Move to Jagran APP

शाकंभरी में शारदीय नवरात्र मेले के प्रथम दिन भोर से ही उमड़े श्रद्धालु

बेहट में शनिवार को श्री शाकंभरी देवी सिद्धपीठ पर शारदीय नवरात्र मेला शुरू हो गया। भोर से ही माता के दर्शनार्थ श्रद्धालु जयकारे लगाते हुये लाइनों में लग गए थे लेकिन दोपहर बाद यह भीड़ कम हो गई थी। बहुत से श्रद्धालु तो मां की ज्योति लेकर आ रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 06:30 PM (IST)
शाकंभरी में शारदीय नवरात्र मेले के प्रथम दिन भोर से ही उमड़े श्रद्धालु
शाकंभरी में शारदीय नवरात्र मेले के प्रथम दिन भोर से ही उमड़े श्रद्धालु

सहारनपुर, जेएनएन। बेहट में शनिवार को श्री शाकंभरी देवी सिद्धपीठ पर शारदीय नवरात्र मेला शुरू हो गया। भोर से ही माता के दर्शनार्थ श्रद्धालु जयकारे लगाते हुये लाइनों में लग गए थे, लेकिन दोपहर बाद यह भीड़ कम हो गई थी। बहुत से श्रद्धालु तो मां की ज्योति लेकर आ रहे थे। मेले में पहले ही दिन श्रद्धालुओं की संख्या पर कोविड 19 का असर दिखाई दिया, क्योंकि प्रथम नवरात्र को जिस तरह श्रद्धालु उमड़ते हैं, इस बार वह संख्या काफी कम दिखाई दी।

loksabha election banner

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होने वाला यह मेला शनिवार को प्रथम नवरात्र से तमाम कयासों के बीच शुरू हो गया। मेले में भोर से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मां के जयकारे लगाते हुये दर्शन करने में जुट गई थी। मनौती पूरी होने पर बहुत से श्रद्धालु लेटकर माता के दरबार तक पहुंच रहे हैं। मंदिर के मुख्यद्वार पर सिद्धपीठ व्यवस्थापक राणा परिवार द्वारा मंदिर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक दर्शनार्थी की थर्मल स्क्रीनिग व सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। पुलिस व्यवस्था भी मेला परिक्षेत्र में पहले दिन ही चाक-चौबंद रही।

नागल में कार व बड़े वाहनों से पार्किंग की वसूली के साथ ही उन्हें नदी की ओर भूरादेव के पास पार्किंग स्थल की ओर भेजा जा रहा है। जबकि दुपहिया वाहनों की पार्किंग भूरादेव मंदिर के सामने ही कराई गई है। दर्शनार्थ लाइनों के लिए बैरिकेडिग का काम अभी तक पुलिस चौकी तक ही हो पाया था।

इन्होंने कहा..

इस संबंध में एसडीएम दीप्ति देव यादव ने बताया कि बैरिकेडिग का काम जल्दी पूरा करा लिया जायेगा। अन्य व्यवस्थाओं में पेयजल की व्यवस्था लगभग अंतिम दौर में हैं। पांच मोबाइल शौचालय तथा पेयजल के लिये तीन टैंकर मेला परिक्षेत्र में लगा दिये गये हैं। उधर, मेला प्रभारी हरेन्द्र सिंह ने बताया कि मेले के प्रथम दिन मेला कोतवाली में उनके अलावा 2 इंस्पेक्टर सुशील सैनी व तूफान सिंह भाटी, 32 के सापेक्ष 10 उपनिरीक्षक, 9 के सापेक्ष कोई महिला निरीक्षक नहीं पहुंची थी। जबकि 124 के सापेक्ष 5 मुख्य आरक्षी व 19 आरक्षी, 35 के सापेक्ष 8 महिला आरक्षी दोपहर तक कोतवाली में पहुंचकर ड्यूटी पर तैनात हो गये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.