Move to Jagran APP

उत्तराखंड आपदा में लापता लोगों के जारी होंगे मृत्यु प्रमाणपत्र

गत माह सात फरवरी को उत्तराखंड के चमौली जनपद में भीषण दैवीय आपदा में लापता लोगों के मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को पत्र जारी किए गए हैं कि वे अपने-अपने यहां के लापता लोगों की सूचना निर्धारित प्रारूप पर भरकर भेज दें।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 09:37 PM (IST)
उत्तराखंड आपदा में लापता लोगों के जारी होंगे मृत्यु प्रमाणपत्र
उत्तराखंड आपदा में लापता लोगों के जारी होंगे मृत्यु प्रमाणपत्र

सहारनपुर जेएनएन। गत माह सात फरवरी को उत्तराखंड के चमौली जनपद में भीषण दैवीय आपदा में लापता लोगों के मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को पत्र जारी किए गए हैं कि वे अपने-अपने यहां के लापता लोगों की सूचना निर्धारित प्रारूप पर भरकर भेज दें।

loksabha election banner

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार ने बताया कि उत्तराखंड शासन के सचिव अमित सिंह नेगी द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि दैवीय आपदा में सम्यक जांच के आधार पर किसी लोक सेवक की आख्या पर मृत्यु पंजीकरण किया जा सकता है। कहा गया कि जिनके मृत शरीर प्राप्त हो चुके हैं। उनके मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए पूर्व निर्धारित सामान्य प्रक्रिया अपनायी जाएगी। परंतु जिनका मृत शरीर प्राप्त न हुआ हो उनके लिए यह निर्धारित करने के लिए कि व्यक्ति की मृत्यु उत्तराखंड राज्य में आयी उक्त दैवीय आपदा में संभावित रूप से हुई है। उन्होंने बताया कि लापता व्यक्तियों के मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए तीन श्रेणी बनाई गई है। श्रेणी एक में आपदा प्रभावित स्थानों के स्थानीय निवासी तथा आपदा प्रभावित स्थान के निकटवर्ती स्थानों के स्थाई निवासी जो आपदा के समय प्रभावित स्थानों में निवासरत थे। दूसरी श्रेणी में उत्तराखंड के अन्य जनपदों के निवासी जो आपदा के समय आपदा प्रभावित स्थानों में उपस्थित थे। तीसरी श्रेणी में अन्य राज्यों के पर्यटक व्यक्ति जो आपदा के समय आपदा प्रभावित स्थानों पर उपस्थित थे।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार ने बताया कि उत्तराखंड की दैवीय आपदा में जनपद सहारनपुर के 11 लोग लापता हुए हैं। इनमें नागल ब्लाक के गांव मनोहरपुर के विक्की की शिनाख्त उसके भाई ने मानव अंग से की थी। शेष दस अभी तक भी लापता हैं। इन सभी के परिजनों के सैंपल लिए गए हैं ताकि मानव अंगों से उनका डीएनए मैच कराया जा सके। लापता लोगो में अंबेहटा के अब्दुल रहमान पुत्र शफी, रिजवान पुत्र इलियास, माजिद पुत्र खलील, कलसिया बेहट के प्रमोद कुमार पुत्र साधू राम, दाबकी जुनारदार के परवीन उर्फ कुक्की पुत्र नरेंद्र धीमान, सलेमपुर भूखडी के अजय सैनी पुत्र धर्मपाल सैनी, शेखपुरा कदीम के चांद व जीशान पुत्रगण महफूज, गांव चाटका निवासी सादिक पुत्र शराफत इसी गांव के नौमान पुत्र अशरफ लापता हैं, ये सभी उत्तराखंड राज्य के चमोली में कार्य करने गए थे। इनके परिजनों के मुताबिक चमोली में ग्लेशियर टूट जाने के बाद 7 फरवरी से इनका अपने परिजनों से संपर्क नहीं हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.