Move to Jagran APP

रेत माफिया की घुसपैठ से हरियाणा सीमा पर छिड़ी रार

जिले में हरियाणा के खनन माफिया अवैध खनन का खेल कर रहे हैं। बेहट इलाके के असलमपुर बरथा और बरथा कोरसी में हरियाणा के खनन माफिया अवैध खनन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 05:12 AM (IST)
रेत माफिया की घुसपैठ से हरियाणा सीमा पर छिड़ी रार
रेत माफिया की घुसपैठ से हरियाणा सीमा पर छिड़ी रार

सहारनपुर, जेएनएन। जिले में हरियाणा के खनन माफिया अवैध खनन का खेल कर रहे हैं। बेहट इलाके के असलमपुर बरथा और बरथा कोरसी में हरियाणा के खनन माफिया अवैध खनन कर रहे हैं। इससे उप्र सरकार को राजस्व की हानि हो रही है। इसे लेकर यूपी के रेत पट्टा धारकों ने जिला प्रशासन से शिकायत दर्ज कराते हुये अवैध खनन पर रोक लगाने की मांग की है।

prime article banner

पट्टाधारक स्टार माइंस कंपनी की तरफ से डीएम को भेजे गये शिकायती पत्र में कहा गया कि उनकी कंपनी के नाम से बरथा कोरसी में खनन का पट्टा है। यहां जल्द ही खनन का काम संचालित किया जाना है। गांव से सटे हरियाणा राज्य की सीमा में स्थित बेलगढ गांव में मुबारिकपुर रायलटी नामक फर्म का पट्टा है। हरियाणा में खनन के लिये अधिकृत यह कंपनी यूपी के क्षेत्र में आकर अवैध खनन कर रही है। इससे उप्र के राजस्व को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। प्रशासन ने कई बार सीमांकन भी कराया, लेकिन हर बार सीमांकन का उलंघन कर अवैध खनन किया जा रहा है। स्टार माइंस कंपनी ने हरियाणा के पट्टाधारक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। डीएम अखिलेश कुमार ने कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

---

खदेड़ने के बाद फिर जमा डेरा

पहले भी हरियाणा-यूपी सीमा विवाद हुआ था। तब यमुनानगर और सहारनपुर के प्रशासनिक अधिकारियों ने सीमांकन कर मामला सुलझा लिया था, अवैध खनन को रोकने के लिये पीएसी तैनात की गई थी। लेकिन पीएसी के सामने ही हरियाणा के खनन माफिया अवैध खनन कर रहे हैं। कुछ महीने पहले एसडीएम बेहट ने स्थानीय थाना पुलिस और खनन विभाग के अधिकारियों के साथ नाव में बैठकर हरियाणा के खनन माफिया को खदेड़ा था। भाग रहे कुछ लोगों को पुलिस टीम ने गिरफ्तार भी किया था। इस दौरान खनन माफिया ने हमला भी किया, जिसके बाद लगभग 17 लोगों पर अवैध खनन और हमला करने को लेकर मुकदमा दर्ज कराया गया था।

---------

डीआइजी ने भी चलाया चाबुक

कमिश्नर ने मार्च 2020 को टीम गठित कर जांच कराई थी। इसमें पाया गया था कि हरियाणा की गाड़ियां रेत खनन कर जा रही थीं। इसके बाद जिलाधिकारी ने मौके पर जाकर जांच की। उन्होंने खनन क्षेत्रों की नपाई कराकर जुर्माना खनन माफिया से वसूलने के आदेश दिए। हालांकि अभी तक आदेश पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अवैध खनन के खिलाफ शिकायत के बाद चिलकाना प्रभारी अमित कुमार पर भी जांच बिठाई गई थी, जिसमे डीआइजी उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने अमित कुमार सहित 2 सिपाहियों पर कार्यवाही की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK