Move to Jagran APP

नगर निगम के तालाबों किनारे बनेंगे हर्बल पार्क

नगर निगम सीमा क्षेत्र के सभी तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। तालाबों के सुंदरीकरण के साथ-साथ उनके किनारों पर हर्बल पार्क भी विकसित किए जाएंगे। प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छह तालाबों को लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 11:10 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 11:10 PM (IST)
नगर निगम के तालाबों किनारे बनेंगे हर्बल पार्क
नगर निगम के तालाबों किनारे बनेंगे हर्बल पार्क

सहारनपुर, जेएनएन। नगर निगम सीमा क्षेत्र के सभी तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। तालाबों के सुंदरीकरण के साथ-साथ उनके किनारों पर हर्बल पार्क भी विकसित किए जाएंगे। प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छह तालाबों को लिया गया।

loksabha election banner

शनिवार को नगर आयुक्त कार्यालय में निगम क्षेत्र में आने वाले तालाबों के विकास को लेकर हुई बैठक में नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि निगम क्षेत्र में सभी 142 तालाबों का जीर्णोद्धार करने के अलावा इनसे निगम की आय करने की योजना बनाई जा रही है, जो तालाब मिट्टी भर जाने से समतल हो गए हैं या जिनका तालाब का स्वरुप बिगड़ गया है, उनकी आइटीसी मिशन सुनहरा कल की सहायता से खुदाई कराई जा रही है, जबकि कुछ तालाबों की एसडीए द्वारा पहले ही खुदाई कराई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिन तालाबों में पानी भरा है उनमें से अधिकांश तालाब मछली पालन के लिए कुछ लोगों को आवंटित हैं। उन्होंने कहा कि सभी तालाबों का सुंदरीकरण करने के अलावा उनसे आय अर्जित करने के लिए तालाबों के किनारे हर्बल पार्क विकसित किये जाएंगे।

प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छह तालाब संघर्ष बायो एनर्जी प्रोड्यूसर कंपनी को दिये गए हैं, इन तालाबों में गांव मढ़ व चकहरेटी के दो-दो, तथा दरा मिलकाना व सड़क दूधली का एक-एक तालाब शामिल है। कंपनी के प्रबंध निदेशक संजय सैनी ने बताया कि उनकी कंपनी छह तालाबों को माडल के रूप में विकसित कर निगम को देगी, इसमें जो भी पौधे लगाये जायेंगे वे निगम उपलब्ध कराएगा। कंपनी प्रबंधन और देखरेख का कार्य करेगी। बैठक में अधिशासी अभियंता निर्माण आलोक कुमार, महाप्रबंधक जलकल मनोज आर्य, अधिशासी अभियंता जलकल सुशील सिघल, संपत्ति अधिकारी विनय शर्मा, नायब तहसीलदार जनेश्वर, निगम के पर्यावरण प्लानर डा.उमर सैफ के अलावा निर्माण व जलकल से संबद्ध जेई आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.