Move to Jagran APP

पर्यटन स्थलों के सुंदरीकरण को लेकर गतिविधि तेज

दिव्या मित्तल जिलाधिकारी ने बताया कि शासन स्तर से पर्यटन विकास को लेकर को लेकर जो भी प्रस्ताव व संस्तुति मांगी जाती है उसको समय रहते उपलब्ध करा दी जाती है। बखिरा मोती झील व मंदिर के प्रस्ताव पर संस्तुति भेजी जा चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 10:24 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 10:24 PM (IST)
पर्यटन स्थलों के सुंदरीकरण को लेकर गतिविधि तेज
पर्यटन स्थलों के सुंदरीकरण को लेकर गतिविधि तेज

संतकबीर नगर: मेंहदावल क्षेत्र के पर्यटन स्थलों के सुंदरीकरण को लेकर शासन को भेजे गए प्रस्तावों पर गतिविधि तेज हो गई है। उम्मीद है कि आगामी माह में मोती झील व श्रीपंचमुखी नाथ शिवमंदिर की कार्ययोजना पर शासन की मुहर लग सकती है। 28.94 किमी लंबे क्षेत्रफल में फैले बखिरा के मोती झील के रामसर साइट में शामिल होने के बाद इसके फलक पर चमकने की उम्मीद बलवती हो रही है।

loksabha election banner

मोती झील का सुंदरीकरण होने से मेंहदावल सहित समूचे जनपद को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने का लाभ मिलेगा। इसी के साथ ही मेंहदावल कस्बे के पक्का पोखरा पर स्थित श्रीपंचमुखी नाथ शिव मंदिर को और बेहतर बनाने व सुंदरीकरण करने के प्रयास पर भी अमलीजामा पहनाने की उम्मीद बलवती हो रही है। शासन स्तर से तेज हुई गतिविधियों पर एक तरफ जहां बेहतर होने की उम्मीद जग रही है तो योगी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का समय कम होने की चिता भी सता रही है। समय रहते अगर इन दोनों परियोजनाओं पर शासन की मुहर लगी तो निश्चित ही मेंहदावल को पर्यटन का बड़ा हब बनाने में मदद मिलेगी। मोती झील के सुंदरीकरण पर लखनऊ में होगा मंथन

बखिरा के प्रसिद्ध मोती झील में पर्यटकों के प्रवेश हेतु मार्ग एवं पर्यटन सुविधा को बेहतर बनाने के लिए कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग द्वारा नौ करोड़ 46 लाख रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस प्रस्ताव के स्वीकृति के पूर्व 22 नवंबर को पर्यटन भवन गोमती नगर लखनऊ स्थित सभागार में मंथन होगा। समूचे तथ्यों पर प्रस्तुतीकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को बैठक में बुलाया गया है। प्रमुख सचिव पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश शासन की अध्यक्षता में यह बैठक बुलाई गई है। लखनऊ में आयोजित होने वाली इस बैठक में बखिरा के मोती झील का भविष्य टिका हुआ है। उम्मीद है कि मोती झील के इस प्रस्ताव पर शासन की जल्द मुहर लग सकती है। मंदिर के सुंदरीकरण पर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी से मांगी गई संस्तुति

मेंहदावल कस्बे के पक्का पोखरा में स्थित श्रीपंचमुखी नाथ मंदिर व पोखरे का सुंदरीकरण इससे पूर्व में किया जा चुका है। पोखरे व मंदिर का अतिरिक्त कायाकल्प करने व अन्य भवनों का निर्माण कराने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड द्वारा दो करोड़ 43 लाख रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इस प्रस्ताव का संज्ञान लेकर महानिदेशक पर्यटन ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी बस्ती मंडल को पत्र लिखकर जिलाधिकारी संत कबीर नगर की संस्तुति मांगी गई है।

दिव्या मित्तल, जिलाधिकारी ने बताया कि शासन स्तर से पर्यटन विकास को लेकर को लेकर जो भी प्रस्ताव व संस्तुति मांगी जाती है उसको समय रहते उपलब्ध करा दी जाती है। बखिरा मोती झील व मंदिर के प्रस्ताव पर संस्तुति भेजी जा चुकी है।

राकेश सिंह बघेल, विधायक ने बताया कि बखिरा की मोती झील के रामसर साइट में शामिल होने के बाद झील के सुंदरीकरण को लेकर लगभग 10 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजवाया गया है। इसके साथ ही श्रीपंचमुखी नाथ मंदिर को भी बेहतर व सुविधाओं से चाक-चौबंद करने के लिए प्रस्ताव भेजवाया गया है। उम्मीद है कि दिसंबर तक दोनों प्रस्ताव पर शासन की मुहर लग जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.