Move to Jagran APP

70 वार्ड के 13 कलस्टर में चलेगा टीकाकरण अभियान

महानगर के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराने के लिए सभी 70 वार्डो को 13 कलस्टर में बांटकर प्रत्येक कलस्टर में दो दिन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। एक जुलाई से शुरू होने वाले अभियान में एक माह में पूरे महानगर को स्वास्थ्य विभाग ने कवर करने का लक्ष्य रखा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 10:30 PM (IST)
70 वार्ड के 13 कलस्टर में चलेगा टीकाकरण अभियान
70 वार्ड के 13 कलस्टर में चलेगा टीकाकरण अभियान

सहारनपुर, जेएनएन। महानगर के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराने के लिए सभी 70 वार्डो को 13 कलस्टर में बांटकर प्रत्येक कलस्टर में दो दिन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। एक जुलाई से शुरू होने वाले अभियान में एक माह में पूरे महानगर को स्वास्थ्य विभाग ने कवर करने का लक्ष्य रखा है। जो व्यक्ति छूट जाएगा। अगस्त में अभियान चलाकर उन्हें भी टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

बुधवार को जनमंच में आयोजित कार्यक्रम में पार्षदों और सफाई निरीक्षकों को संबोधित करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. आनंद द्वारा यह जानकारी दी गई। मेयर संजीव वालिया ने पार्षदों और सभी राजनीतिक दलों से राजनीति से ऊपर उठकर टीकाकरण अभियान में सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि पार्षदों के सहयोग से निश्चय ही हम हर गली के आखिरी मकान तक टीकाकरण कराने में सफल रहेंगे। नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि सभी का यह नैतिक दायित्व है कि प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण कराए ताकि कोरोना की जंग को जीता जा सके।

डा. आनंद ने कलस्टर व टीकाकरण के बारे में बताया कि एक-दूसरे जुड़े चार-पांच वार्ड को जोड़कर एक कलस्टर बनाया गया है। एक जुलाई से शुरु होने वाले वैक्सीनेशन की कलस्टर वाइज सूची पार्षदों को दी जा रही है। प्रत्येक कलस्टर में कब टीकाकरण कैंप लगेगा यह तिथि निर्धारित कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का कार्य दो स्तर पर संचालित होगा। निश्चित तिथि पर टीकाकरण के लिए टीम कलस्टर के वैक्सीनेशन सेंटरों पर जायेगी और दो दिन तक उस कलस्टर के लोगों का टीकाकरण करेगी। वही टीम दो दिन बाद अगले कलस्टर पर जाकर दो दिन वहां टीकाकरण करेगी। इस प्रकार यह अभियान पूरे महीने जारी रहेगा। टीकाकरण चार्ट में संशोधन का मौका

कोविड-19 के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.संजय यादव ने कहा कि पार्षदों को टीकाकरण सेंटरों का जो चार्ट दिया है, यदि उसमें उन्हें कोई संशोधन करना है तो वे उसमें संशोधन कर जिला स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दें। इससे पूर्व पार्षद आशुतोष सहगल, चंद्रजीत सिंह निक्कू, पुनीत चौहान, अनिल कुमार पप्पू, मंसूर बदर आदि ने स्वास्थय विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि पार्षदों को कोविड अभियान के दौरान कोई सहयोग और सम्मान नहीं दिया गया। पार्षद भूरासिंह प्रजापति, अमित त्यागी, मुकेश गक्खड़ व पार्षद प्रतिनिधि सईद सिद्दकी आदि ने भी सुझाव दिए, इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में पार्षद मानसिंह जैन, कार्तिक चौहान, अशोक राजपूत, नेपाल सिंह, नंद किशोर, गोपाल दास, कलम सिंह धीमान, विराटपुरी, रमण चौधरी, सुधीर पंवार के अलावा सीडीपीओ सुनीता चौधरी व स्वास्थय विभाग के अर्बन हेल्थ कोआर्डिनेटर मुनव्वर हसन आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.