Move to Jagran APP

स्वच्छता में अग्रणी संगठन, बाजार, दुकानदार होंगे पुरस्कृत

महानगर में अब रात में भी सफाई अभियान चलाकर सड़कों को चकाचक किया जाएगा। एमआरएफ सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 20 करने के साथ ही उन पर तथा कूड़ाघरों पर कैमरे लगाये जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 11:26 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 11:26 PM (IST)
स्वच्छता में अग्रणी संगठन, बाजार, दुकानदार होंगे पुरस्कृत
स्वच्छता में अग्रणी संगठन, बाजार, दुकानदार होंगे पुरस्कृत

सहारनपुर, जेएनएन। महानगर में अब रात में भी सफाई अभियान चलाकर सड़कों को चकाचक किया जाएगा। एमआरएफ सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 20 करने के साथ ही उन पर तथा कूड़ाघरों पर कैमरे लगाये जाएंगे। लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने के लिए वार्डो में स्वच्छता अंबेसडर बनाए जाएंगे। इसके अलावा स्वच्छता में अग्रणी भूमिका निभाने वाले दुकानदारों, नागरिकों, बाजार एसोसिएशन, स्कूल-कालेजों, स्वयं सेवी संगठनों, मोहल्ला कमेटियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

loksabha election banner

सोमवार को नगर निगम में स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में ये जानकारी नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने दी। नगरायुक्त ने दुकानदारों, नागरिकों, बाजार एसोसिएशन, स्कूल-कालेजों, स्वयंसेवी संगठनों, मोहल्ला कमेटियों और सामाजिक, आध्यात्मिक व व्यापारिक संगठनों से आह्वान किया कि वह अपने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए आगे आएं और नगर निगम के साथ मिलकर इस दिशा में रचनात्मक योगदान दें। नगरायुक्त ने कहा कि इंदौर यदि स्वच्छता में नंबर एक है तो उसे वहां के नागरिकों ने नंबर एक बनाया है। यदि सहारनपुर के नागरिक भी अपने-अपने घर, दुकान और मोहल्ले को स्वच्छ रखने का संकल्प लें ले तो सहारनपुर भी पूरे देश में नंबर एक पर आ सकता है और जो भी लोग स्वच्छता के क्षेत्र में निगम के साथ रचनात्मक सहयोग देंगे उन्हें निगम द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। कूड़ाघरों की कैमरे से होगी निगरानी

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने नगर स्वास्थय अधिकारी डा. कुनाल जैन व आईटी अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी कूड़ाघरों और एमआरएफ सेंटरों पर कैमरे लगाने की व्यवस्था कराएं ताकि पता चल सके कि किस कूड़ाघर से कूड़ा उठा है या नहीं। उन्होंने कहा कि दो बजे के बाद जो भी कूड़ाघरों पर कूड़ा डालता पाया जायेगा, उस पर जुर्माना लगाया जायेगा। उन्होंने आईटीसी मिशन सुनहरा कल से जुड़े सभी एनजीओ और नगर स्वास्थ्य अधिकारी को शहर में एमआरएफ सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 20 करने के निर्देश दिए। उन्होंने बाजारों और प्रमुख मार्गो पर रात में सफाई अभियान फिर से शुरू कराने के निर्देश दिए। सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाएं

नगरायुक्त ने वार्ड स्तर पर स्वच्छता अंबेसडर बनाए जाने तथा मोहल्ला स्तर पर स्वच्छता कमेटियों को सक्रिय कर सहयोग लेने के भी निर्देश दिए। आईटीसी मिशन सुनहरा कल के प्रोग्राम मैनेजर पामीश से घरों से कूड़ा लेने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा ताकि शत-प्रतिशत घरों से गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग लिया जा सके।

नगरायुक्त ने भवन निर्माण व मरम्मत के दौरान निकलने वाले सीएंडडी वेस्ट की प्रोसेसिग के लिए प्लांट लगाने की तैयारियों पर भी विचार-विमर्श किया। बैठक में मुख्य सफाई निरीक्षक चंद्रपाल, सफाई निरीक्षक अमित तोमर, सुधाकर, आनंद, महेश सिंह राणा, राजवीर, सोम कुमार, मनोज कुमार के अलावा आईटीसी मिशन सुनहरा कल के पामीश, उमंग के मयंक पांडेय, एनजीओ फोर्स के मो.अर्श आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.