Move to Jagran APP

संगठन जो संकट में कर रहा सहायता

रामपुर बूंद-बूंद से ही घड़ा भरता है। शिक्षकों का एक संगठन इसी पंक्ति के आधार पर अपने दिवंगत साथियों के परिवार की आर्थिक सहायता के सहारे दुख बांटने का कार्य करने में लगा है। विभाग के अधिकारी भी संगठन के इस कार्य की सराहना करते हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 11:17 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 11:17 PM (IST)
संगठन जो संकट में कर रहा सहायता
संगठन जो संकट में कर रहा सहायता

रामपुर : बूंद-बूंद से ही घड़ा भरता है। शिक्षकों का एक संगठन इसी पंक्ति के आधार पर अपने दिवंगत साथियों के परिवार की आर्थिक सहायता के सहारे दुख बांटने का कार्य करने में लगा है। विभाग के अधिकारी भी संगठन के इस कार्य की सराहना करते हैं।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा से शिक्षकों का यह संगठन टीचर्स सेल्फ केयर टीम उत्तर प्रदेश के नाम से है। इस संगठन से जुड़े शिक्षक सदस्यों की संख्या 50 हजार से अधिक है। इन सभी ने अपने ग्रुप बना रखे हैं। संगठन से जुड़े किसी भी शिक्षक साथी का निधन होता है तो उसकी सूचना ग्रुप पर साझा की जाती है। साथ ही दिवंगत साथी के आश्रित का नाम व नंबर भी ग्रुप में साझा किया जाता है। उसके बाद संगठन से जुड़े सभी शिक्षक सदस्य 100-100 रुपये दिवंगत शिक्षक के आश्रित के खाते में डाल देते हैं। इस तरह अच्छी आर्थिक सहायता हो जाती है, जो दिवंगत शिक्षक के परिवार की सहायता में मददगार बनती है। चूंकि सौ-सौ रुपये की धनराशि लाखों रुपये में पहुंच जाती है। शुरुआत में सदस्य कम होने पर यह पांच लाख बनती थी, लेकिन अब 18-20 लाख रुपये बन जाती है। संगठन इस तरह अपने 60 दिवंगत शिक्षकों के स्वजन की करीब साढ़े नौ करोड़ रुपये की सहायता कर चुका है।

टीचर्स सेल्फ केयर टीम के जिला संयोजक अनुपम कुमार पटेल ने बताया कि संस्थापक प्रयागराज के विवेकानंद आर्य व सुधीश पांडे, महेंद्र वर्मा व संजीव रजक की प्रेरणा से संगठन से जुड़े सभी शिक्षक यह सराहनीय कार्य कर रहे हैं। वर्ष 07-08 की 72825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के दौरान यह संकल्प आने पर इसे संगठन बनाकर जुलाई 2020 से कार्य करना आरंभ किया गया। इससे जनपद के 800 शिक्षक जुड़े हुए हैं।

--------------------------

संगठन टीचर्स सेल्फ केयर टीम अपने दिवंगत शिक्षक साथियों के आश्रित की आर्थिक सहायता करता है। संगठन से जुडे सभी सदस्य 100-100 रुपये संबंधित के खाते में विभिन्न माध्यम से भेजते हैं। कोरोना काल में जुलाई 2020 में यह संगठन बना और तब से अब तक 60 दिवंगत शिक्षकों के स्वजन की सहायता की जा चुकी है। पिछले दिनों जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना सिंह के संज्ञान में आया तो उन्होंने संगठन के इस कार्य की प्रशंसा की।

अनुपम कुमार पटेल, टीम के जिला संयोजक, रामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.