आम जनमानस के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय देश के नंबर वन अखबार दैनिक जागरण के बाल संवाद कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों और जिला विद्यालय निरीक्षक के बीच सोमवार को सीधा संवाद हुआ। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के सभागार में हुए इस संवाद में बच्चों ने करियर सहित कई बिदुओं पर सवाल पूछे। बीएसए सत्येंद्र सिंह, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय-बघौली की प्रधानाचार्य निशा यादव की मौजूदगी में जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बच्चों के हर सवालों का समुचित जवाब दिया। उन्होंने कहा कि सूर्य जैसे चमकने और तपने पर ही सफलता मिलेगी। प्रस्तुत है बच्चों के सवालों पर डीआइओएस का जवाब आइएएस बनना चाहता हूं, इसके लिए क्या करूं

loksabha election banner

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र विशाल शर्मा के इस सवाल पर जवाब मिला कि तल्लीनता से पढ़ें। पूरे मनोयोग से तैयारी करें। लक्ष्य के अनुरूप कर्म भी होना चाहिए। सफलता जरूर मिलेगी।

हमें आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए

हीरालाल रामनिवास सरस्वती शिशु मंदिर के कक्षा नौवीं के छात्र आदित्य कुमार के इस सवाल पर जवाब मिला कि स्नातक करने के बाद ही आप प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए योग्य होंगे। आप किसी एक अच्छे व्यक्ति को अपना आदर्श बनाएं।

डाक्टर बनने के लिए क्या करना होगा

मौलाना आजाद इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा-12 वीं की छात्रा तैयबा खातून के इस सवाल पर जवाब मिला कि कन्याओं की उच्च शिक्षा के लिए शासन जिला प्रोबेशन विभाग के जरिए कन्या सुमंगला योजना चला रही है। इसका लाभ उठाते हुए नीट की परीक्षा की तैयारी करें।

आप डीआइओएस कैसे बनें, किस तरह तैयारी की

राजकीय कन्या इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 12वीं की छात्रा तहसीना के इस सवाल पर जवाब मिला कि मेरे पिता प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक थे। उनके विद्यालय पर बीएसए व एबीएसए जब-जब आते थे, तब-तब पिता के चेहरे पर अधिकारी की हनक की छाप दिखती थी। अधिकारी बनने की इच्छा हुई। इसके लिए वह 15 से 16 घंटा रोज पढ़ते थे।

बोर्ड परीक्षा के लिए आपने कैसे तैयारी की थी

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र अभिषेक चौरसिया के इस सवाल पर जवाब मिला कि बगैर किसी घबराहट के समय-सारिणी बनाकर मन लगाकर पढ़ता रहा। इससे कोर्स को पूरा करने में काफी लाभ होता है।

डाक्टर बनना चाहता हूं, इस लक्ष्य को कैसे प्राप्त करूं

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र आयुष पाण्डेय के इस सवाल पर जवाब मिला कि प्रत्येक विद्यार्थी में पांच लक्षण होना चाहिए। पहले सुख को त्याग करना होगा। जैसे-ऋषि, मुनि तपस्या करते थे और इच्छित फल की प्राप्ति करते थे। ठीक उसी प्रकार लगन से पढ़ाई करें, नीट की परीक्षा पास करके सफल बने।

बीएसएफ में जाना चाहता हूं कया करूं

हीरालाल रामनिवास सरस्वती शिशु मंदिर की कक्षा नौवीं के छात्र कृष्णा जायसवाल के इस सवाल पर जवाब मिला कि जवान बनने के लिए आपका कद छोटा है लेकिन बीएसएफ में अधिकारी के लिए परीक्षा दे सकते हैं। रोज दौड़े, व्यायाम करें, अच्छा आहार लें। फिटनेस बनाए रखें।

जीवन में सफलता हासिल करने के लिए क्या करना होगा

मौलाना आजाद इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 11 की छात्रा काजल गुप्त के इस सवाल पर जवाब मिला कि सूर्य जैसे चमकने और तपने पर ही सफलता मिलेगी। लक्ष्य बनाने के बाद इस पर ध्यान देना होगा।

एअर फोर्स में जाने के लिए किस तरह की तैयारी करें

हीरालाल रामनिवास सरस्वती शिशु मंदिर के कक्षा नौवीं के छात्र अतुल शर्मा के इस सवाल पर जवाब मिला कि दसवीं की परीक्षा देने के बाद इस पर ध्यान दें। विशेषकर व्याकरण और अंग्रेजी की जानकारी अच्छी होनी चाहिए।

आर्थिक स्थिति ठीक नहीं, उच्च शिक्षा कैसे हासिल करूं

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय-बघौली की दसवीं की छात्रा चंदा विश्वकर्मा के इस सवाल पर जवाब मिला कि सरकार बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दे रही है। आप ट्यूशन पढ़ाकर अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकती हैं।

बाल मजदूरों को पढ़ाने के लिए क्या करना होगा

राजकीय कन्या इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 10 वीं की छात्रा सोनाली यादव के इस सवाल पर जवाब मिला कि यूपी व सेंट्रल टीईटी की परीक्षा देकर पहले आप प्राइमरी स्कूल की शिक्षक बनें। इसके बाद उन्हें इसका लाभ दें सकती है।

पुलिस विभाग में अधिकारी बनने के उपाय बताएं

मौलाना आजाद इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 10 वीं की छात्रा अंकिता मौर्या के इस सवाल पर जवाब मिला कि पढ़ाई पर ध्यान देने के साथ ही शारीरिक अभ्यास करें। फिजिकल फिटनेस पर ध्यान दें। महिला पुलिस कर्मियों से सुझाव प्राप्त कर सकती हैं।

पिता आइएएस बनाना चाहते हैं पर मेरा मन नहीं

कूड़ीलाल रूंगटा सरस्वती शिशु मंदिर-खलीलाबाद के कक्षा 10 के छात्र प्रियांशु विश्वकर्मा के इस सवाल पर जवाब मिला कि मुझे मेरे शिक्षक विज्ञान लेने के लिए कह रहे थे जबकि पिता इसके पक्ष में नहीं थे। कला से पढ़ाई करते हुए मैं, इस मुकाम पर पहुंचा।

ऊंचा मुकाम हासिल करने के लिए क्या करें

कूड़ीलाल रूंगटा सरस्वती शिशु मंदिर-खलीलाबाद के कक्षा 10 के छात्र किशन वर्मा के इस सवाल पर जवाब मिला कि बड़े सपने देखें। कड़ी मेहनत और ईमानदारी के साथ लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जुट जाएं। यू-ट्यूट पर आप अपने इच्छित करियर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पुलिस अधिकारी बनना चाहती हूं, इसके लिए क्या करूं

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय-बघौली की नौवीं की छात्रा अनुराधा यादव के इस सवाल पर जवाब मिला कि इंटरमीडिएट के बाद प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करें। शारीरिक अभ्यास के साथ ही मन के साथ पढ़ाई पर ध्यान दें।

करियर का चयन करने का उपाय बताइए

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र शिवांशु के इस सवाल पर जवाब मिला कि अपने ज्ञान के अनुसार रूचि का ख्याल रखते हुए करियर का चयन करें। इससे पढ़ाई करने और लक्ष्य प्राप्ति के प्रति आपकी रूचि रहेगी।

कम समय में सफलता कैसे हासिल की जा सकती है

कूड़ीलाल रूंगटा सरस्वती शिशु मंदिर-खलीलाबाद के कक्षा 10 के छात्र शिवम पाण्डेय के इस सवाल पर जवाब मिला कि पढ़ाई तीन तरह से की जाती है, पहला-आनंद के लिए, दूसरा-स्वांग के लिए तथा तीसरा-योग्यता के लिए। सफलता के लिए कर्म करना जरूरी है। इसके लिए शार्ट कट कोई रास्ता नहीं। डीआइओएस बनने के लिए आपने कितना संघर्ष किया

राजकीय कन्या इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 12 वीं की छात्रा फरजाना के इस सवाल पर जवाब मिला कि मैं, इंटरमीडिएट की परीक्षा द्वितीय श्रेणी से पास हुआ था। राइटिग अच्छी नहीं थी लेकिन कंटेंट मजबूत था। लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके पढ़ाई करता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.