Move to Jagran APP

बच्चों को कुपोषण से बचाने के उपाय बताए

यूनिसेफ द्वारा विकास भवन के सभागार में सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों को कुपोषण से बचाने के टिप्स बताए गए। वहीं गर्भवती महिला को अपनी देखभाल कैसे करनी है इस बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:37 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:37 PM (IST)
बच्चों को कुपोषण से बचाने के उपाय बताए
बच्चों को कुपोषण से बचाने के उपाय बताए

सहारनपुर जेएनएन। यूनिसेफ द्वारा विकास भवन के सभागार में सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों को कुपोषण से बचाने के टिप्स बताए गए। वहीं, गर्भवती महिला को अपनी देखभाल कैसे करनी है, इस बारे में जानकारी दी गई।

loksabha election banner

यूनिसेफ के प्रतिनिधि रविप्रकाश श्रीवास्तव ने कार्यशाला में बताया कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए विटामिन-ए, आयरन सिरप देना और टीकाकरण करना बेहद जरूरी है। यह उपचार समय समय पर दिया जाना चाहिए। 0-5 साल के बच्चों में कुपोषण की समस्या अधिक होने का खतरा रहता है। इसलिए इस उम्र में ही बच्चे का ध्यान रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बच्चे और गर्भवती महिला की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए संतुलित भोजन करना चाहिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक माह के पहले बुधवार को हर केंद्र पर स्वास्थ्य और पोषण मेले का आयोजन किया जाना है, जिसमें पांच साल तक के बच्चों का वजन करना होता है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि प्रत्येक माह के पहले बुधवार को अपने-अपने क्षेत्र में रैली का आयोजन करें, जिससे लोग जागरूक हों। सभी केंद्रों पर प्रदर्शनी के स्टाल लगाएं। कार्यशाला में बाल विकास परियोजना अधिकारी अनिता सोनकर, अर्चना कुमारी, नाहिद परवीन, सुनीता चौधरी आदि मौजूद रहे।

नगर पालिका ने किया भूखंड पर कब्जा

सहारनपुर। सोमवार को नगरपालिका परिषद सरसावा के अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार सरोज ने बताया कि सरसावा नगर पालिका की कर निर्धारण सूची में 1340 नंबर पर एक भूखंड पार्क के नाम से दर्ज है, लेकिन कालोनी में पार्क के चारों ओर आवास बन जाने के कारण भूमि कीमती हो गई तथा कुछ लोग पार्क पर कब्जे की नीयत रखने लगे। इसीलिए नगर पालिका प्रशासन ने निविदा निकालकर पार्क के चारों ओर दीवार बनाने की पहल की। लेकिन जब 4 दिन पहले शुक्रवार को ठेकेदार ने दीवार बनानी आरंभ की तो एक महिला ने पार्क की भूमि को अपना बताते हुए काफी हंगामा किया। विकास कार्य का मौके पर निरीक्षण करने आए एसडीएम नकुड़ प्रशिक्षु आइएएस हिमांशु नागपाल ने भी निरीक्षण किया था। जिसके बाद सोमवार को नगर पालिका प्रशासन ने पुलिस टीम के साथ पार्क की भूमि पर कब्जा लेते हुए चारों ओर नींव खुदवाकर पार्क का बोर्ड टांग दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.