Move to Jagran APP

घबराएं नहीं कोरोना व ब्लैक फंगस से रहे सचेत : डा. राजेश

अभी तक लोगो के दिलों में कोरोना की दहशत थी अब ब्लैक फंगस भी आ गया है। हालांकि कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। फिर भी इन दोनो ही बीमारी से घबराना नहीं है बल्कि सचेत रहने की आवश्यकता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 10:57 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 10:57 PM (IST)
घबराएं नहीं कोरोना व ब्लैक फंगस से रहे सचेत : डा. राजेश
घबराएं नहीं कोरोना व ब्लैक फंगस से रहे सचेत : डा. राजेश

जेएनएन, सहारनपुर। अभी तक लोगो के दिलों में कोरोना की दहशत थी अब ब्लैक फंगस भी आ गया है। हालांकि कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। फिर भी इन दोनो ही बीमारी से घबराना नहीं है बल्कि सचेत रहने की आवश्यकता है। कोरोना से बचाव के लिए खानपान को बेहतर बनाए और व्यायाम आदि से अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाएं तथा आवश्यक सावधानी जरुर बरतें।

loksabha election banner

सीएचसी सरसावा के प्रभारी डा. राजेश का कहना है कि बीमारी को भी हो उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। कोविड से बचाव के लिए सरकार ने जो नियम बनाए है। उनका सभी को पालन करना है ताकि इस वायरस से खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं। इसके लिए जरुरी है कि शारीरिक दूरी का पालन करें और बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें।

उनका कहना है कि कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन कराना अति आवश्यक है, जो लोग कोरोना को मात दे चुके हैं वे भी अपना वैक्सीनेशन जरुर कराएं। ब्लैक फंगस से ये रहें सचेत

डा. राजेश का कहना है कि ब्लैक फंगस एक बीमारी है इससे डरने की ब्नहीं सचेत रहने की जरुरत है। उनका कहना है कि शुगर के मरीज, अनावश्यक स्टेरायड लेने वाले एवं अंग प्रत्यारोपण कराने वाले लोगो को इससे खासतौर पर सचेत रहने की आवश्यकता है। यदि किसी के अंदर ब्लैक फंगस के लक्षण नजर आते हैं तो अपने ईएनटी सर्जन से मिलकर उनकी सलाह लें। ब्लैक फंगस के ये हैं लक्षण

-चेहरे पर किसी भी साईड में सूजन आ जाना।

-लालीपन आ जाना व दर्द होना।

-दातों में दर्द या दातों का ढीला होना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.