Move to Jagran APP

सफलता के लिए विषम परिस्थिति में भी बनाएं रखें धैर्य

संतकबीर नगर दैनिक जागरण के बाल संवाद कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों व कालेजों के विद्यार्थियों ने जिला युवा कल्याण अधिकारी से करियर व कोरोना समेत कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सवाल पूछे जिसका उचित जवाब अधिकारी ने दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 11:20 PM (IST)
सफलता के लिए विषम परिस्थिति में भी बनाएं रखें धैर्य
सफलता के लिए विषम परिस्थिति में भी बनाएं रखें धैर्य

संतकबीर नगर: दैनिक जागरण के बाल संवाद कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों व कालेजों के विद्यार्थियों और जिला युवा कल्याण अधिकारी विनय कुमार चतुर्वेदी के बीच मंगलवार को सीधा संवाद हुआ। विद्यार्थियों ने करियर, कोरोना महामारी से बचाव सहित कई महत्वपूर्ण बिदुओं पर सवाल किए। जिला युवा कल्याण अधिकारी ने हर सवालों का जवाब दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि सफलता के लिए विषम परिस्थितियों में भी धैर्य बनाएं रखें। प्रस्तुत है विद्यार्थियों के सवालों पर जिला युवा कल्याण अधिकारी का जवाब

loksabha election banner

कोरोना महामारी से कैसे किया जाए बचाव

ब्लूमिग बड्स एकेडमी-खलीलाबाद की कक्षा नौ की छात्रा शेफाली यादव के इस सवाल पर जवाब मिला कि यह वैश्विक महामारी है। जब तक बाजार में इसकी दवा नहीं आ जाती, तब तक स्वयं और दूसरों का बचाव करें। शारीरिक दूरी, संतुलित आहार सहित अन्य बिदुओं पर विशेष ध्यान दें।

शिक्षा के संसाधन कब तक बढ़ेंगे

कक्षा नौ की छात्रा ऋतिका मिश्रा के इस सवाल पर जवाब मिला कि आपके सवालों से यह अहसास हो रहा है कि शिक्षा का स्तर पहले से बढ़ा है, इसके प्रति रूचि बढ़ती जा रही है। शिक्षा के संसाधन निरंतर बढ़ रहे हैं। इस जनपद के नौ ब्लाकों में सरकारी व गैर सरकारी कुल 55 डिग्री कालेज हैं।

बैंकिग क्षेत्र में करियर बनाने के उपाय बताइए

प्रभा देवी कन्या इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 12वीं की छात्रा काजल शर्मा के इस सवाल पर जवाब मिला कि इच्छा शक्ति को मजबूत रखते हुए और टाइम टेबल बनाकर इंटर के बाद प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी करें। सफलता जरूर मिलेगी।

जिले को स्वच्छ बनाने के लिए क्या करें

कक्षा 10वीं की छात्रा दीक्षा चौरसिया के इस सवाल पर जवाब मिला कि देश स्वच्छ रहे, यह प्रधानमंत्री का सपना है। स्वयं वह जगह-जगह झाड़ू लगाकर साफ-सफाई करके मिशन को मजबूत करते रहे हैं। उन्होंने इसके प्रति समाज को स्वच्छता का संदेश दिया। हम सभी को इससे प्रेरणा लेते हुए आसपास का वातावरण स्वच्छ रखना चाहिए।

नारियों व पुरूषों में अब भी भेदभाव क्यों

प्रभा देवी कन्या इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 10 वीं की छात्रा श्रद्धा चौरसिया के इस सवाल पर जवाब मिला कि समान अधिकार व दर्जा दिलाने के लिए केंद्र व प्रदेश की सरकार ठोस पहल कर रही है। महिलाओं के आरक्षण की व्यवस्था, बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए छात्रवृत्ति सहित अन्य योजनाएं चला रही है। स्थिति में काफी सुधार हुआ है।

टेक्नोलाजी में देश पीछे क्यों है

प्रभा देवी कन्या इंटर कालेज-खलीलाबाद की कक्षा 11वीं की छात्रा शमा खातून के इस सवाल पर जवाब मिला कि अमेरिका जैसे विकसित देश में प्रोफेसर को हमेशा कुछ नया देना होता है, तभी उनकी नौकरी भी सुरक्षित रहती है। शोध के लिए प्रयोगशाला सहित अन्य संसाधन की उपलब्धता है। हमारा देश भी इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

आरक्षण हटना चाहिए या नहीं

कक्षा 10 की छात्रा तनूजा के सवाल पर जवाब मिला कि सामाजिक विषमता को दूर करने के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई थी। इधर कुछ वर्षों में केंद्र की सरकार आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग को दस फीसद आरक्षण देने की व्यवस्था की है। आरक्षण की व्यवस्था में परिवर्तन के लिए स्वस्थ विचार-विमर्श की जरूरत है।

ज्यादातर लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करते

ब्लूमिग बड्स एकेडमी-खलीलाबाद की कक्षा नौ की छात्रा कुमकुम यादव के सवाल पर जवाब मिला कि कोरोना वायरस से इस जनपद व देश में कई लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोगों का उपचार चल रहा है। इसलिए सभी को कोरोना गाइडलाइन का अक्षरश: पालन करना चाहिए।

नारियों के बेहतर शिक्षा के लिए क्या किया जाना चाहिए

ब्लूमिग बड्स एकेडमी-खलीलाबाद की कक्षा नौ की छात्रा सुप्रिया भारती के सवाल पर जवाब मिला कि बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए केंद्र व प्रदेश की सरकार विभिन्न योजनाओं के जरिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है। भविष्य में भी सार्थक पहल जारी रहेगी। इससे स्थितियां बदलेगी।

लाकडाउन से हुई आर्थिक क्षति की कैसे होगी पूर्ति

कक्षा नौ की छात्रा अंशिका पाठक के सवाल पर जवाब मिला कि विश्व के तमाम देशों में लोगों की जिदगी बचाने के लिए लाकडाउन किया गया। कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका जैसे विकसित देशों की आर्थिक स्थिति खराब हुई। हमारे देश को भी आर्थिक क्षति उठानी पड़ी।

कोरोना से बढ़ी बेरोजगारी कैसे होगी कम

ब्लूमिग बड्स एकेडमी-खलीलाबाद की कक्षा नौ की छात्रा श्रेया के सवाल पर जवाब मिला कि

इससे घर-परिवार, व्यवसाय, नौकरी सहित हर सेक्टर प्रभावित हुआ। बेरोजगारी की समस्या दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऋण दिया जाना चाहिए। सरकार को टैक्स सहित अन्य बिदुओं पर उदारीकरण की नीति अपनानी चाहिए।

समाज में ऊंचा मुकाम कैसे हासिल किया जाए

प्रभा देवी इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा 11 के छात्र सर्वेश्वर त्रिपाठी के सवाल पर जवाब मिला कि शिक्षा और संघर्ष ही आपको प्रेरणा दे सकते हैं। आज खेल, कला, नृत्य, चित्रकारी के साथ ही सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने को हजारों रास्ते हैं। पहले इतनी सुविधा नहीं थी, आज अपने आपको स्थापित करने के लिए बहुत सारी दिशाएं हैं। संयम, परिश्रम, एकाग्रता और अनुशासन में रहकर हम हर मंजिल पा सकते हैं।

भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश के लिए क्या होना चाहिए

ब्लूमिग बड्स एकेडमी-खलीलाबाद की कक्षा नौ की छात्रा दीक्षा मिश्रा के सवाल पर जवाब मिला कि इससे विकसित, विकासशील व अविकसित सहित पूरा विश्व प्रभावित है। इस पर अंकुश लगाने के लिए हमारे देश में कई एजेंसियां हैं। वह ऐसे लोगों के खिलाफ जांच करके कार्रवाई करती है। समाज के लिए सभी लोगों को ईमानदारी से काम करना होगा।

कोरोना का कहर न रुका तो क्या प्रभाव पड़ेगा

ब्लूमिग बड्स एकेडमी-खलीलाबाद की कक्षा नौ की छात्रा शिवानी यादव के सवाल पर जवाब मिला कि नदियों पर पुल बने, युद्ध से लेकर यात्री सेवा के लिए विमान बने , अंतरिक्ष में मानव ने कदम रखा, नये-नये आविष्कार होते रहे। इस पर भी विजय मिलेगी। देश और दुनिया सुरक्षित रहेगी। कोरोना भारत से जरूर हारेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.