Move to Jagran APP

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अदा की ईद-अल-अजहा की नमाज

सरकार की गाइडलाइन के चलते अकीदतमंदो ने ईद-उल-अजहा की नमाज मस्जिदों में अदा की। बेहट के मिर्जापुर क्षेत्र की ईदगाहो व मस्जिदों पर एहतियात के तौर पर सुबह से ही पुलिस तैनात थी। प्रशासन की अपील व उलमाओं के मशवरे का पूरा असर दिखाई दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 07:02 PM (IST)
सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अदा की ईद-अल-अजहा की नमाज
सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अदा की ईद-अल-अजहा की नमाज

जेएनएन, सहारनपुर। सरकार की गाइडलाइन के चलते अकीदतमंदो ने ईद-उल-अजहा की नमाज मस्जिदों में अदा की। बेहट के मिर्जापुर क्षेत्र की ईदगाहो व मस्जिदों पर एहतियात के तौर पर सुबह से ही पुलिस तैनात थी। प्रशासन की अपील व उलमाओं के मशवरे का पूरा असर दिखाई दिया। कस्बे व ग्रामीण क्षेत्र में बुधवार को ईद-उल-अजहा की नमाज सौहार्द के साथ अदा की गई। अकीदतमंदो ने सुबह फज्र की नमाज अदा कर नए कपड़े पहने और घरों व मस्जिदों में ही चाश्त की चार रकात पढ़ीं। इसके बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ। लोगों ने अपने अपने घरों में ही कुर्बानी की। इस दौरान पुलिस की चौकसी तो बनी ही रही एसडीएम दीप्ति देव यादव व सीओ रामकरण सिंह भी क्षेत्र में राउंड पर रहे।

loksabha election banner

सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया ईद-उल-अजहा

गंगोह। ईद-उल-अजहा का पर्व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया। नमाज के बाद क्षेत्र भर में कुर्बानी की रस्म भी अदा की गई। प्रशासन भी खासा चौकन्ना रहा।नमाज के लिए लोगों ने सुबह से ही तैयारी आरंभ कर दी थी। खास तौर से छोटे बच्चे नए कपड़े पहन कर तैयार हो गए थे। कोविड 19 की गाइड लाइन के कारण ईदगाहों पर नमाज अदा नहीं की गई। लोगों ने घर में ही परिजनों के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए नमाज अदा की। इसके बाद एक दूसरे को बधाई दी गई। मंगलवार देर शाम तक कुर्बानी के वास्ते पशुओं की खरीदारी कर उन्हें घर ले जाते देखा गया। महंगाई के कारण इस बार लोग इस बार इंतजार करते रहे लेकिन दाम में कमी न आने से कुछ लोग इनको खरीद नहीं पाए। ईद को लेकर प्रशासन खास चौकन्ना रहा। बुधवार सुबह ही प्रमुख चौराहों पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया। बिना वजह घूमने वालों को निराशा हाथ लगी। दोपहर तक प्रशासन खासा चौकन्ना रहा। सीओ व कोतवाल लगातार गश्त पर बने रहे। मुजफ्फराबाद। बिहारीगढ़ कस्बे सहित घाड़ क्षेत्र के कई गांव में ईद का त्योहार सुबह की नवाज के बाद हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। थानाध्यक्ष मनोज चौधरी ने मय फोर्स अति संवेदनशील गांव कुरडीखेड़ा में फ्लैग मार्च निकाल कर लोगों को ईद के त्योहार को शांति पूर्ण ढंग से आपसी भाई चारे व सौहार्द माहौल में मनाने की अपील की। पुलिस व प्रशासन की सतर्कता के चलते बकरा ईद का त्योहार शांति पूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

सरसावा। कस्बे व देहात ईलाकों मे ईद उल अजहा पर्व इस बार भी भारी अकीदत के साथ मनाया गया सरकार की ओर से जारी गाईड लाईन का पालन करते लोगो ने भीड़ न हो अलग अलग मस्जिदों अथवा घरों मे नमाज अदा कर कौम देश की खुशहाली व कोरोना के खात्मे के लिए दुआ मांग कुर्बानी की रस्म अदा की। रामपुर मनिहारान। ईद उल अजहा का त्योहार कस्बे व ग्रामीण क्षेत्रों में शांतिपूर्वक तरीके से मनाया गया नमाज के बाद लोगों ने घरों में कुर्बानी दी। ईदगाह पर मात्र 20 लोगों ने ही नमाज अदा की उसके बाद लोगों ने अलग-अलग मस्जिदों में शारीरिक दूरी का पालन करते नमाज अदा की और घरों में जाकर कुर्बानी दी। ईदगाह पर नायब काजी अदील फारूकी ने नमाज अदा कराई और सभी को शांति का संदेश देकर ईद की बधाई दी। ईदगाह पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात रहा, थाना प्रभारी इस्पेक्टर जसवीर सिंह ने नायब काजी सहित अन्य लोगों को ईद की बधाई दी और सभी से शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग देने की अपील की।

इस्लामनगर। इस्लामनगर में इमाम अजहर, हरपाली की छोटी हाफिज इरफान ने कारोना महामारी नियमों के चलते ईद उल अजहा की नमाज ईदगाहों में आता करायी। कुछ अकीकतमंदो ने ईद की नमाज अपने ही घरों में अदा की ओर देश व कौम की तरक्की के लिए दुआ मांगी। इस मौके पर कुर्बानी की गयी और ध्यान रखा गया कि सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का सख्ती से पालन किया । पूरे क्षेत्र में ईद का त्यौहार शांति पूर्वक सम्पन्न होने से पुलिस व प्रशासन ने चैन की सांस ली है।

नानौता। ईद उल अजहा का त्यौहार परंपरागत ढंग से शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया। बुधवार को नानौता में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए व प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए इस बार जुदा रहा ईद उल अजहा का त्यौहार, ना ईदगाह में सजदे हुए,और ना ही गले मिले।लोगों ने मस्जिदों में नमाज अदा की। प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक कुर्बानी की रस्म अदा की गई। ईओ बृजेंद्र कुमार चौधरी द्वारा विशेष अभियान चलाकर साफ सफाई कर नगर में सैनिटाइज कराया गया तथा दिन भर पानी की सप्लाई जारी रखी गई। वहीं थानाध्यक्ष सोवीर नागर व तहसीलदार के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पैदल गस्त कर पूरी तरह से चौकसी बरती गई। चिलकाना। कस्बे की जामा मस्जिद में मोलाना मुअव्वज ने ईद की नमाज अदा करायी जबकि जंगलवाली मस्जिद में मोलाना इस्माईल मजाहिरी, मस्जिद कुरैशियान में सुल्तानपुर मे हाफिज सादिक, मस्जिद अंसारियान में कारी मसरूर तथा शिया मस्जिद मे मोलाना गमखार हैदर ने ईद की नमाज अदा करायी। इसी प्रकार मस्जिद नयाबांस में मौलाना अहबाब ने नमाज अदा करायी। इससे पूर्व कस्बा इंचार्ज अशोक कुमार एवं एस एस आई सतीश कुमार के नेतृत्व मे पुलिस ने कस्बे मे सभी संवेदनशील स्थानों पर फ्लैग मार्च निकाल कर त्योहार शांतिपूर्वक मनाने का संदेश दिया। अंबेहटा। नगर में ईद उल अजहा का त्यौहार बड़ी सादगी के साथ मनाया गया। नगर की विभिन्न मस्जिदों मे ईद उल अजहा की नमाज शारीरिक दूरी के साथ अदा की गई।नमाज के बाद मुल्क में सौहार्द भाईचारा व कोरोना वायरस के खात्मे के लिए दुआएं मांगी गई। नगर की जामा मस्जिद में मौलाना इकराम,मस्जिद नागान में कारी आकिल,केले वाली मस्जिद में हाफिज मोबीन सहित अन्य मस्जिदो में ईद उल अजहा की नमाज अदा करायी गयी। मस्जिद के सभी इमामों ने मुस्लिम समाज के लोगों से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के साथ ईद उल अजहा का पर्व मनाने की अपील की।सुरक्षा की ²ष्टि से चौकी प्रभारी विकास कुमार यादव नगर व ग्रामीण क्षेत्र मे पुलिस बल के साथ गश्त करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.