Move to Jagran APP

सावन के तीसरे सोमवार को हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे मंदिर

सावन के तीसरे सोमवार को हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे मंदिर

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 10:58 PM (IST)
सावन के तीसरे सोमवार को हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे मंदिर
सावन के तीसरे सोमवार को हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे मंदिर

रामपुर : सावन के तीसरे सोमवार को शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने के लिए कांवड़ियों और श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। शहर के विभिन्न मंदिरों में तड़के चार बजे से ही कांवड़ियों ने जलाभिषेक करना शुरू कर दिया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने जमकर बम-बम भोले, हर-हर महादेव आदि के जयकारे लगाए। मंदिर परिसर भोलेनाथ के जयकारों और घंटों की ध्वनि से सुबह से लेकर रात तक गूंजते रहे।

loksabha election banner

भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर महादेव शिव मंदिर में कांवड़ियों के जत्थे आधी रात से पहुंचने शुरु हो गए। सुबह चार बजे से ही कांवड़ियों ने शिवलिग पर जलाभिषेक करना प्रारंभ कर दिया। इस दौरान ब्रजघाट से कांवड़ लेकर आए पूर्व मंत्री शिव बहादुर सक्सेना ने मंदिर में विधि-विधान के साथ पूजन कर जलाभिषेक किया और कांवड़ चढ़ाई। इनके अलावा अन्य कांवड़ियों ने भी पूजा-अर्चना कर कांवड़ें चढ़ानी शुरू कर दीं। इस दौरान श्रद्धालुओं की काफी भीड़ बढ़ गई। मंदिर परिसर में लगी बेरीकेडिग पार करते हुए श्रद्धालुओं की लाइन काफी दूर तक पहुंच गई। इस पर मंदिर में तैनात पुलिस कर्मी भी सक्रिय हो गए। उन्होंन सभी को लाइन से लगाने में मदद की। सभी ने लाइनों में लगकर मंदिर में शिवलिग पर जलाभिषेक किया। इस दौरान मंदिर परिसर में पूरे दिन में कई-कई भंडारे हुए।

उधर, पंजाबनगर के श्री ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर में भी आधी रात से ही कांवड़ियों के जत्थे पहुंचना शुरू हो गए। सुबह चार बजे से कांवड़ चढ़नी शुरू हो गईं। इस दौरान मंदिर में श्रद्धालु की भीड़ बढ़ी तो मंदिर के बाहर तक श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। श्रद्धालुओं को लाइन से लगाकर जलाभिषेक कराने में पुलिस ने भी काफी मदद की। मंदिर में पूरे दिन भंडारे चलते रहे। मंदिर के आसपास लगे मेले में लोगों ने जमकर खरीदारी की।

इसके अलावा शहर के मंढौली का शिव मंदिर, बराखास स्थित शिव मंदिर, जिला पंचायत रोड स्थित शिव मंदिर, पुराना गंज स्थित हरिहर मंदिर, कोसी मार्ग स्थित शिव मंदिर, आदर्श कालोनी का श्री हरि मंदिर, पीडब्ल्यूडी कालोनी स्थित शिव मंदिर, आवास-विकास का शिव मंदिर, न्यू आवास-विकास कालोनी स्थित श्री नर्मदेश्वर महादेव मंदिर, मिस्टन गंज का नाग मंदिर, ज्वालानगर का कृष्णा मंदिर, अग्रवाल धर्मशाला स्थित श्री शक्ति दरबार मंदिर, गर्वमेंट प्रेस के सामने स्थित शिव मंदिर, बाबा लक्ष्मण दास की समाधि, महालक्ष्मी मंदिर, दत्त राम शिवालय आदि मंदिरों में भी जलाभिषेक को लोगों की पूरे दिन भीड़ रही। मंदिरों के आस पास लगे मेले रामपुर : पंजाबनगर स्थित श्री ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर के बाहर लगे मेले में बच्चों के खिलौने, मिठाई, चाट, पकौड़ी, कैलेंडर, पूजन सामग्री आदि की दुकानें लगी थीं, जिस पर लोगों ने जमकर खरीदारी की।

भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर महादेव शिव मंदिर परिसर में पूजन सामग्री की दुकानें सजी थीं, जिनसे शिव भक्तों ने प्रसाद, बेलपत्र, धतूरा, मिठाई आदि लिए। मंदिर के बाहर मेला भी लगा। इसमें बड़ों ने बच्चों को उनके मन-पसंद के खिलौने दिलवाएं और इसके अलावा चाट, पकौड़ी की दुकानों पर महिलाओं की काफी भीड़ रही। शिवालयों में पूरे दिन चले भंडारे रामपुर: सावन के तीसरे सोमवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में भंडारे हुए। इनमें काफी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर महादेव शिव मंदिर में दिनभर में कई भंडारे हुए। इनमें ज्वालानगर के महेंद्र सिंह हल्दिया, राजू, संजू, अनिल, रोहित, रमन, पवन, छोटू आदि ने सहयोग किया। उधर पंजाबनगर स्थित श्री ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर में भी सुबह से लेकर शाम तक कई भंडारे हुए।

पुलिस लाइन परिसर स्थित मंदिर में भी भंडारा आयोजित किया गया। इससे पूर्व विधि-विधान के साथ पूजन कर भोले नाथ को भोग लगया गया। इसके बाद लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक, डॉ.अजय पाल शर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह, सीओ पुलिस लाइन अशोक कुमार पांडे, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन रकम सिंह आदि मौजूद रहे। एसपी ने किया मंदिरों का निरीक्षण रामपुर : भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पंजाबनगर स्थित श्री ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर और भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर महादेव शिव मंदिर में पुलिस फोर्स भी तैनात रहती है। सावन के तीसरे सोमवार को पुलिस अधीक्षक ने इन मंदिरों पर तैनात सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। डयूटी पर तैनात सिपाहियों को चेक किया। उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। नागपंचमी पर काल सर्प दोष की भी हुई पूजा रामपुर : नाग पंचमी पर लोगों ने घरों में विधि-विधान के साथ पूजन किया। इसके बाद घरों के पास लगे पीपल के पेड़ की जड़ के पास दूध रखकर पूजा की। इसके अलावा शिवलिग पर भी दूध चढ़ाया। इस दौरान जिनकी कुंडलियों में काल सर्प दोष था। उन्होंने मंदिरों में जाकर काल सर्प दोष की शांति के लिए विशेष पूजा कराई।

सिविल लाइंस में जिला पंचायत रोड स्थित शिव मंदिर के पुजारी पंडित नरेंद्र मिश्रा ने नाग पंचमी पर श्रद्धालुओं को विधि-विधान के साथ पूजन कराया। इस दौरान काल सर्प दोष की शांति के लिए मंदिर में विशेष पूजा आयोजित की गई। पंडित जी ने बताया कि इस बार सावन मास के सोमवार के दिन नाग पंचमी पड़ी है। यह काफी अच्छा योग है। जिन लोगों की कुंडली में काल सर्प दोष था, उस दोष की शांति के लिए मंदिर में विशेष पूजा आयोजित की गई थी, जिसमें काफी संख्या में लोग शामिल हुए। इसके अलावा अग्रवाल धर्मशाला स्थित शिव मंदिर में भी नाग पंचमी पर पूजा आयोजित की गई।

उधर अखिल भारतीय यदुवंशी महासभा की ओर से साईं विहार कालोनी में जिलाध्यक्ष भानू प्रताप सिंह यादव के आवास पर कार्यक्रम आयोजित कर नाग पंचमी की पूजा की गई। इस मौके पर गोविद सिंह यादव, ग्रंथ सिंह यादव, हरि सिंह यादव, विशेष यादव, प्रदीप यादव, दुर्गा यादव, यशवंत सिंह यादव आदि रहे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.