Move to Jagran APP

पर्यावरण सुरक्षा को स्वयंसेवियों ने पौधे लगाए

गुरुनानक इंटर कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधे लगाए। इस दौरान योग की विभिन्न मुद्राओं के नाम और उनके लाभ भी बताए गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 11:14 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 11:14 PM (IST)
पर्यावरण सुरक्षा को स्वयंसेवियों ने पौधे लगाए
पर्यावरण सुरक्षा को स्वयंसेवियों ने पौधे लगाए

सहारनपुर, जेएनएन। गुरुनानक इंटर कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधे लगाए। इस दौरान योग की विभिन्न मुद्राओं के नाम और उनके लाभ भी बताए गए।

loksabha election banner

बुधवार को अंबाला रोड स्थित गांव इस्माइलपुर में शिविर के छठे दिन कार्यक्रम अधिकारी सुबेग सिंह के नेतृत्व में स्वयंसेवियों ने ग्रामीणों को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक किया और कई स्थानों पर औषधीय पौधे भी लगाए। कार्यक्रम अधिकारी ने स्वयंसेवियों को योग से होने वाले लाभ बताए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार योग से शरीर का संतुलन बनता है, उसी प्रकार पेड़-पौधों से प्रकृति का संतुलन बनता है। ग्रामीणों ने लगाए गए पौधों की देखभाल का जिम्मा लिया। इस मौके पर स्वयंसेवी पुष्कर, करीम खान, गौरव, नवीन, प्रियांशु, गुड्डू, मोहित, राहुल, हरित, अक्षय, शांतनु, राजकमल, अहमद खान, धन्नजंय, आस मोहम्मद, सौरभ, यश, अभिषेक, आकाश आदि मौजूद रहे।

एनसीसी कैडेटों ने राजेश पायलट की जयंती मनाई

जागरण संवाददाता, सहारनपुर :

किसान हित चितक राजेश पायलट की जयंती पर एनसीसी कैडेटों ने उनकी प्रतिमा की साफ-सफाई कर पूजन किया गया। इस मौके पर राजेश पायलट को युवाओं का प्रेरणा स्त्रोत बताया गया।

बुधवार को फंदपुरी स्थित किसान हित चितक राजेश पायलट की प्रतिमा के समक्ष हरि ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस के निदेशक मयंक चौधरी के नेतृत्व में एनसीसी कैडेट्स पहुंचे। उन्होंने प्रतिमा की साफ-सफाई कर पूजन किया। मयंक चौधरी ने कहा राजेश पायलट जैसे उदार हृदय व किसान हित चितक राजनेता की प्रतिमा उपेक्षा की शिकार थी। प्रतिदिन यहां से गुजरते हुए उन्हें यह देखकर बहुत दुख होता था। उन्होंने संकल्प किया कि जयंती पर वे प्रतिमा की साफ-सफाई व चबूतरे की मरम्मत व रंग पुताई का कार्य कराएंगे। उन्होंने एनसीसी कैडेट के सहयोग से सफाई कार्य किया। उन्होंने कहा कि राजेश पायलट जैसे ईमानदार व बेदाग छवि वाले राजनेता सदैव हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत रहेंगे। युवाओं को उनके प्रति सदैव सम्मान का नजरिया रखना चाहिए। क्षेत्र के जिम्मेदार लोगों ने इस प्रतिमा की स्थापना कराई थी, अब युवा वर्ग का दायित्व है कि वह महापुरुषों के प्रति सम्मान दर्शाते हुए उनसे प्रेरणा लें। इस अवसर पर चौ. सुरेश, डा. एनपी राठौर, डा. अमित चौधरी, रचिन चौधरी, गौरव चौधरी, रजत चौधरी, सहित हवलदार सतपाल सिंह, कैडेट तुषार, गुरमीत, परम, रविद्र, आशीष आदि आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.