Move to Jagran APP

पसमांदा मुस्लिम महाज ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

पिछड़े व अनुसूचित मुसलमानों को आरक्षण का लाभ दिए जाने की मांग

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 11:43 PM (IST)
पसमांदा मुस्लिम महाज ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन
पसमांदा मुस्लिम महाज ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

संतकबीर नगर: हिदू, बौद्ध और सिख धर्म के पिछड़े और अनुसूचित वर्ग के लोगों की तरह ही मुसलमानों को भी आरक्षण की सुविधा की मांग को लेकर सोमवार को पसमांदा मुस्लिम महाज के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन किया। सभी ने राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।

loksabha election banner

मोहम्मद असलम और इलियास अंसारी आदि ने कहा कि आजादी के बाद से अभी तक इसका लाभ मुसलमानों को नहीं मिल पाया है। संविधान में अनुसूचित जाति को लेकर धर्म का कोई प्रतिबंध नहीं है।

सिख समुदाय ने सरकार पर दबाव बनाकर वर्ष 1956 में अपने दलित वर्ग को उसमें शामिल करा लिया तथा 1990 की विश्वनाथ प्रताप सिंह सरकार ने बौद्ध दलितों को भी उसमें शामिल कर दिया। विडंबना यह है कि अभी तक मुस्लिम समाज के दलित इसके लाभ से वंचित हैं। सभी ने मुस्लिम व ईसाई दलितों को भी अनुसूचित जाति के आरक्षण का लाभ दिलवाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी दिव्या मित्तल को सौंपा। इस मौके पर मुहम्मद सिद्दीकी, राजेउल्लाह, सेराज अहमद, समशाद अहमद, रफी अहमद, अब्दुल मुश्ताक अंसारी, जहीरुल्लाह, महमूद अंसारी, हामिद अंसारी, हामिद रजा, मोइन अशरफ, नूरुलऐन अंसारी, बहरुद्दीन अंसारी, सेठ शाह आलम समेत अनेक लोग मौजूद रहे। खलिहान की भूमि से अवैध कब्जा हटवाने की मांग

संतकबीर नगर: बेलहर क्षेत्र के ग्राम पंचायत लोहरौली ठकुराई में स्थित खलिहान की जमीन पर एक व्यक्ति द्वारा अवैध कब्जा करने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में ग्राम प्रधान मिन्दल देवी एवं ग्रामीणों ने एसडीएम मेंहदावल को शिकायती पत्र देकर अवैध कब्जा हटवाने की मांग की है।

सोमवार को एसडीएम मेंहदावल को दिए गए पत्र में प्रधान समेत गांव के धनीराम,चुन्नीलाल, दयाराम, अनिल कुमार, लालबहादुर, पतिराम, मोहम्मद यूसुफ, उमेश कुमार,मोहम्मद रऊफ,बद्रीनाथ, अनीता देवी, लाला ,सुमन, रामकेवल, राममन आदि ने लिखा है कि गांव के खलिहान की भूमि पर एक व्यक्ति ने कब्जा कर लिया है। इन सभी लोगों ने अवैध कब्जे को हटवाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.