Move to Jagran APP

प्रत्येक वस्तु की लागत मूल्य की घोषणा को बनाएं कानून

सीपी राम ने कहा कि भारत सरकार आम जन के हित में भी ठोस कदम उठाया है। अटल पेंशन योजना जीवन ज्योति बीमा योजना पीएम सुरक्षा योजना समेत अनेक योजनाएं संचालित है। उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण देने के लिए बैंक हमेशा तत्पर रहता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 11:19 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 11:19 PM (IST)
प्रत्येक वस्तु की लागत मूल्य की घोषणा को बनाएं कानून
प्रत्येक वस्तु की लागत मूल्य की घोषणा को बनाएं कानून

संतकबीर नगर: भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में प्रधानमंत्री को संबोधित सात सूत्रीय मांगों का ज्ञापन अपर एसडीएम नवीन चंद्र श्रीवास्तव को सौंपा। भारतीय मजदूर संघ के जिला महामंत्री शक्ति विकास उपाध्याय ने कहा कि उत्पादन फार्म के प्रत्येक वस्तु की लागत मूल्य की घोषणा को अनिवार्य करने का कानून बनाकर इसे लागू किया जाए। आवश्यक वस्तुओं व पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोत्तरी को नियंत्रित किया जाए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों के प्रतिदिन कीमत निर्धारण पद्धति को समाप्त करते हुए इसे जीएसटी के दायरे में लाया जाए। धातुओं एवं अन्य वस्तुओं की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोत्तरी के बहाने लोगों व कंपनियों अनुचित लाभ लेने पर रोक लगाने और ऐसे मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। किसानों को पारिश्रमिक भुगतान द्वारा खाद्य पदार्थ के उत्पादन में बढ़ोत्तरी के लिए कदम उठाया जाए। खाद्य तेलों, दालों व अन्य पदार्थों के संबंध में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लंबी अवधि के लिए खाद्य पदार्थों के मूल्यों पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए। सार्वजनिक व निजी दोनों क्षेत्रों के कर्मियों का वेतन बढ़ाकर महंगाई की क्षतिपूर्ति के लिए उठाया जाए। संगठन की यही सात मांगे हैं। संगठन के जिला उपाध्यक्ष परमहंस गौतम व राधेश्याम गौतम, संरक्षक संजय शर्मा, कुलदीप कुमार मौर्य, ऋतेश त्रिपाठी, आदेश कुमार मिश्र, रमेश यादव, मानसिंह, वीरेंद्र कुमार गुप्त, अजीत यादव, रंगीलाल, विजय कुमार, रामसागर आदि उपस्थित रहे।

किसानों के हित में कार्य कर रहा बड़ौदा यूपी बैंक

गुरुवार को बघौली ब्लाक के तिघरा में बड़ौदा यूपी बैक द्वारा किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक सीपी राम ने कहा कि सरकार किसानों के उत्थान में जुटी है। इसलिए बैंक किसानों के दरवाजों पर पहुंच रहे हैं। उनका बैंक किसानों के हित में काम कर रह है। हजारों किसान बैंक की योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी तरक्की कर रहे हैं। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में किसानों को बताया।

सीपी राम ने कहा कि भारत सरकार आम जन के हित में भी ठोस कदम उठाया है। अटल पेंशन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा योजना समेत अनेक योजनाएं संचालित है। उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण देने के लिए बैंक हमेशा तत्पर रहता है। इसके साथ ही बैंक की कई योजनाएं संचालित हैं, जिसका आमजन लाभ उठा सकता है। शाखा प्रबंधक विद्यासागर, जय प्रकाश, ब्रह्मदेव गिरी, राम जियावन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.