तैयार हो रहा दस लाख स्कवायर फुट का पंडाल

दो दिसंबर को गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया जाएगा। शिलान्यास के बाद होने वाली जनसभा के लिए दस लाख स्कवायर फुट का जर्मन हैंगर पंडाल बनाया जा रहा है। 2592 वर्ग फुट के मंच पर 250 लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

JagranPublish: Mon, 29 Nov 2021 09:52 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 09:52 PM (IST)
तैयार हो रहा दस लाख स्कवायर फुट का पंडाल

सहारनपुर, जेएनएन। दो दिसंबर को गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया जाएगा। शिलान्यास के बाद होने वाली जनसभा के लिए दस लाख स्कवायर फुट का जर्मन हैंगर पंडाल बनाया जा रहा है। 2592 वर्ग फुट के मंच पर 250 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। पंडाल में 96 सेमी की अनेक एलईडी लगाई जाएंगी।

सहारनपुर के गांव पुवांरका में बनने वाले मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के लिए राजकीय महाविद्यालय के पास 50 एकड़ भूमि का चयन किया गया है। शासन द्वारा लोक निर्माण विभाग को विवि के निर्माण का जिम्मा दिया गया है। मैसर्स ईश्वर सिंह एंड एसोसिएट्स कंस्ट्रक्शन हिसार विवि का निर्माण करेगी, जबकि आर्क-एन-डिजाइन लखनऊ को सलाहकार नियुक्त किया गया है। प्रथम चरण में 92 करोड़ की राशि आवंटित की जा चुकी है। जनवरी-2023 तक निर्माण का काम पूरा हो सकेगा।

विशाल पंडाल और मंच

जनसभा के लिए मुजफ्फरनगर के टेंट हाउस को पंडाल व मंच आदि तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जर्मन हैंगर फायर प्रूफ, फायर रिटार्टिड पंडाल की क्षमता एक लाख लोगों के बैठने की रहेगी। दस लाख स्क्वायर फुट के पंडाल के साथ ही 2592 वर्गफुट का मंच बनाने के लिए सैकड़ों कर्मचारी जुटे थे। मंच की क्षमता 250 लोगों की बैठने की रहेगी।

पंडाल में लगेगी बड़ी एलईडी

विशाल पंडाल में मंच पर विराजमान अतिथियों के भाषण का संबोधन का सीधा प्रसारण पंडाल में लगी एलईडी पर किया जाएगा। पंडाल में बड़ी संख्या में इसके लिए प्लेट फार्म बनाकर एलईडी लगाए जाने का कार्यक्रम है। जनता रोड पर कार्यक्रम स्थल के काफी दूर तक माइक भी लगाए जाएंगे ताकि लोग संबोधन सुन सकें।

बनाए जा रहे तीन हैलीपेड

जनसभा स्थल से थोड़ी दूर पर तीन हैलीपेड बनाने का काम चल रहा था। रोड रोलर से भूमि को समतल करने के साथ ही उस पर ईटें बिछाने के काम में मजदूर लगे थे। तीनों हैलीपेड के बीच 60-60 मीटर से अधिक की दूरी रखी गई है। पास ही एक छोटे पंडाल निगरानी के लिए पुलिस कर्मी मौजूद थे।

नहीं आए प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा

मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शासन से नामित प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा के यहां आगमन की तैयारी थी। उनके द्वारा प्रस्तावित भवन का माडल, होर्डिंग-बैनर के प्रारूप, विज्ञापन का प्रारूप आदि तैयार कराया जाना है। कार्यक्रम स्थल पर व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की जाएगी। सोमवार को प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सोमवार शाम छह बजे तक यहां नहीं पहुंच सके। वहीं सचिव उच्च शिक्षा शमीम अहमद खान भी कार्यक्रम स्थल का भ्रमण करके कार्यक्रम के आयोजन के लिए अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएंगे। इनके यहां मंगलवार को पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

जनता रोड पर सफाई अभियान

जनता रोड चकहरेटी तिराहे से पुवांरका तक दर्जनों स्थानों पर विकासखंड पुवांरका के गांवों में कार्यरत पंचायत राज विभाग के सफाई कर्मचारियों को छोटे-छोटे दलों में मार्ग के दोनों ओर सफाई में लगाया गया था। कर्मचारी मार्ग किनारे झाड़ियों की कटाई के साथ ही घास की छिलाई करते नजर आए। कई स्थानों पर सड़क के किनारे मिट्टी का भराव कराया जा रहा था।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept