Move to Jagran APP

इम्यूनिटी के लिए नींबू पानी, हल्दी का दूध सेवन करें: डा. पंकज

हर बीमारी से दूर रहने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। शहर के डा. पंकज खन्ना का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना नींबू पानी और हल्दी वाले दूध का सेवन करें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 11:32 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 11:32 PM (IST)
इम्यूनिटी के लिए नींबू पानी, हल्दी का दूध सेवन करें: डा. पंकज
इम्यूनिटी के लिए नींबू पानी, हल्दी का दूध सेवन करें: डा. पंकज

सहारनपुर, जेएनएन: हर बीमारी से दूर रहने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। शहर के डा. पंकज खन्ना का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना नींबू पानी और हल्दी वाले दूध का सेवन करें। विटामिन सी की कमी नहीं होगी तो इम्यूनिटी मजबूत होगी। कमजोर इम्यूनिटी अधिकतर महिलाओं और बच्चों की होती है। इसलिए महिलाओं और बच्चों को इम्यूनिटी पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

loksabha election banner

डा. पंकज खन्ना ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए सबसे अहम नियमों का पालन करना है। शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है। बिना मास्क के अपने घर से बिल्कुल बाहर न निकलें। इसके अलावा सुबह और शाम के समय आधा-आधा घंटा एक्सरसाइज करें। इससे खून के दौर में तेजी आएगी तो इम्यूनिटी खुद बढ़ जाएगी। योग भी बेहद कारगर है। सुबह के समय एक्सरसाइज करने के बाद उबली दाल का पानी, दलिया, फल ले सकते हैं। फलों में संतरा, अनानास, कीवी आदि ले सकते हैं। दोपहर के खाने में हरी सब्जी और सलाद को शामिल करें। दही और मट्ठा भी ले। इसके अलावा शाम के खाने में अधिकतर खिचड़ी ले। खिचड़ी में कई पौष्टिक तत्व होते हैं। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीए। इन सभी से इम्यूनिटी बढ़ेगी और कोई रोग भी पास नहीं आएगा। रक्तदान शिविर में 36 यूनिट रक्त एकत्र

छुटमलपुर: कोविड महामारी से प्रदेश को मुक्त कराने के लिए एमएलसी अरविन्द शर्मा द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत छुटमलपुर में लगाए गए रक्तदान शिविर में 36 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

शुक्रवार को नगर पंचायत कार्यालय परिसर में अमर शर्मा की टीम द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन सीएचसी प्रभारी डा. कपिल देव, डा. विदुषी गुप्ता एवं मनोज चौधरी ने फीता काट कर किया। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के युवाओं को रक्त दान के लिए आगे आना चाहिए। एक व्यक्ति के रक्त दान से चार व्यक्तियों की जान बच सकती है।

ब्लड बैंक की टीम के सदस्यों सुधीर गुप्ता, आबिद फारुकी, मो. जुनैद, हरीश कुमार, दीपाली शर्मा, रेणुका बैरट, महेश, संदीप कुमार का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। रक्त देने वालों में अमर शर्मा, संयम अरोड़ा, आयुष कांबोज,तुषार शांडिल्य, अमन धीमान, गिरिराज राणा, अंबिका मिश्रा, राहुल राणा,राहुल बत्रा,हिमांशु कश्यप, गौरव फुटेला,आयुष सेठ,सौरभ कांबोज, अंकित चौधरी, विपुल डाबर,विवेक सैनी, रवि कुमार, विनय सैनी, विपिन पंडित, चितरंजन मिश्रा, उत्कर्ष फुटेला, जोनी, अनुज बंसल, आजाद कश्यप, मिक्की, हिमांशु लाला, हर्षित, पवन, रजत, उज्जवल, व अंकुश काका शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.