Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू : अंडा व चिकन कारोबार पर नहीं दिख रहा असर

सरायतरीन कोरोना वायरस के बीच बर्ड फ्लू की खबर से चिकन व अंडा कारोबार करने वालों में ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 12:16 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 12:16 AM (IST)
बर्ड फ्लू : अंडा व चिकन कारोबार पर नहीं दिख रहा असर
बर्ड फ्लू : अंडा व चिकन कारोबार पर नहीं दिख रहा असर

सरायतरीन: कोरोना वायरस के बीच बर्ड फ्लू की खबर से चिकन व अंडा कारोबार करने वालों में हड़कंप है, लेकिन बिक्री पर कोई खास असर दिखाई नहीं दे रहा है। जबकि देश में राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा और केरल में बर्ड फ्लू फैलने से कारोबारी खासे परेशान हैं, लेकिन नगर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र में फिलहाल अंडे या चिकन की बिक्री पर कोई असर नहीं है और वह जारी है। हालांकि बर्ड फ्लू की खबरें आने से जागरूक लोग सतर्क हो गए हैं, लेकिन चिकन कारोबारी कहते हैं की जाड़ो में दूसरे देशों से आने वाले पक्षियों के साथ यह बीमारी भारत में पहुंच जाती है, जिस कारण कारोबारियों को बड़ा नुकसान पहुंचता है। वैसे प्रदेश में बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं पाया गया हैं। ऐसे में शहर में अंडे व चिकन की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है।

loksabha election banner

-----------प्रदेश मे बर्ड फ्लू का कोई असर फ़लिहाल नहीं है। रोजाना की तरह अंडे व चिकन की बिक्री पूर्व की तरह हो रही है। सर्दी के मौसम में साइबेरियन पक्षियों की कई प्रजातियां कुछ समय के प्रवास के लिए यहां पर आते हैं। हो सकता है बीमारी उनकी वजह से आती हो। हालांकि हरसाल यही होता है। बाद में यह सही हो जाता है।

अकील

----------- सर्दी के मौसम में अंडे और चिकन की बिक्री बढ़ जाती है। वैसे इस समय बिक्री पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। हम रोजाना माल मंगाते हैं और पूरा माल बिक जाता है। चिकन के रेट पर उतार-चढ़ाव होता रहता है। अंडे की मांग में सहालग न होने के चलते कुछ कमी दिखाई दे रही है।

बबलू

-------------- जाड़ों में हर साल बर्ड फ्लू जिक्र होता है, लेकिन सर्दी के मौसम में अंडे व चिकन की बिक्री बढ़ी है। पहले सहालग चल रहा था तो मांग ज्यादा थी, लेकिन अब सहालग नहीं है, जिसके चलते मांग में कमी दिखाई दे रही है।

मुनव्वर अली

------------- चिकन की मांग पर फिलहाल कोई फर्क नहीं पड़ा है। क्योंकि स्थानीय फार्म संचालक अपने माल को इस प्रकार की बीमारी व ठंड से बचाने के लिए दवा व अन्य संसाधन का पूरा इंतजाम रखते हैं। इस कारण बिक्री पर कोई प्रभाव दिखाई नहीं दे रहा है।

इस्तेखार अहमद

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.