Move to Jagran APP

रामपुर में हिदुओं ने बरसाए जुलूस ए मुहम्मदी पर फूल

सिख समाज के लोगों ने भी जुलूस का स्वागत कर पेश की भाईचारे की मिसाल

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 11:07 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 06:24 AM (IST)
रामपुर में हिदुओं ने बरसाए जुलूस ए मुहम्मदी पर फूल
रामपुर में हिदुओं ने बरसाए जुलूस ए मुहम्मदी पर फूल

जागरण संवाददाता, रामपुर : गंगा-जमुनी तहजीब के शहर रामपुर में इस बार ईद मिलादुन्नबी के मौके पर हिदू और सिख समाज के लोगों ने भाईचारे की मिसाल कायम कर दी। जुलूस पर फूल बरसाए और गले मिलकर मुबारकबाद दी। मुसलमानों ने भी हिदू भाइयों का दो कदम आगे बढ़कर इस्तकबाल किया।

loksabha election banner

रामपुर में हमेशा गजब का सांप्रदायिक सौहार्द रहा है। यहां सभी संप्रदायों के लोग एक दूसरे के त्योहार पर मुबारकबाद देते रहे हैं। लेकिन, इस इस बार अयोध्या प्रकरण पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर माहौल में कुछ अनहोनी की आशंका तैर रही थी। इसे लेकर प्रशासनिक अमला भी चितित था। अमनो अमान कायम रखने के लिए जगह-जगह फोर्स तैनात की गई। सभी संप्रदायों के लोगों ने भी भाईचारा बनाए रखने में अपना सहयोग दिया। हिदू समाज के लोग जुलूस मुहम्मदी का स्वागत करने सड़कों पर निकल आए। वैश्य सभा के जिलाध्यक्ष भारत भूषण गुप्ता और युवा वैश्य सभा के जिलाध्यक्ष राजू गुप्ता अपने समर्थकों के साथ शाहबाद गेट पहुंचे। 11 बजे पहुंचे। यहां टेंट लगाया, जिसमें बच्चों के लिए बिस्कुट के पैकेट और टॉफी रखी गईं। 30 किलो गुलाब के फूल मंगाए गए। पत्तियों के साथ ही उलेमाओं के लिए मालाओं की व्यवस्था की गई। जुलूस जब इधर से गुजरा तो फूलों की बारिश की गई। उलेमाओं को मालों पहनाई गईं। इससे मुसलमान गदगद हो गए और हिदू भाइयों को को गले लगा लिया। इसके बाद वैश्य सभा के लोग अंगूरी बाग पहुंचे, जहां उन्होंने जुलूस में शामिल काजी-ए-शरआ व जिला मुफ्ती सैयद फैजान मियां और हाफिज साहब की दरगाह के सज्जादानशीन शाह फरहत अहमद जमाली का स्वागत किया। इन लोगों ने भी हिदू भाइयों का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया। फरहत मियां ने तो उनके सिर पर तो पगड़ी बांध दी, जबकि फैजान मियां ने गले में पटका डाल दिया।

इस मौके पर मनोज गुप्ता, उमेश गुप्ता, प्रभात अग्रवाल आदि शामिल रहे।

दूसरी ओर सिविल लाइंस में वीर खालसा सेवा समिति के अध्यक्ष अवतार सिंह के साथ सिख समाज के लोगों ने टेंट लगाकर जुलूस का स्वागत किया। जुलूस में शामिल लोगों को चाय भी पिलाई। समिति अध्यक्ष अवतार सिंह ने कहा कि हम सभी का फर्ज बनता है कि एक दूसरे का त्योहार मिलजुलकर मनाएं और भाईचारे का संदेश दें। रामपुर शहर गंगा जमुनी तहजीब का शहर है। इसे बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है। इस मौके पर चेयरमैन निर्मल सिंह, सचिव मनमीत सिंह, ग्रंथी सुरजीत सिंह, परमजीत सिंह, सेवा सिंह, लखविदर सिंह, परमजीत सिंह, मनजीत सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.