Move to Jagran APP

कोविड वैक्सीनेशन को लेकर दूर होगीं भ्रांतियां

बहजोई लोगों में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर फैल रही भ्रांतियों को दूर करने एवं वैक्सीन लगव

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 12:14 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 12:14 AM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन को लेकर दूर होगीं भ्रांतियां
कोविड वैक्सीनेशन को लेकर दूर होगीं भ्रांतियां

बहजोई: लोगों में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर फैल रही भ्रांतियों को दूर करने एवं वैक्सीन लगवाने के लिए लाभार्थी को पहले क्या करना होगा इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पुस्तिका जारी की है।

loksabha election banner

पुस्तिका में अंकित गाइड लाइन के अनुसार कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाईपर टेंशन सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवा लेने वाले मरीज भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित व असरदार है। कोविड संक्रमित को भी वैक्सीनेशन की आवश्यकता है। वहीं वैक्सीन लेने वालों को 28 दिन के अंदर दूसरी खुराक लेनी होगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. रामजीलाल ने बताया कि उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों व समूहों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया जाएगा। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है। पहले समूह में हेल्थ केयर तथा दूसरे फ्रंटलाइन वर्कर शामिल है। तीसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति या पहले से ही किसी रोग से ग्रसित मरीज और आम लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। इनमें से एक या एक से अधिक स्वास्थ्य परिस्थितयों वाले व्यक्तियों को एक उच्च जोखिम वाली श्रेणी में माना जाता है। वैक्सीनेशन को पंजीकरण है जरूरी

जिले में किसी व्यक्ति को वैक्सीन लेनी है, तो उसे पहले पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के बाद ही उसे ओटीपी नंबर जारी होने के साथ ही सत्र स्थल व समय की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए फोटो युक्त आइडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र मिलेगा

ऑनलाइन पंजीकरण की बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएस प्राप्त होगा। कोरोना वैक्सीन लगाए जाने पर लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भेजा जाएगा। गाइड लाइन को लेकर एक पुस्तिका जारी की है। बीमारी की दवा ले रहे व्यक्ति भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। वैक्सीन अभी जिले में नहीं आई है। शीघ्र ही आने की संभावना है। अजय कुमार सक्सेना, सीएमओ सम्भल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.