Move to Jagran APP

इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना को हराएं : डा. संजीव

कोरोना को हराने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कड़ी मशक्कत कर रहा है। इसी कड़ी में राजकीय मेडिकल कालेज के सीएमएस डा. संजीव कुमार का कहना है कि कोरोना काल में शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले तत्वों का सेवन करना चाहिए। विटामिन-सी वाली फल-सब्जियों का भरपूर सेवन करें। ठंडी चीजों का परहेज करें। उनका कहना है कि कोरोना का एक भी लक्षण मिलने पर डाक्टर की सलाह लेकर उपचार कराएं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:20 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:20 PM (IST)
इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना को हराएं : डा. संजीव
इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना को हराएं : डा. संजीव

सहारनपुर जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कड़ी मशक्कत कर रहा है। इसी कड़ी में राजकीय मेडिकल कालेज के सीएमएस डा. संजीव कुमार का कहना है कि कोरोना काल में शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले तत्वों का सेवन करना चाहिए। विटामिन-सी वाली फल-सब्जियों का भरपूर सेवन करें। ठंडी चीजों का परहेज करें। उनका कहना है कि कोरोना का एक भी लक्षण मिलने पर डाक्टर की सलाह लेकर उपचार कराएं।

loksabha election banner

राजकीय मेडिकल कालेज पिलखनी के सीएमएस डा. संजीव का कहना है कि यदि कोई भी व्यक्ति कोरोना पाजिटिव आता है तो वह पूरा उपचार कराए। खुद को क्वारंटाइन रखे। दूसरे लोगों से दूरी बनाकर रखे। जब उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ जाए तो हल्का भोजन करें। भोजन के अलावा पेय पदार्थों का सेवन अधिक करें, ताकि भोजन जल्दी पच जाए। उनका कहना है कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए संतरा, नींबू, मौसमी, अनानास आदि फलों का सेवन करें। इसके अलावा सुबह और शाम के समय व्यायाम करें। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। डाक्टर संजीव का कहना है कि कोरोना पाजिटिव व्यक्ति की इम्युनिटी कमजोर होती है। इसलिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ताजा खाना खाएं। यदि किसी को भी लगता है कि उसके अंदर कोरोना का एक भी लक्षण है तो वह समय पर अस्पताल में पहुंचकर अपना उपचार कराए। टेस्ट कराए। उपचार में देरी से डाक्टरों के लिए भी चुनौती बढ़ जाती है।

कालेज में कराई कोरोना की जांच

सहारनपुर। पूरन मल रामलाल डिग्री कालेज में सोमवार को कोरोना की जांच की गई। छात्र-छात्राओं समेत 113 लोगों की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम ने की।

प्राचार्य डा. पवन बंसल ने बताया कि 113 टेस्ट में 83 आरटीपीसीआर व 30 एजी टेस्ट कराए गए। टेस्ट कराने वालों में छात्र-छात्राओं के अलावा स्टाफ के अन्य लोग भी शामिल रहे। जांच करने वाली टीम में डा. शशांक राय, प्रवीण कुमार, राहुल, सुनील कुमार, मो. शाहिद आदि शामिल रहे। इस अवसर पर विनय गर्ग, गौरव अग्रवाल, विनोद कुमार, नफे सिंह, अनिल कुमार, सलीम, अजय आदि शामिल रहे। प्राचार्य ने सभी का उत्साह वर्धन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.