Move to Jagran APP

बुजुर्गो के लिए आफत बनी कड़ाके की ठंड

जड़ौदापांडा में कई दिन से लगातार पड़ रही कड़ाके की ठंड बुजुर्गो के लिए आफत बनती जा रही है जिससे बुजुर्ग घरों में ही रहने को मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:54 PM (IST)
बुजुर्गो के लिए आफत बनी कड़ाके की ठंड
बुजुर्गो के लिए आफत बनी कड़ाके की ठंड

सहारनपुर, जेएनएन। जड़ौदापांडा में कई दिन से लगातार पड़ रही कड़ाके की ठंड बुजुर्गो के लिए आफत बनती जा रही है, जिससे बुजुर्ग घरों में ही रहने को मजबूर हैं। अलाव ही बुजुर्गो के लिए सहारा बन रहा है। बुजुर्ग यशवीर, राज सिह, मनेश, सतीश भगत, सरेश मास्टर, मागेराम, पूर्व प्रधान जगदीप, श्याम सिह, राज सिह, धर्मपाल, बेगसिह आदि का कहना है कि सूर्य देव के बादलों में छिपे होने के चलते कई दिन से अधिक ठंड पड़ रही है। कभी बिस्तर पर तो कभी अलाव तापने में दिन तो कट जाता है।

loksabha election banner

मदरसे में लगे शिविर में छात्रों का वैक्सीनेशन

बेहट: कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने जनता को कोरोना और ओमीक्रोन संक्रमण से बचाने को कोरोनारोधी टीकाकरण शुरू किया गया है। इसके तहत जामिया रहमत घघरोली में 15 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों के लिए कोरोना टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के तहत पहले दिन शिक्षकों और फिर 15 वर्ष से अधिक उम्र के छात्रों को वैक्सीन का टीका लगाया गया।

शिविर में एएनएम प्रीति व डा. संदीप छात्रों का वैक्सिनेशन किया। संस्थान प्रबंधक मौलाना डा. अब्दुल मालिक ने कहा कि जामिया रहमत में अस्पतालों में संक्रमण की आशंका और भीषण ठंड को देखते हुए शिविर लगाया गया है। इस अवसर पर डा. इरशाद, मौलाना दिलनवाज कासमी, कारी रियासत, कारी वसीम, कारी शाहवेज, कारी असजद, कारी सोबान, कारी जावेद का सहयोग रहा।

खुंरपका-मुंहपका बीमारी की चपेट से कई पशुओं की मौत

महंगी: दो पशुपालकों के पांच पशुओं की खुंरपका-मुंहपका बीमारी की चपेट में आने से मौत हो गई है।

क्षेत्र के ग्राम महंगी निवासी पशुपालक नरेश पुत्र रगबीर के तीन पशु दो दिन पहले खुरपंका-मुहंपका की चपेट में आ गए थे। बचाव के लिए स्थानीय निजी पशु चिकित्सक से उपचार कराया, बीती रात उक्त पशुओं की मौत हो गई। गांव निवासी महेन्द्र कोरी की भी तीन दिन पहले दो दुधारू गाय व शिवकुमार की एक दुधारू भैस की बीमारी की चपेट में आने से मौत हो गई थी। पशुपालकों में महेन्द्र कोरी कोलिन्दर सिंह, राजकुमार, प्रवीण कौशिक, चमन सिंह, बिल्लू, सोनू बाल्मिकी आदि का आरोप है कि विभाग के कर्मचारियों ने समय रहते पूरे गांव में एफएमडी वैक्सीनेशन नही किया।जिस कारण अधिकाश पशुपालकों के पशुओं में संक्रामक बीमारी ने पैर पसार लिए हैं। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से पशुधन विभाग की टीम गांव में भेजकर जांच कराये जाने की मांग की है। क्षेत्र के पशुधन प्रसार अधिकारी अरविद कुमार ने बताया कि गांव में टीकाकरण हो चुका हैं। उन्होंने पशुपालकों को पशुओं को ठंड से बचाव के लिए कमरों में पुराल व पाती आदि डालनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.