Move to Jagran APP

नरौली सीएचसी को एल-टू हॉस्पिटल बनाने की तैयारियां तेज

कोरोना संक्रमित रोगियों को दिक्कत होने पर उन्हें उपचार के लिए एल टू हॉस्पिटल की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 01:17 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 01:17 AM (IST)
नरौली सीएचसी को एल-टू हॉस्पिटल बनाने की तैयारियां तेज
नरौली सीएचसी को एल-टू हॉस्पिटल बनाने की तैयारियां तेज

जागरण संवाददाता, सम्भल : कोरोना संक्रमित रोगियों को दिक्कत होने पर उन्हें उपचार के लिए अब मुरादाबाद या अन्य किसी दूसरे जिले में नहीं जाना पड़ेगा। क्योंकि अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से नरौली सीएचसी को लेविल- टू का अस्पताल बनाया जा रहा है। जहां प्रथम चरण में 30 बैड से अस्पताल की शुरुआत की जा रही है।

prime article banner

कोरोना से संक्रमित ऐसे रोगी जिन्हें बुखार, सांस फूलना, सांस लेने में दिक्कत या अन्य कोई जैसी कोई अन्य परेशानी होती है तो उन्हें लेविल-टू के अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, जिससे रोगी को कोई दिक्कत होने पर उसे तत्काल फ‌र्स्टएड उपलब्ध कराई जा सके। अभी तक सम्भल जनपद के ऐसे कोरोना संक्रमित रोगी जिन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत होती थी तो उन्हें मुरादाबाद के टीएमयू स्थित एल-टू अस्पताल में भर्ती कराया जाता था। परन्तु अब जिले में लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों को जिले के नरौली में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जाएगा। क्योंकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से नरौली सरकारी अस्पताल को एल-टू अस्पताल बनाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोडल अधिकारी डॉ. मनोज चौधरी ने बताया कि नरौली सीएचसी में कोविड एल- टू अस्पताल बनाने के लिए तैयारियां तेज कर दी है। यहां पर प्रथम चरण में 30 बैड से अस्पताल से शुरूआत की जा रही है। जहां किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए छह वेंटिलेटर के साथ ही एक्सरे मशीन व ऑक्सीजन की व्यवस्था रहेगी। इतना ही नहीं यहां पर दो एनीथिस्ट के साथ ईसीजी टेक्निशियन व चेस्ट फीजिशियन कर भी तैनाती की जाएगी, जिससे किसी भी संक्रमित को कोई दिक्कत न हो सके।

........................

इनसेट --

जिला अस्पताल के चिकित्सक व शिक्षक समेत जिले में मिले 11 पॉजिटिव

बहजोई के सात, सम्भल के तीन व चन्दौसी का एक पॉजिटिव

सम्भल: स्वास्थ्य विभाग की ओर से रैपिड एंटीजन किट द्वारा कराए गए सैंपल से जिले में नौ व दो लोगों की आरटीपीसीआर जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हुई। सोमवार को डॉ. सुनील त्यागी के नेतृत्व में टीम बारीपुर भमरौआ गांव में पहुंची। जहां पर टीम ने एंटीजन से 74 व आरटीपीसीआर से 25 सैंपल कराए गए, जिसमें एंटीजन किट से कराए गए सैंपल में सभी निगेटिव मिले। वही डॉ. नीरज शर्मा की टीम ने सरायतरीन के बाजार गंज में सैंपलिग कराई। जहां एंटीजन किट से 77 व आरटीपीसीआर से 35 सैंपल जांच को लिए। यहां पर एंटीजन किट में सभी के सैंपल निगेटिव मिले। सीएचसी प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जुहैब करीम ने बताया कि सोमवार को सम्भल में तीन संक्रमितों की पुष्टि हुई, जिसमें सरायतरीन निवासी अधिवक्ता, हल्लू सराय निवासी पांच वर्षीय मासूम की आरटीपीसीआर व जिला चिकित्सालय की चिकित्सक के एंटीजन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। बहजोई : नगर में एक व पास के ही गांव रमपुरा में छह लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई। विभाग की ओर से रैपिड एंटीजन किट से कराई गई जांच में इन सात लोगों के संक्रमित होने की जानकारी हुई। सोमवार को 168 लोगों की रैपिड एंटीजन किट से जांच कराई गई, जिसमें नगर के नरायन टोला निवासी एक शिक्षक व गांव रमपुरा निवासी छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मुहल्ले में खलबली मच गई। जबकि चन्दौसी निवासी एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने वालों के संपर्क में जो भी लोग आए है उनको चिन्हित करके सैंपलिग कराकर क्वारंटाइन कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.