Move to Jagran APP

बच्चों को खूब भा रहा कठपुतली का पाठ

खलीलाबाद व बघौली कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में चल रहा प्रशिक्षण सोमवार को संपन्न हुआ। अलग-अलग प्रशिक्षण में थिएटर व कठपुतली से बेटियों को शिक्षा दी गई। प्रशिक्षकों ने गणित और विज्ञान समेत अन्य विषय में शिक्षण दिया। पाठ को खंडों में बांटकर पढ़ाने के लिए कठपुतली का संवाद भी कराया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 06:07 AM (IST)
बच्चों को खूब भा रहा कठपुतली का पाठ
बच्चों को खूब भा रहा कठपुतली का पाठ

संतकबीर नगर : खलीलाबाद व बघौली कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में चल रहा प्रशिक्षण सोमवार को संपन्न हुआ। अलग-अलग प्रशिक्षण में थिएटर व कठपुतली से बेटियों को शिक्षा दी गई। प्रशिक्षकों ने गणित और विज्ञान समेत अन्य विषय में शिक्षण दिया। पाठ को खंडों में बांटकर पढ़ाने के लिए कठपुतली का संवाद भी कराया। विषय को रोचक बनाने के लिए दादा-दादी की कहानियों के साथ व्यावहारिक जीवन के प्रसंग को शामिल करके ज्ञान बढ़ाया। विशेष तौर पर तैयार कराया गया कठपुतली का पाठ बच्चों को खूब भा भी रहा है।

prime article banner

प्रशिक्षक आरती श्रीवास्तव ने जानकारी देते कहाकि कठपुतलियां हमेशा से संदेश देने वाली रहीं हैं। ये मनोरंजन के साथ सीख देने वाली रही हैं। इंदू यादव ने कहाकि यह अलग बात है कि नई तकनीक के दौर में कठपुतलियों की पहचान कम हो गई है, बावजूद इसके बेहतर ढंग से शिक्षा दी जा सकती है। निशा राय ने जानकारी दी। बघौली में सुखद अग्निहोत्रही, रेनू मिश्रा, सरिता व असवारूल हक ने नुक्कड़ नाटक और कठपुतली के माध्यम से सामाजिक जागरूकता का पाठ पढ़ाया। इस अवसर पर सुमन सिंह, अर्चना श्रीवास्तव, नीलिमा मिश्रा, गीता, हेमलता उपस्थित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.