Move to Jagran APP

बदल रहा मौसम, बढ़ रही खांसी-जुकाम के मरीजों की तादाद

जिले में सर्दी का प्रकोप जहां दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है तथा लोग गर्म वस्त्रों में लिपटे नजर आते हैं। वहीं मौसम की चाल में बदलाव होने की भविष्यवाणी मौसम विभाग करने में लगा है। ऐसे में मौसम जिस प्रकार बदल रहा है उससे सर्दी खांसी बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 10:20 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 10:20 PM (IST)
बदल रहा मौसम, बढ़ रही खांसी-जुकाम के मरीजों की तादाद
बदल रहा मौसम, बढ़ रही खांसी-जुकाम के मरीजों की तादाद

सहारनपुर, जेएनएन। जिले में सर्दी का प्रकोप जहां दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है तथा लोग गर्म वस्त्रों में लिपटे नजर आते हैं। वहीं मौसम की चाल में बदलाव होने की भविष्यवाणी मौसम विभाग करने में लगा है। ऐसे में मौसम जिस प्रकार बदल रहा है, उससे सर्दी, खांसी बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

कृषि मौसम सेवा विभाग के प्रभारी व मौसम विशेषज्ञ डा. उदय प्रताप शाही ने कहा कि अगले 72 घंटों के दौरान सहारनपुर सहित वेस्ट यूपी के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। इसके बाद ठंड भी अपना रंग दिखायेगी।राजकीय मौसम वेधशाला के आंकड़ों के अनुसार 20 नवम्बर से 30 नवंबर तक न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री से 10 डिग्री के बीच व अधिकतम तापमान 25 से 28 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है। मंगलवार का भी न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री व अधिकतम 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वेधशाला प्रभारी उमेश कुमार का कहना है कि पूर्वी मध्य अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके उत्पन्न होने के कारण पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों पर पड़ेगा। सहारनपुर सहित प. उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में 2 व 3 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

खांसी सर्दी बुखार के मरीज बढ़े

ठंड बढ़ने के साथ ही सर्दी, जुकाम, बुखार व सांस के रोगियों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। जिला अस्पताल में इन रोगों के मरीजों की संख्या दो गुना के करीब दर्ज की गई है। आम दिनों में जहां ओपीडी में 1300 से लेकर 1400 मरीज विभिन्न रोगों के मरीज पहुंचते थे वहीं अब इनकी संख्या करीब 2200 पहुंच रही है, जिसमें खांसी सर्दी व बुखार पीड़ितों की खासी तादाद है।

ठंड से ऐसे करें बचाव

-गर्म कपड़ों में शरीर को ढंक कर रखें

-धूप निकलने पर ही घर से बाहर निकलें

- बुजुर्ग सुबह की सैर से परहेज करें

-ठंडे से गर्म और गर्म से ठंडे में एकदम न जाएं

-ब्लड प्रेशर के मरीज नियमित जांच कराए

-ठंडे पानी व भोजन से परहेज करें व बचें

-ताजी व हरी सब्जी का अधिक से अधिक सेवन करें

-सर्दी होने पर गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें

इनका कहना है..

वायरल इंफेक्शन तापमान में परिवर्तन के कारण होता हैं। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती हैं, उन्हें यह जल्दी चपेट में लेता हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई आवश्यक हैं। बार-बार साबुन से हाथ धोते रहना चाहिए ताकि संक्रमण से बचा जा सके। यह वायरल इंफेक्शन है जिसमें एंटीबायोटिक की जरूरत नहीं होती हैं तथा एंटी एलर्जिक दवा दी जाती है।

-डा. कलीम अहमद, वरिष्ठ चिकित्सक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.