Move to Jagran APP

अघोषित विद्युत कटौती से लोग परेशान

मेंहदावल तहसील क्षेत्र में पिछले एक पखवारे से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से पटरी से उतर गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 08:40 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:12 PM (IST)
अघोषित विद्युत कटौती से लोग परेशान
अघोषित विद्युत कटौती से लोग परेशान

संत कबीरनगर : मेंहदावल तहसील क्षेत्र में पिछले एक पखवारे से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से पटरी से उतर गई है। तहसील मुख्यालय पर 20 घंटे व ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घंटे बिजली देने का शासन का फरमान हवा में है। मेंहदावल तहसील मुख्यालय है। यहां पर 20 घंटे के सापेक्ष 10 से 12 घंटे बिजली मिल रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो बिजली कब आ रही है और कब जा रही है, पता ही नहीं चल रहा। गर्मी में एक तरफ उपभोक्ता परेशान हैं तो दूसरी तरफ लघु व कुटीर उद्योग ठप हो रहे हैं। कोरोना के कारण लोग घरों में हैं, लेकिन बिजली कटौती से जीना मुहाल है।

loksabha election banner

-----------

यहां जर्जर तार बन रहे मुसीबत दुधारा, धर्मसिंहवा और सांथा क्षेत्र में जर्जर तारों के कारण अक्सर फाल्ट होता है। समस्या के समाधान में विद्युतकर्मी पूरा दिन गुजार देते हैं जिसके कारण लोगों को शेड्यूल के अनुसार बिजली नहीं मिल पाती है। सांथा में हर 10 मिनट पर बिजली कटने व बहाल होने का खेल चलता है जिससे उपभोक्ता आजिज आ गए हैं। धर्मसिंहवा क्षेत्र में आए दिन जर्जर तारों के टूटकर गिरने के कारण विद्युत व्यवस्था पटरी से उतर गई है।

-----------

दुधारा में नाराज व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

दुधारा क्षेत्र में बिजली कटौती से आजिज आकर व्यापारियों ने लोहरौली बाजार में शनिवार को प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे मुन्ना यादव, केशव प्रसाद मद्धेशिया, संतोष कन्नौजिया, अहमद जमाल, कुलदीप, चंदन जयसवाल, बृजेश, राजेंद्र गौड़, अजीमुल्लाह, शफीक ने बताया कि कुशवाहा फीडर से 117 गांवों की बिजली आपूर्ति होती है। पुराने व जर्जर तारों के सहारे बिजली आपूर्ति होने के कारण तार टूट कर अक्सर गिर जाते हैं जिससे बड़ी दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। यहां पर अघोषित बिजली कटौती के कारण 4 से 6 घंटे बिजली ही उपलब्ध हो पा रही है।

------------

क्या कहते हैं उपभोक्ता बेलहर क्षेत्र निवासी सुनील यादव कहते हैं कि पिछले एक महीने से बिजली कटौती के कारण रात की नींद हराम हो जा रही है। समूचे बेलहर क्षेत्र में 2 से 4 घंटे की बिजली आपूर्ति हो रही है। मेंहदावल निवासी ईंट भट्ठा कारोबारी सदरे आलम का कहना है कि 20 घंटे बिजली आपूर्ति का दावा हवा-हवाई साबित हो रहा है। कभी-कभी तो पूरा दिन बिजली गुल हो जाती है। जय प्रकाश त्रिपाठी का कहना है कि बिजली कटौती के कारण बच्चों की शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। भीषण गर्मी के कारण लोगों को बाग बगीचों का सहारा लेना पड़ रहा है।

------------

वर्चुअल संवाद के जरिए मेंहदावल तहसील क्षेत्र में हो रही बिजली कटौती व अन्य समस्याओं को लेकर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से शिकायत दर्ज कराई गई है। मंत्री ने जल्द से जल्द बिजली समस्या दूर करने का आश्वासन दिया है।

राकेश सिंह बघेल, विधायक, मेंहदावल

------------

लोकल फाल्ट व ओवरलोडिग के कारण समस्या आई है। लगातार बारिश के कारण पोल व तार गिरने से भी आपूर्ति प्रभावित हुई है। लेकिन पिछले तीन दिनों से मौसम सही होने के बाद आपूर्ति पहले से बेहतर मिल रही है।

अजय मौर्या, एसडीओ, मेंहदावल विद्युत पोल गिरने से पांच दिन से बाधित है डेढ़ सौ गांव की आपूर्ति जासं, बखिरा, संतकबीरनगर : पांच दिन पूर्व आई आंधी और बारिश के चलते क्षेत्र में विद्युत पोल व कुछ जगहों पर पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। बखिरा के ढोढ़या फीडर से बखिरा झील होकर देहात क्षेत्र से जुड़े करीब डेढ़ सौ गांव में पांच दिन से बिजली नहीं आ रही है। जिसके चलते उमस भरी गर्मी में उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.