Move to Jagran APP

गर्म पानी और काढ़ा मारता है वायरस : डा. पूनम मुखीजा

कोरोना वैसे तो पुरुष और महिलाओं पर खूब अटैक कर रहा है लेकिन मौत का आंकड़ा देखे तो महिलाओं को अधिक अपनी चपेट में ले रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 11:15 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 11:15 PM (IST)
गर्म पानी और काढ़ा मारता है वायरस : डा. पूनम मुखीजा
गर्म पानी और काढ़ा मारता है वायरस : डा. पूनम मुखीजा

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना वैसे तो पुरुष और महिलाओं पर खूब अटैक कर रहा है, लेकिन मौत का आंकड़ा देखे तो महिलाओं को अधिक अपनी चपेट में ले रहा है। इसलिए शहर की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. पूनम मुखीजा का कहना है कि महिलाओं को विशेष रूप से अपना ध्यान रखना चाहिए। दिन में जितनी बार भी पानी पीएं, वह गर्म ही पीएं। वहीं दिन में दो या फिर तीन बार काढ़ा जरूर पीएं।

loksabha election banner

डा. पूनम मुखीजा का कहना है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। बच्चों की भी प्रतिरोधक क्षमता कम ही होती है। इसलिए महिलाओं और बच्चों को अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए महिलाओं को रोजाना दलिया जरूर खाना चाहिए। दूध पीना चाहिए। गर्म पानी और काढ़ा के साथ-साथ विटामिन सी वाले फल खाने चाहिए, जिसमें संतरा, अनानास, कीवी, नींबू आदि शामिल हैं। वहीं, दोपहर और रात के भोजन में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सब पुरुष भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में सोने से पहले महिलाओं और बच्चों को दूध का सेवन करना चाहिए। डा. पूनम का कहना है कि सुबह शाम एक्सरसाइज करनी चाहिए। घर में योगा करना चाहिए। यह सब करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और वायरस पास तक नहीं आएगा।

स्वजनों के साथ प्रशासन को भी सबकी चिता

सहारनपुर: ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में आवश्यक है कि सभी व्यक्ति साहस एवं विश्वास के साथ काम करें। सोशल मीडिया पर लगातार, मेडिकल कालेज के संबंध में कुछ खराब बातें ही बताई जा रही हैं, पर जो अच्छी बातें हैं उन्हें नहीं बताया जा रहा, जबकि मेडिकल कालेज में सभी डाक्टर, वार्डब्वाय, पुलिस, प्रशासन 24 घंटे जनता की सेवा में लगा है और अपनी जान की परवाह न करते हुए आईसीयू एवं अन्य वार्डों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

इस कठिन घड़ी में जनता के मन में ये विश्वास जरूरी है कि परिजनों के स्वास्थ्य की जितनी चिता स्वजनों को है उतनी हमें भी है, इसलिए घबराएं नहीं और जो लोग ठीक होकर जा रहे हैं, उनके अनुभव जाने की मेडिकल कालेज में लोग आते ही बिना समय व्यर्थ किए भर्ती भी हो रहे हैं और स्वस्थ होकर वापस भी आ रहे हैं। इसलिए घबराएं नहीं संभव है कि कभी कभी कुछ विलंब और अनहोनी रही हो। इस जंग में प्रशासन का साथ दें और मास्क पहनें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.