Move to Jagran APP

चुनाव वाहन फिटनेस और बीमा के स्तर पर अनफिट

विधानसभा चुनाव के लिए स्कूली वाहनों के अधिग्रहण की तैयारी चल रही है जबकि ज्यादातर वाहन फिटनेस दुरुस्त नहीं होने के कारण स्कूल परिसरों में बिना बीमा के खड़े हैं। ऐसे में स्कूल संचालकों ने चुनाव अधिकारी से स्कूल वाहन फिट कराने का खर्च उठाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:29 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:29 PM (IST)
चुनाव वाहन फिटनेस और बीमा के स्तर पर अनफिट
चुनाव वाहन फिटनेस और बीमा के स्तर पर अनफिट

सहारनपुर, जेएनएन। विधानसभा चुनाव के लिए स्कूली वाहनों के अधिग्रहण की तैयारी चल रही है, जबकि ज्यादातर स्कूली वाहन कोरोना संकट के कारण बिना फिटनेस और बीमा के स्कूलों में खड़े हैं। ड्राइवर भी वेतन नहीं मिलने से रोजी-रोटी के लिए अन्य कामकाज में लग गए हैं। ऐसे में स्कूल संचालकों ने जिला प्रशासन से सरकारी स्तर से वाहनों का बीमा और फिटनेस कराए जाने की मांग की है।

loksabha election banner

जिले की सात विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए परिवहन विभाग द्वारा वाहनों को जुटाने के लिए आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी गई है। सात सीटों पर करीब 2950 बूथ बनाए गए हैं। विभाग के अनुसार छोटे-बड़े 2500 से ज्यादा वाहन चुनाव के लिए जरूरी होंगे। नगर में ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के 1200 वाहनों को परिवहन विभाग द्वारा चुनावी कार्य के लिए अधिकृत किया जाना है। इसके लिए स्कूल संचालकों को नोटिस भेजे गए हैं, जबकि स्कूल संचालकों के समक्ष समस्या यह है कि कोरोना संकट के कारण वाहन दो वर्षों से स्कूलों में ही खड़े हैं उनका बीमा और फिटनेस भी खत्म हो चुकी है तथा ड्राइवर वेतन न मिलने के कारण अब अन्य कामकाज में लग चुके हैं। 32 और 50 सीटर बस के बीमा और फिटनेस का एक वर्ष का खर्च करीब 48 से 58 हजार रुपये तक का आता है। स्कूलों में नियमित रूप से फीस न आने के कारण स्कूल संचालक फिटनेस और बीमे पर भारी-भरकम खर्च करने में असमर्थ हैं।

उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त विद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक मलिक ने जिला प्रशासन से अनुरोध किया है कि कोरोना के कारण स्कूलों की आर्थिक स्थिति पूरी तरह खराब हो चुकी है। वाहनों के फिटनेस और बीमा आदि के खर्च की व्यवस्था सरकारी स्तर पर कराई जानी चाहिए। स्कूल संचालक चुनाव कार्य में प्रशासन को हर प्रकार के सहयोग के लिए तत्पर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.