Move to Jagran APP

जेई, एईएस और कोविड के बारे में करें जागरूक: डीएम

स्वास्थ्यकर्मी एक से 31 जुलाई तक चलने वाले अभियान में पहुंचे घर-घर -स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाकर अन्य विभाग के अधिकारी करें पहल

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 05:46 PM (IST)
जेई, एईएस और कोविड के बारे में करें जागरूक: डीएम
जेई, एईएस और कोविड के बारे में करें जागरूक: डीएम

संत कबीरनगर : डीएम रवीश गुप्त की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को बैठक हुई। डीएम ने कहा कि एक जुलाई से 31 जुलाई 2020 तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलना है। आशा सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी जनपद में घर-घर जाकर जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई)व एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिड्रोम(एईएस)एवं कोविड-19 से बचाव, लक्षण, बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों से कहा कि वे स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाकर जागरूकता अभियान को प्रभावी बनाएं।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. हरगोविद सिंह ने कहा कि एईएस ज्यादातर 15 वर्ष तक के बच्चों में होती है। इससे बचने के लिए साफ पानी पीएं और शौचालय का इस्तेमाल करें। घरों में और आसपास मच्छर, चूहा, छछूंदर, सुअर न आने पाएं, इस पर ध्यान दें। कोविड-19 से बचाव के लिए अभी तक कोई दवा नहीं है। इसलिए इससे बचने के लिए मास्क का प्रयोग करें। समय-समय पर हाथ को साफ पानी, साबुन या सैनिटाइजर से साफ करते रहें। घर अथवा बाहर में दो गज की दूरी बनाएं रखें। कोरोना का संक्रमण विशेषकर 65 वर्ष की आयु से अधिक और दिल, गुर्दा, रक्तचाप आदि बीमारियों से पीड़ित लोग व 10 वर्ष से छोटे बच्चों में होने की संभावना रहती है। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.