Move to Jagran APP

शहर में चार स्थानों पर नगर निगम लगाएगा फव्वारे

शहर में चार मुख्य स्थानों पर फव्वारे लगाए जाएंगे और रायवाला चौक के फव्वारे का जीर्णोद्धार किया जाएगा। नगरायुक्त ने निगम के सभी विभागों को भी निगम की आय बढ़ाने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 11:00 PM (IST)
शहर में चार स्थानों पर नगर निगम लगाएगा फव्वारे
शहर में चार स्थानों पर नगर निगम लगाएगा फव्वारे

सहारनपुर जेएनएन। शहर में चार मुख्य स्थानों पर फव्वारे लगाए जाएंगे और रायवाला चौक के फव्वारे का जीर्णोद्धार किया जाएगा। नगरायुक्त ने निगम के सभी विभागों को भी निगम की आय बढ़ाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

सोमवार को नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह निगम के सभी अधिकारियों व अभियंताओं के साथ निगम कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर निगम को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आवश्यक है कि निगम की आय में बढ़ोतरी की जाए। उन्होंने राजस्व विभाग को उन सभी मकानों को भी टैक्स के दायरे में लाने के निर्देश दिए, जिन पर अभी तक टैक्स नहीं लगाया जा सका है। नगरायुक्त ने कुछ लोगों के पास एक साथ टैक्स के बिल जाने की शिकायतों का कारण पूछते हुए मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रवीश चौधरी को व्यवस्था ठीक कराने के निर्देश दिए। अपर नगरायुक्त दिनेश यादव ने बताया कि जिन नए मकानों को टैक्स के दायरे में लाया गया है, उनमें वर्ष 2015 से पहले किसी पर टैक्स नहीं लगाया गया है। जिन लोगों ने कई वर्षों से टैक्स जमा नहीं कराया है उन लोगों के ही बिल एक साथ भेजे गए है। नगरायुक्त ने कहा कि इस संबंध में राजस्व विभाग एक पालिसी तय करें, ताकि लोगों के साथ भेदभाव न हो। उन्होंने सहायक नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.कुणाल जैन को यूजर चार्जेज व गंदगी फैलाने वालों पर स्थलीय जुर्माना लगाकर आय बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल्दी से जल्दी वैंडिग जोन विकसित करने पर भी बल दिया। उन्होंने शहर के सुंदरीकरण पर चर्चा करते हुए चार स्थानों का चयन कर फव्वारे लगाने और रायवाला फव्वारे का जीर्णोद्धार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जलकल विभाग के महाप्रबंधक मनोज आर्य को सभी नलकूपों पर टाइमर लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे विद्युत की काफी बचत होगी। उन्होंने विद्युत प्रभारी को भी पूरे नगर निगम को सोलर आधारित करने के निर्देश दिए। विद्युत प्रभारी अग्रहरि ने बताया कि कार्य शुरु कर दिया गया है और जल्दी ही उसे पूरा कर लिया जायेगा। बैठक में उक्त अधिकारियों के अलावा एमएनएलपी बालेंदु मिश्रा, एस बी अग्रहरि, लेखाधिकारी राजीव कुशवाह, ए ई निर्माण दानिश नकवी व मुख्य सफाई निरीक्षक अमित तोमर सहित अनेक विभागों के अधिकारी व सहायक अभियंता मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.