Move to Jagran APP

80 फीसद नालों की सफाई का काम पूरा

बरसात के मद्देनजर नगर निगम द्वारा नालों की सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। 300 नालों में से 80 फीसदी की सफाई का पूरा किया जा चुका है। महानगर से रोजाना निकलने वाले 420 मीट्रिक टन कूड़े में 60 फीसदी गीले कूड़े को कंपोस्ट किया जा रहा है जबकि बाकी कूड़े को डंपिग ग्राउंड पर डाला जा रहा है। जलभराव वाले क्षेत्रों में अधूरे पड़े नालों का निर्माण तेज कराने के साथ ही चिन्हित आठ क्षेत्रों में पंपिग सेट से गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 10:53 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 06:04 AM (IST)
80 फीसद नालों की सफाई का काम पूरा
80 फीसद नालों की सफाई का काम पूरा

सहारनपुर, जेएनएन। बरसात के मद्देनजर नगर निगम द्वारा नालों की सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। 300 नालों में से 80 फीसदी की सफाई का पूरा किया जा चुका है। महानगर से रोजाना निकलने वाले 420 मीट्रिक टन कूड़े में 60 फीसदी गीले कूड़े को कंपोस्ट किया जा रहा है जबकि बाकी कूड़े को डंपिग ग्राउंड पर डाला जा रहा है। जलभराव वाले क्षेत्रों में अधूरे पड़े नालों का निर्माण तेज कराने के साथ ही चिन्हित आठ क्षेत्रों में पंपिग सेट से गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था कराई जा रही है।

loksabha election banner

महानगर में गंदे पानी की निकासी के लिए 300 छोटे-बड़े नालों में कूड़ा-कचरा जमा रहने से अक्सर जलभराव की समस्या पैदा हो जाती है। अप्रैल से शुरू किया गया नालों की सफाई का कार्य अब युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। 30 जून तक सभी नालों की सफाई का लक्ष्य रखा गया है। लगभग 80 प्रतिशत नालों की सफाई का कार्य हो चुका है। लेबर कालोनी सहित करीब एक दर्जन कालोनियों के लोग पिछले 50 वर्षों से क्रेगी नाले में जल प्रवाह कम होने से जलभराव की समस्या से जूझते रहे हैं, लेकिन अंबाला रोड पर इस नाले की पुलिया का निर्माण होने से समस्या का समाधान हो जाएगा। दिल्ली रोड कांशीराम कालोनी के नाला निर्माण के कारण इंद्रप्रस्थ और 100 फूटा नाला निर्माण कार्य के कारण पास के क्षेत्र में जलभराव है।

निगम का एक डंपिग ग्राउंड

नगर निगम के मुताबिक महानगर से रोजना करीब 420 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है। गीले ओर सूखे कूड़े को अलग करने के बाद 60 फीसदी गीले कूड़े को 150 स्थानों पर रखे गए बाक्स में कंपोस्ट किया जा रहा है। 40 फीसदी कूड़ा बेहट रोड पर बने डंपिग ग्राउंड पर डाला जा रहा है। अभी तक दिन में एक बार ही कूड़े का उठान किया जा रहा है। सुबह से शुरू होने वाला उठान दोपहर 12 बजे तक पूरा किया जाता है।

डोर-टू-डोर कूड़ा उठान

निगम द्वारा एनजीओ के सहयोग से महानगर के 80 फीसदी घरों और प्रतिष्ठानों से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाया जा रहा है। खाली प्लाटों में जमा कूड़े का उठान कराकर उनके मालिकों को चेताया जा रहा है। मल्हीपुर रोड, वार्ड-23 में जुबली पार्क के निकट तथा जनता रोड पर वार्ड-13 में ब्लॉक के सामने नालों की सफाई के लिए पोकलेन मशीन तथा आली की चुंगी पर क्रेगी नाला, वार्ड-8 नाजिरपुरा और देहरादून रोड पर राकेश केमिकल के निकट नालों की सफाई का काम जेसीबी की मदद से किया जा रहा है। नंदपुरी, छाबड़ा कालोनी तथा पेपर मिल रोड पर पंप चलाकर पानी निकाला जा रहा है। इनका कहना है-

नालों की सफाई के लिए तीन जेसीबी और तीन पोकलेन मशीन कार्य में लगाई गई हैं। 30 जून तक नालों की सफाई तथा दिल्ली रोड सहित कई क्षेत्रों में नाला निर्माण को जल्द पूरा करने करने के निर्देश दिए गए है।

-ज्ञानेंद्र सिंह, नगरायुक्त नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.