Move to Jagran APP

निरीक्षण में गैर हाजिर मिले दो पदाभिहित अधिकारी निलंबित

रामपुर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी ने रविवार को विशेष संक्षिप्त पुनरी

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:03 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:03 PM (IST)
निरीक्षण में गैर हाजिर मिले दो पदाभिहित अधिकारी निलंबित
निरीक्षण में गैर हाजिर मिले दो पदाभिहित अधिकारी निलंबित

रामपुर : अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी ने रविवार को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत निर्धारित विशेष दिवस के अवसर पर शहर के विभिन्न मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। इस दौरान कहीं बीएलओ गैर हाजिर थे तो कहीं नामित पदाभिहित अधिकारी गायब थे। जिला पंचायत कार्यालय स्थित मतदेय स्थल पर निरीक्षण के दौरान पदाभिहित अधिकारी के न मिलने पर नाराजगी जताई। तहसीलदार सदर को जांच के बाद पदाभिहित अधिकारी को निलंबित करने की कार्रवाई के लिए आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिए। उप निदेशक कृषि कार्यालय स्थित मतदेय स्थल पर भी पदाभिहित अधिकारी गैर हाजिर मिले, जिनके संबंध में भी उन्होंने तहसीलदार सदर प्रमोद कुमार को जांच के उपरांत पदाभिहित अधिकारी को निलंबित किए जाने के संबंध में आख्या प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया। उप निदेशक कृषि कार्यालय में तीन मतदेय स्थलों पर बीएलओ उपस्थित मिले, लेकिन उनके बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं कराई गई, जिस पर उन्होंने उप निदेशक कृषि का स्पष्टीकरण तलब किया है। जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में स्थित मतदेय स्थल से संबंधित पदाभिहित अधिकारी के गैरहाजिर होने पर भी उन्होंने पदाभिहित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदेय स्थलों पर अनुपस्थित पाए गए पदाभिहित अधिकारी, बीएलओ अथवा सुपरवाइजर के विरुद्ध निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही सुनिश्चित कराएं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि पहली जनवरी 2021 के आधार पर फोटो युक्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्य जनपद के समस्त मतदेय स्थलों पर किया जा रहा है। आयोग के निर्देशानुसार पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान विशेष तिथियों के अंतर्गत 22 नवंबर के साथ-साथ 28 नवंबर, पांच दिसंबर एवं 13 दिसंबर 2020 निर्धारित हैं। विशेष अभियान की तिथियों में प्रत्येक मतदेय स्थल पर पदाभिहित अधिकारी, बीएलओ आदि को उपस्थित रहकर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने के निर्देश हैं। बूथों पर गैर हाजिर मिले बीएलओ, सात के खिलाफ होगी कार्रवाई

निर्वाचन आयोग के आदेश पर जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो गया है। इसके तहत रविवार को सभी बूथों पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई थी। लेकिन, कई अधिकारी और बीएलओ बूथों पर नहीं पहुंचे। बिलासपुर तहसील में उप जिलाधिकारी डा. राजेश कुमार को निरीक्षण में कई बीएलओ गैर हाजिर मिले। उप जिलाधिकारी ने तहसील क्षेत्र में बने मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पदाभिहित अधिकारी और बीएलओ के रूप में तैनात दो सहायक अध्यापक, दो गन्ना पर्यवेक्षक, सींचपाल तथा नगर पालिका परिषद के एक कार्मिक गैरहाजिर मिले।

उप जिलाधिकारी ने वरिष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक, उपखंड अधिकारी नहर, खंड शिक्षा अधिकारी बिलासपुर और अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बिलासपुर को निर्देशित किया है कि वे गैरहाजिर पाए गए पदाभिहित अधिकारी और बीएलओ के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के अंतर्गत सुसंगत कार्यवाही सुनिश्चित कराते हुए तीन दिवस के भीतर अवगत कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.